Skip to main content

5 अगस्त से सेहत बनाइए लेकिन 31 तक स्कूल-कॉलेज मत जाइए, अंबाला में सुरक्षित उतरी चिड़िया; आज 8 राशियों को संभलकर रहना होगा

1. अनलॉक-3 में हट जाएगा नाइट कर्फ्यू

आज सबसे पहले बात अनलॉक की। इसका तीसरा फेज एक अगस्त से शुरू होगा। रात में चहल-पहल बढ़ेगी। नाइट कर्फ्यू जो हट रहा है। सेहत के फिक्रमंद लोगों को भी राहत दी गई है। 5 अगस्त से देशभर के जिम और योग इंस्टीट्यूट्स खुल जाएंगे। लेकिन, स्कूल-कॉलेज 31 अगस्त तक बंद ही रहेंगे।

2. अंबाला में चिड़िया सुरक्षित उतर गई

12 साल का इंतजार बुधवार को खत्म हुआ। चार साल पुराने विवादों पर भी अब शायद विराम लग जाए। क्योंकि, राफेल अब भारत आ चुका है। इसके साथ ही 22 साल बाद वायुसेना को नया फाइटर मिल गया। रक्षा मंत्री ने भी राफेल के उतरते ही ट्वीट किया, ''चिड़िया अंबाला में सुरक्षित उतर गई। भारत की सरजमीं पर राफेल का उतरना सैन्य इतिहास में एक नए युग की शुरुआत है।''

अब बात अंदर की, बात हमारे एयरचीफ की। एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया बतौर डिप्टी चीफ फ्रांस के साथ राफेल डील के लिए बनी टीम के चेयरमैन थे। इस टीम के जिम्मे सभी निगोशिएशन करना था। वो उन चुनिंदा एयरफोर्स पायलट्स की लिस्ट में शामिल हैं, जिन्होंने राफेल उड़ाया है। जब राफेल अंबाला पहुंचे तो बतौर एयरफोर्स चीफ एयर चीफ मार्शल भदौरिया ने उनकी अगवानी की।

लंबे इंतजार का मीठा फल देश को बुधवार को मिला। इस इंतजार में कई विवाद हैं, कई किस्से हैं। आने वाले समय में राफेल से क्या-क्या बदलेगा, ये सब जानना हो तो बस यहां क्लिक कर लें। नहीं तो अगली खबर राजस्थान की सियासत की पढ़ लें।

3. तीसरे प्रेम-पत्र के बाद, जादूगर की चौथी चिट्ठी

राजस्थान के सियासी ड्रामे में बुधवार को प्रेम पत्र की भी एंट्री हो गई। गवर्नर कलराज मिश्र ने 31 जुलाई से विधानसभा सत्र बुलाने की अर्जी तीसरी बार लौटा दी। जवाब में गहलोत ने कहा प्रेम पत्र आ चुका है। अब मिलकर पूछूंगा की आप चाहते क्या हैं? गहलोत मिलने भी पहुंचे। मुलाकात भी हुई। 15 मिनट की मुलाकात में क्या निकला?

ये गहलोत ने नहीं बताया लेकिन, ये जरूर जताया कि वो लंबी लड़ाई के लिए तैयार हैं। बोले- 70 साल में पहली बार किसी गवर्नर ने इस तरह के सवाल किए हैं। 21 दिन हों या 31, जीत तो हमारी ही होगी। जादूगर कहे जाने वाले सीएम साहब ने चौथी बार भी अर्जी लगाई। इस बार उनका जादू चल गया। राज्यपाल ने विधानसभा सत्र बुलाने की मंजूरी दे दी मगर कुछ शर्तों के साथ।

4. एक भारतीय फुटबॉल क्लब के रंग में रंगा अमेरिका का नैसडेक

देश में जब खेल की बात होती है तो सिर्फ क्रिकेट याद आता है। लेकिन, बुधवार को एक भारतीय फुटबॉल क्लब की ऐतिहासिक जीत को अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज नैसडेक ने सम्मान दिया। बात 131 साल पुराने फुटबॉल क्लब मोहन बागान की हो रही है। इस क्लब ने 1911 में इंडिया फुटबॉल एसोसिएशन यानी आईएफए शील्ड जीती थी।

