Skip to main content

युवक की मौत के बाद कोरोना टेस्ट कर परिजनों को निगेटिव रिपोर्ट दे शव सौंपा, संस्कार से पहले पता चला रिपोर्ट पॉजिटिव

स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है। टीबी पेशेंट की मौत के बाद कोरोना की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी जबकि परिजनों को निगेटिव थमा दी गई। रिपोर्ट लेकर और शव लेकर परिजन घर पर पहुंच गए। संस्कार की तैयारी में लगे थे, लेकिन तभी सिविल अस्पताल से फोन आया कि शव नहीं खोलना।

मृतक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इस पर आनन-फानन में पुलिस को साथ लेकर टीम मृतक के घर जवाहर नगर पहुंची और शव को कब्जे में लिया। हालांकि इस दौरान परिवार के लोगों ने विरोध भी किया, लेकिन पुलिस मौजूद होने से एंबुलेंस से शव वापस सिविल अस्पताल ले जाया गया।

वहां से बाद में शाम के समय प्रशासन ने अपने स्तर पर मृतक के शव का संस्कार कराया। इस दौरान परिवार के लोगों को भी सूचना दी गई थी कि अगर वे दूर से संस्कार होते देखना चाहते हैं तो आ सकते हैं। उधर, मृतक दिव्यांग राजेंद्र कुमार के भाई चेत सिंह ने कहा कि यह लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ किया गया है क्योंकि उन्हें कोरोना की रिपोर्ट के साथ-साथ प्रमाणपत्र दे दिया गया कि इनकी मौत कोरोना से नहीं हुई। जिसने भी यह लापरवाही की है उस पर एक्शन होना चाहिए। वहीं उनका कहना है कि अगर परिवार में से कोई और संक्रमित मिला है तो उसका जिम्मेदार भी स्वास्थ्य विभाग होगा।

वहीं इसकी सूचना परिवार ने भाजपा नेता कर्मवीर सेठी को दी। उन्होंने भी इसे स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही बताते हुए जांच की मांग की है। उधर, बुधवार रात आठ और वीरवार शाम चार बजे तक 15 नए केस आए थे। इसमें जेल में बंद देसी कट्टे के आरोप में पकड़ा गया आरोपी युवक से लेकर सेना के दो जवान, कालिंदी कॉलोनी में करियाना की दुकान चलाने वाला संक्रमित मिला है। इस तरह से हर दिन कोरोना के केस बढ़ते जा रहे हैं। जिले में अब तक पांच की कोरोना से मौत हो चुकी है। एक ने सुसाइड कर लिया था।

टीबी पेशेंट था, फेफड़ों में पानी भरता थाः टेकचंद
चेत सिंह ने बताया कि उसके 38 वर्षीय भाई को टीबी थी और वह दिव्यांग था। उनकी हालत दिन प्रतिदिन बिगड़ रही थी। इलाज सिविल अस्पताल से चल रहा था। लेकिन अब फेफड़ों में पानी भरने से उसे पीजीआई रेफर कर दिया था। वहां से वे वापस लेकर आ गए थे। यहां पर प्राइवेट अस्पताल में ट्यूब से उनके फेफड़ों से पानी निकलवाया था। 15 दिन पहले ही उनका ऑपरेशन कराया था। उनकी तबीयत ज्यादा खराब हुई तो उसे सिविल अस्पताल में लेकर आए थे।

28 जुलाई को मौत हो गई थी। तब शव उन्हें नहीं दिया गया था। कहा गया था कि कोरोना टेस्ट के बाद शव दिया जाएगा। वीरवार को 12 बजे रिपोर्ट आई। वे खुद रिपोर्ट लेने गए थे। उन्हें निगेटिव रिपोर्ट दी गई। जैसे ही शव लेकर घर पर पहुंचे और संस्कार करने लगे तो अस्पताल से फोन आया कि शव को खोलना मत, रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बाद में स्वास्थ्य विभाग की टीम शव लेकर चली गई थी।

गलती से रिपोर्ट गलत दी गई| सिविल सर्जन डॉक्टर विजय दहिया ने बताया कि मृतक की गलती से रिपोर्ट निगेटिव दी गई है। जैसे ही एंबुलेंस में परिवार के लोग शव लेकर गए थे, तभी उनकी टीम शव लेने पहुंच गई थी। परिजनों ने शव को खोला भी नहीं था। यह गलती एक ही नाम के दो लोगों के सैंपल एक साथ जाने से हुई है।

