Skip to main content

आज दिन में कड़ी पाबंदियाें के बीच अम्बाला में उतरेंगे 5 रफाल लड़ाकू जेट, शाम 7 से साढ़े 7 बजे लाइटें व दीप जलाकर स्वागत करेगा पूरा शहर

(रमिंद्र सिंह) चौथी प्लस पीढ़ी का रफाल फाइटर जेट बुधवार दोपहर तक अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन में टच डाउन कर जाएगा। 17 गोल्डन एरो स्क्वाड्रन के कमांडिंग आफिसर एवं शौर्य चक्र विजेता ग्रुप कैप्टन हरकीरत सिंह पहले रफाल के साथ लैंड करेंगे। उनके पीछे अन्य 4 रफाल जमीं पर उतरेंगे। इन्हें रिसीव करने के लिए एयरफोर्स स्टेशन पर एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया समेत वेस्टर्न कमांड के अधिकारी मौजूद रहेंगे। बहुप्रतीक्षित विमानों के आगमन को लेकर मंगलवार दिनभर जोरदार तैयारियां की गईं।

एयरफोर्स स्टेशन में एक सैन्य सेरेमनी होगी, जोकि एयरफोर्स स्टेशन के अंदर बने शहीद स्मारक ‘ए फ्रोजन टीयर’ के पास होगी। यहीं पर वरिष्ठ एयरफोर्स अधिकारियों के अलावा रफाल लाने वाले पायलटों के परिवार भी मौजूद रहेंगे। लैंडिंग के बाद पांचों रफाल को पंक्ति में खड़ा किया जाएगा, जिसके बाद सेरेमनी होगी। ‘वॉटर सेल्यूट’ भी होगा। दोनों तरफ फायर ब्रिगेड के स्प्रे के बीच से रफाल को निकाला जाएगा।

हवा में ही रफाल में ईंधन भरा गया

  • फ्रांस से आने के दौरान रफाल लड़ाकू विमानों में हवा में 30 हजार फीट की ऊंचाई पर ईंधन भरा गया।
  • भारतीय वायुसेना ने फ्रांसीसी एयरफोर्स के सहयोग के लिए शुक्रिया अदा किया है।
  • फ्रांस से रवानगी के बाद रफाल यूएई के अल धाफरा एयरबेस पर उतरे थे। यहां पायलटाें ने आराम किया।
  • भारत आने तक करीब 10 घंटे के सफर में दो बार हवा में ही ईंधन भरा जाएगा। इसके लिए दो विमान उनके साथ अलग से रहेंगे।

एयरबेस के पास छतों पर चढ़ने व फोटोग्राफी पर बैन

  • रफाल आगमन को लेकर एयरफोर्स के आह्वान पर डीएम अशोक शर्मा ने एयरफोर्स स्टेशन के आसपास धारा 144 लागू कर दी है।
  • एयरफोर्स स्टेशन के नजदीक लगते स्थानों धूलकोट, बलदेव नगर, गरनाला, पंजोखरा से एयरफोर्स स्टेशन की तस्वीर लेना प्रतिबंधित है।
  • 3 किलोमीटर तक ड्रोन कैमरे के इस्तेमाल भी पाबंदी होगी। एयरफोर्स स्टेशन को जाने वाली रोड सेना नगर रोड पर नाकाबंदी कर दी गई है।
  • जिला पुलिस द्वारा उन स्थानों पर बुधवार नजर रखी जाएगी जहां से एयरफोर्स स्टेशन के भीतर झांका जा सकता है। कहीं भीड़ नहीं जुटने दी जाएगी।

विधायक ने किया घरों में रोशनी करने का आह्वान
अम्बाला में रफाल आगमन को लेकर विधायक असीम गोयल ने 29 जुलाई की शाम 7 बजे से लेकर 7:30 बजे तक घरों में सभी लाइटें जला खुशी व्यक्त करने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा लोग खुशी जताने के लिए घरों में 5 दीप भी जलाएं।