शहर में ये लोग मिले संक्रमित 60 साल की महिला नवां शहर की रहने वाली है। वहीं 40 साल का व्यक्ति जोड़िया का रहने वाला है। जोकि पहले आए संक्रमित के संपर्क में आया है। 20 साल का युवक मॉडल टाउन निवासी है। इसी तरह 26 और 45 साल की महिला पुराना हमीदा की रहने वाली है। 33 साल का व्यक्ति न्यू हमीदा का रहने वाला है। इसी तरह दो युवक यूपी के रहने वाले हैं। वे गांव सबनपुर में मजदूरी के लिए आए थे।

इसी तरह 30 जुलाई को 60 साल की महिला तेलीपुरा की, 60 साल की महिला उर्जनी, 60 साल का व्यक्ति गांव दामला, 30 साल का युवक हिमाचलप्रदेश निवासी, 27 साल की महिला गांव दड़वा की, कालिंदी कॉलोनी से 37 साल का व्यक्ति कोरोना संक्रमित मिला है। सिविल सर्जन डॉक्टर विजय दहिया ने बताया कि वीरवार को एक कोरोना संक्रमित ठीक हो गया। उसका मुलाना में इलाज चल रहा था। उसे छुट्टी दे दी गई। अब यमुनानगर में 131 एक्टिव केस हैं।

आर्मी के दो जवानों समेत नौ संक्रमित मिले
साढौरा| वीरवार को दो सैनिकों समेत 9 लोग साढौरा एरिया में कोरोना संक्रमित पाए गए। 6 कस्बे के हैं और तीन ग्रामीण एरिया से हैं। कस्बे के जो छह लोग संक्रमित मिले हैं वे 27 जुलाई को मोहल्ला रामदासिया में संक्रमित पाए गए दंपती के संपर्क में आए थे। इन सभी का सीएचसी में सैंपल लिया गया था। इसमें पहले संक्रमित मिले व्यक्ति का पिता और माता, के साथ-साथ 58 साल की मासी, 23 साल की पुत्रवधु संक्रमित मिली है। इनके पड़ोस में ही रहने वाला 49 साल का व्यक्ति, 31 साल युवक भी संक्रमित पाया गया है।

गांव कनीपला का 30 वर्षीय युवक संक्रमित मिला है। वह कालाअंब में एक फैक्टरी में नौकरी करता है। वहीं गांव अंटारी का रहने वाला 29 वर्षीय सैनिक भी संक्रमित मिला है। वह वडोदरा में पोस्टेड है। 27 जुलाई को अवकाश पर घर आने के बाद उसने अपनी इच्छा से सीएचसी में सैंपलिंग करवाई थी। वहीं गांव भोगपुर वासी 30 साल सैनिक इन दिनों अरुणाचल में पोस्टेड है। 27 जुलाई को वहां से घर आने पर उसने अपनी इच्छा से ईएसआई में टेस्ट करवाया था। उसकी भी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

देसी कट्टे के साथ युवक को पकड़ने वाले छछरौली थाने के 9 कर्मियों के सैंपल लिए
छछरौली | देसी कट्टे रखने के आरोप में गिरफ्तार कर जेल भेजे गए हिमाचलप्रदेश के युवक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। इस पर थाना छछरौली के सभी पुलिस कर्मियों के कोरोना जांच के लिए सैंपल लिए गए। हालांकि उसे जेल में अलग से क्वारेंटाइन किया हुआ था। जिस दिन वह युवक जेल गया था उस दिन दो युवक और जेल गए थे। उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी। खारवन सरकारी अस्पताल के चिकित्सक सन्नी शर्मा और विजय ने बताया कि छछरौली थाना के 9 पुलिस कर्मियों के कोरोना जांच के लिए सैंपल लिए गए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
यमुनानगर | कोरोना से मौत के बाद संस्कार करती प्रशासन की टीम।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2XcnSoy

Popular posts from this blog

फेसबुक पर दोस्ती कर विधवा से किया गैंगरेप, जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया

किला थाना क्षेत्र में शुक्रवार को फेसबुक पर दोस्ती कर गैंगरेप का मामला सामने आया। पीड़िता के साथ 6 महीने पहले दोस्ती कर आरोपी ने जाल में फंसा लिया। फिर दोस्त कि डेयरी में ले जाकर दोस्त के साथ दुष्कर्म किया। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 26 वर्षीय महिला ने बताया कि उसकी 10 साल पहले शादी हुई थी। शादी के दो साल बाद ही पति की मौत हो गई। मौत के बाद वह मायके में आकर रहने लगी। 6 महीने उसकी पहलवान चौक कुटानी रोड के सोनू के साथ फेसबुक पर बातचीत शुरू हुई थी। उसने बातों में फंसा लिया। 25 अगस्त की रात 9 बजे सोनू ने उसे जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया। वह घर से बाहर आई तो वह अपनी एक्टिवा पर बैठाकर पहलवान चौक के पास बनी महालक्ष्मी डेयरी में ले गया। जिसका संचालक विकास है। सोनू उसे अंदर ले गया और को‌ल्ड ड्रिंक पिला दी। इस बीच विकास भी वहां आ गया। वह बेेहोश हो गई। वहीं रात करीब साढ़े 11 बजे होश आया तो उसके शरीर पर कपड़े नहीं थे। महिला का आरोप है कि फेसबुक मित्र सोनू व सोनू ने दोस्त विकास के साथ मिलकर दुष्कर्म किया है। किला पुलिस का कहना है कि आरोपी की तलाश जारी है। Download D

कोसली विधायक ने गिनाए एक साल के काम, बोले- नपा भी जल्द बनेगी

कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने प्रदेश सरकार के एक साल पूरा करने के उपलक्ष्य में कोसली विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्य गिनवाए। विधायक लक्ष्मण यादव मंगलवार को बाईपास स्थित जिला भाजपा कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उनके साथ जिलाध्यक्ष मा. हुकमचंद सहित अन्य पदाधिकारी भी थे। विधायक ने कहा कि कोसली विधानसभा क्षेत्र में एक साल के दौरान 110 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन हुए हैं तथा कुछ का कार्य गतिमान हैं। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल के 8 माह संकट का समय रहा। उस समय परियोजनाओं से ज्यादा जीवन का सवाल था। कहा कि कोरोना संकट के समय कोसली क्षेत्र के लोगों ने 21 लाख रुपए की राशि आपदा कोष में जमा करवाकर सराहनीय कार्य किया। उन्होंने बताया कि कोसली-भाकली के बीच विवाद सुलझा रहे हैं। क्षेत्र में जल्द नगर पालिका बनने की उम्मीद है। बरोदा चुनाव में भाजपा की जीत का दाव किया। विधायक ने कहा कि कृष्णावती नदी की छंटाई लिए टैंडर हो गए हैं। खोल क्षेत्र में भूमिगत जलस्तर काफी नीचे चला गया है। जलस्तर को ऊपर उठाने के लिए कृष्णावती नदी पानी रिचार्ज करने का काम पूरा क

कोरोना काल में आयुर्वेदिक दवाओं की मांग बढ़ी, 4 माह में जिले के लोग पी गए 2 लाख काढ़ा पाउच, 80 हजार खाई गिलोय की गोली

कोरोनाकाल में कोरोना संक्रमण से बचाव व उपचार के लिए लोगों का एलोपैथी दवाओं की बजाय आयुर्वेदिक दवाओं पर ज्यादा भरोसा बढ़ा है। आयुष विभाग में आए काढ़ा पाउच की लगातार डिमांड बढ़ रही है। जून से लेकर अब तक जिले में 2 लाख काढ़ा पाउच को उबालकर लाेग पी चुके हैं। इसी तरह से गुडुची घनवटी (गिलोय की गोली) की भी खपत जो पहले नाममात्र की होती थी अब काफी बढ़ चुकी है। 80 हजार गिलोय गोली को लोग अब तक आयुष विभाग से ले जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आयुष विभाग ने इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर विभिन्न जड़ी बूटियों से तैयार काढ़ा पाउच तैयार कर जून माह में प्रदेश भर के जिलों में भेजा था। जिस समय काढ़ा पाउच की सप्लाई भेजी गई थी। उस दौरान भीषण गर्मी थी। लेकिन लोगों ने इसकी परवाह न करते हुए कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आयुष विभाग से खूब काढ़ा पाउच लेकर गए। इसी तरह से गिलोय गोली भी लोगों द्वारा खूब ली गई। शुरुआत में घर-घर जाकर बांटे गए थे काढ़ा पाउच : जून में जब पहली बार आयुष विभाग का काढ़ा आया तो अधिकारियों व कर्मचारियों ने घर-घर जाकर, दफ्तरों में काढ़ा पाउच लोगों को बांटे। अब बदले मौसम में और बढ़