जालंधर के रहने वाले ग्रुप कैप्टन हरकीरत के पिता रिटायर्ड ले. कर्नल तो पत्नी हैं विंग कमांडर, अम्बाला में ही हैं तैनात
पहले रफाल के साथ लैंड करने वाले ग्रुप कैप्टन हरकीरत सिंह एक जांबाज फाइटर पायलट हैं, जिन्हें 15 अगस्त 2009 को शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया था। उन्होंने विषम परिस्थितियों में इंजन खराब होने पर सटीक निर्णय लेने, सूझबूझ, जान जोखिम में डाल विमान को सुरक्षित लैंड कराया था।

ग्रुप कैप्टन हरकीरत सिंह की पृष्ठ भूमि सैन्य परिवार जालंधर से है। उनके पिता सेना से रिटायर्ड ले. कर्नल निर्मल सिंह है जबकि उनकी पत्नी अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन में ही विंग कमांडर हैं और ग्राउंड ड्यूटी पर तैनात हैं। 15 दिसंबर 2001 में एयरफोर्स में कमीशन हासिल करने वाले ग्रुप कैप्टन हरकीरत मिग-21 बाइसन और सुखोई-30 एमकेआई के पायलट भी रह चुके हैं।

अब 36 रफाल के लिए तैयार करने होंगे 100 पायलट, वेपन सिस्टम की ट्रेनिंग है चुनौतीपूर्ण
एयर कोमोडोर (रिटा.) प्रशांंत दीक्षित ने जैसा भास्कर के संवाददाता मुकेश कौशिक को बताया
रफाल जैसे अत्याधुनिक फाइटर जेट की ट्रेनिंग वाकई चुनौतीपूर्ण है, लेकिन सबसे कठिन है उसके वेपन सिस्टम को चलाने में माहिर होना। इन हथियारों को दागने के लिए एक फाइटर पायलट को विशेष रूप से दक्ष होना होता है। मसलन, रफाल पर मिका, मीटियोर जैसे अत्याधुनिक मिसाइलें लगी हैं। इनका ग्राउंड राडार से मिलने वाले सिग्नल और रफाल के अपने इंटरफेस के बीच तालमेल किसी भी पायलट के लिए चुनौतीपूर्ण काम है। फिर हैमर मिसाइलें, स्पाइस बम और कैनन रिवाॅल्वर की फायरिंग अपने आप में कुशलता मांगती है।

रफाल के दो स्क्वाड्रन भारतीय वायु सेना में होंगे। इनके लिए 100 पायलटों की जरूरत होगी। फ्रांस में प्रशिक्षित होकर आए 15 पायलट इंस्ट्रक्टर की भूमिका निभाएंगे। नए पायलट तैयार करेंगे। यकीनन एक साल में हमारे पायलटों ने करीब 300 घंटे की फ्लाइंग की होगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
रफाल लड़ाकू विमानों में हवा में 30 हजार फीट की ऊंचाई पर ईंधन भरा गया


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2P4cIhc

Popular posts from this blog

फेसबुक पर दोस्ती कर विधवा से किया गैंगरेप, जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया

किला थाना क्षेत्र में शुक्रवार को फेसबुक पर दोस्ती कर गैंगरेप का मामला सामने आया। पीड़िता के साथ 6 महीने पहले दोस्ती कर आरोपी ने जाल में फंसा लिया। फिर दोस्त कि डेयरी में ले जाकर दोस्त के साथ दुष्कर्म किया। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 26 वर्षीय महिला ने बताया कि उसकी 10 साल पहले शादी हुई थी। शादी के दो साल बाद ही पति की मौत हो गई। मौत के बाद वह मायके में आकर रहने लगी। 6 महीने उसकी पहलवान चौक कुटानी रोड के सोनू के साथ फेसबुक पर बातचीत शुरू हुई थी। उसने बातों में फंसा लिया। 25 अगस्त की रात 9 बजे सोनू ने उसे जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया। वह घर से बाहर आई तो वह अपनी एक्टिवा पर बैठाकर पहलवान चौक के पास बनी महालक्ष्मी डेयरी में ले गया। जिसका संचालक विकास है। सोनू उसे अंदर ले गया और को‌ल्ड ड्रिंक पिला दी। इस बीच विकास भी वहां आ गया। वह बेेहोश हो गई। वहीं रात करीब साढ़े 11 बजे होश आया तो उसके शरीर पर कपड़े नहीं थे। महिला का आरोप है कि फेसबुक मित्र सोनू व सोनू ने दोस्त विकास के साथ मिलकर दुष्कर्म किया है। किला पुलिस का कहना है कि आरोपी की तलाश जारी है। Download D

कोसली विधायक ने गिनाए एक साल के काम, बोले- नपा भी जल्द बनेगी

कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने प्रदेश सरकार के एक साल पूरा करने के उपलक्ष्य में कोसली विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्य गिनवाए। विधायक लक्ष्मण यादव मंगलवार को बाईपास स्थित जिला भाजपा कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उनके साथ जिलाध्यक्ष मा. हुकमचंद सहित अन्य पदाधिकारी भी थे। विधायक ने कहा कि कोसली विधानसभा क्षेत्र में एक साल के दौरान 110 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन हुए हैं तथा कुछ का कार्य गतिमान हैं। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल के 8 माह संकट का समय रहा। उस समय परियोजनाओं से ज्यादा जीवन का सवाल था। कहा कि कोरोना संकट के समय कोसली क्षेत्र के लोगों ने 21 लाख रुपए की राशि आपदा कोष में जमा करवाकर सराहनीय कार्य किया। उन्होंने बताया कि कोसली-भाकली के बीच विवाद सुलझा रहे हैं। क्षेत्र में जल्द नगर पालिका बनने की उम्मीद है। बरोदा चुनाव में भाजपा की जीत का दाव किया। विधायक ने कहा कि कृष्णावती नदी की छंटाई लिए टैंडर हो गए हैं। खोल क्षेत्र में भूमिगत जलस्तर काफी नीचे चला गया है। जलस्तर को ऊपर उठाने के लिए कृष्णावती नदी पानी रिचार्ज करने का काम पूरा क

कोरोना काल में आयुर्वेदिक दवाओं की मांग बढ़ी, 4 माह में जिले के लोग पी गए 2 लाख काढ़ा पाउच, 80 हजार खाई गिलोय की गोली

कोरोनाकाल में कोरोना संक्रमण से बचाव व उपचार के लिए लोगों का एलोपैथी दवाओं की बजाय आयुर्वेदिक दवाओं पर ज्यादा भरोसा बढ़ा है। आयुष विभाग में आए काढ़ा पाउच की लगातार डिमांड बढ़ रही है। जून से लेकर अब तक जिले में 2 लाख काढ़ा पाउच को उबालकर लाेग पी चुके हैं। इसी तरह से गुडुची घनवटी (गिलोय की गोली) की भी खपत जो पहले नाममात्र की होती थी अब काफी बढ़ चुकी है। 80 हजार गिलोय गोली को लोग अब तक आयुष विभाग से ले जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आयुष विभाग ने इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर विभिन्न जड़ी बूटियों से तैयार काढ़ा पाउच तैयार कर जून माह में प्रदेश भर के जिलों में भेजा था। जिस समय काढ़ा पाउच की सप्लाई भेजी गई थी। उस दौरान भीषण गर्मी थी। लेकिन लोगों ने इसकी परवाह न करते हुए कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आयुष विभाग से खूब काढ़ा पाउच लेकर गए। इसी तरह से गिलोय गोली भी लोगों द्वारा खूब ली गई। शुरुआत में घर-घर जाकर बांटे गए थे काढ़ा पाउच : जून में जब पहली बार आयुष विभाग का काढ़ा आया तो अधिकारियों व कर्मचारियों ने घर-घर जाकर, दफ्तरों में काढ़ा पाउच लोगों को बांटे। अब बदले मौसम में और बढ़