ये टूर्नामेंट दुनिया के सबसे पुराने फुटबॉल टूर्नामेंट्स में एक है। जो 1893 में अंग्रेजों ने शुरू किया। इसे जीतते भी अंग्रेज आर्मी के क्लब थे। 29 जुलाई 1911 को पहली बार किसी भारतीय क्लब ने इसे जीता। 2001 से मोहन बागान ने 29 जुलाई को मोहन बागान डे के रूप में मनाना शुरू किया। 19 साल बाद अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज ने भी इसे सेलिब्रेट किया।

5. सुप्रीम कोर्ट तक पहुंची सुशांत की सुसाइड मिस्ट्री

सुशांत सुसाइड मामला बुधवार को सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया। लेकर भी कौन गया, सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती। जिनके खिलाफ मंगलवार को सुशांत के पिता ने केस किया था। रिया ने पटना में दर्ज मामले को मुंबई ट्रांसफर करने की अपील की। रिया को ये कदम इसलिए उठाना पड़ा क्योंकि केस को लेकर पटना पुलिस उन्हें तलाश रही है और उन पर गिरफ्तारी का खतरा मंडरा रहा है।

6. आज बन रहा कालदंड नाम का अशुभ योग

30 जुलाई, गुरुवार को ज्येष्ठा नक्षत्र होने से कालदंड नाम का अशुभ योग बन रहा है। इसके कारण कुछ लोगों के जरूरी काम बिगड़ सकते हैं। इसके साथ ही दिनभर तनाव भी रहेगा। चंद्रमा और शुक्र के आमने-सामने होने से फालतू खर्चा और धन हानि का योग बन रहा है।

इस कारण मिथुन, कन्या, तुला, धनु, कर्क, सिंह, वृश्चिक और मकर राशि वाले लोगों को दिनभर संभलकर रहना होगा। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार मेष, वृष, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों को सितारों का साथ मिल सकता है। इस तरह 12 में से 4 राशियों के लिए गुरुवार शुभ रहेगा। वहीं, अन्य 8 राशियों के लिए दिन ठीक नहीं है।

...और चलते-चलते कोरोना से जुड़ी दो खबरें, एक अच्छी और एक बुरी। अच्छी खबर ये है कि देश में कोरोना से ठीक होने वालों का आंकड़ा दस लाख को पार कर गया है। कोरोना के कुल मरीजों का 64% लोग ठीक होकर घर पहुंच गए हैं। बुरी खबर ये है कि देश में कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या 35 हजार पहुंच गई। मौतों के मामले हम आज इटली को पीछे छोड़कर दुनिया में पांचवें नंबर पर पहुंच जाएंगे।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Rafale India | Dainik Bhaskar Morning News Brief Update; Unlock 3 Guidelines (No Night Curfew From August 1), IAF Rafale Fighter Jets Land In Ambala and More


from Dainik Bhaskar /national/news/news-brief-morning-latest-unlock-3-guidelines-no-night-curfew-from-august-1-iaf-rafale-fighter-jets-land-in-ambala-127566360.html

Popular posts from this blog

फेसबुक पर दोस्ती कर विधवा से किया गैंगरेप, जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया

किला थाना क्षेत्र में शुक्रवार को फेसबुक पर दोस्ती कर गैंगरेप का मामला सामने आया। पीड़िता के साथ 6 महीने पहले दोस्ती कर आरोपी ने जाल में फंसा लिया। फिर दोस्त कि डेयरी में ले जाकर दोस्त के साथ दुष्कर्म किया। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 26 वर्षीय महिला ने बताया कि उसकी 10 साल पहले शादी हुई थी। शादी के दो साल बाद ही पति की मौत हो गई। मौत के बाद वह मायके में आकर रहने लगी। 6 महीने उसकी पहलवान चौक कुटानी रोड के सोनू के साथ फेसबुक पर बातचीत शुरू हुई थी। उसने बातों में फंसा लिया। 25 अगस्त की रात 9 बजे सोनू ने उसे जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया। वह घर से बाहर आई तो वह अपनी एक्टिवा पर बैठाकर पहलवान चौक के पास बनी महालक्ष्मी डेयरी में ले गया। जिसका संचालक विकास है। सोनू उसे अंदर ले गया और को‌ल्ड ड्रिंक पिला दी। इस बीच विकास भी वहां आ गया। वह बेेहोश हो गई। वहीं रात करीब साढ़े 11 बजे होश आया तो उसके शरीर पर कपड़े नहीं थे। महिला का आरोप है कि फेसबुक मित्र सोनू व सोनू ने दोस्त विकास के साथ मिलकर दुष्कर्म किया है। किला पुलिस का कहना है कि आरोपी की तलाश जारी है। Download D

कोसली विधायक ने गिनाए एक साल के काम, बोले- नपा भी जल्द बनेगी

कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने प्रदेश सरकार के एक साल पूरा करने के उपलक्ष्य में कोसली विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्य गिनवाए। विधायक लक्ष्मण यादव मंगलवार को बाईपास स्थित जिला भाजपा कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उनके साथ जिलाध्यक्ष मा. हुकमचंद सहित अन्य पदाधिकारी भी थे। विधायक ने कहा कि कोसली विधानसभा क्षेत्र में एक साल के दौरान 110 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन हुए हैं तथा कुछ का कार्य गतिमान हैं। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल के 8 माह संकट का समय रहा। उस समय परियोजनाओं से ज्यादा जीवन का सवाल था। कहा कि कोरोना संकट के समय कोसली क्षेत्र के लोगों ने 21 लाख रुपए की राशि आपदा कोष में जमा करवाकर सराहनीय कार्य किया। उन्होंने बताया कि कोसली-भाकली के बीच विवाद सुलझा रहे हैं। क्षेत्र में जल्द नगर पालिका बनने की उम्मीद है। बरोदा चुनाव में भाजपा की जीत का दाव किया। विधायक ने कहा कि कृष्णावती नदी की छंटाई लिए टैंडर हो गए हैं। खोल क्षेत्र में भूमिगत जलस्तर काफी नीचे चला गया है। जलस्तर को ऊपर उठाने के लिए कृष्णावती नदी पानी रिचार्ज करने का काम पूरा क

कोरोना काल में आयुर्वेदिक दवाओं की मांग बढ़ी, 4 माह में जिले के लोग पी गए 2 लाख काढ़ा पाउच, 80 हजार खाई गिलोय की गोली

कोरोनाकाल में कोरोना संक्रमण से बचाव व उपचार के लिए लोगों का एलोपैथी दवाओं की बजाय आयुर्वेदिक दवाओं पर ज्यादा भरोसा बढ़ा है। आयुष विभाग में आए काढ़ा पाउच की लगातार डिमांड बढ़ रही है। जून से लेकर अब तक जिले में 2 लाख काढ़ा पाउच को उबालकर लाेग पी चुके हैं। इसी तरह से गुडुची घनवटी (गिलोय की गोली) की भी खपत जो पहले नाममात्र की होती थी अब काफी बढ़ चुकी है। 80 हजार गिलोय गोली को लोग अब तक आयुष विभाग से ले जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आयुष विभाग ने इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर विभिन्न जड़ी बूटियों से तैयार काढ़ा पाउच तैयार कर जून माह में प्रदेश भर के जिलों में भेजा था। जिस समय काढ़ा पाउच की सप्लाई भेजी गई थी। उस दौरान भीषण गर्मी थी। लेकिन लोगों ने इसकी परवाह न करते हुए कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आयुष विभाग से खूब काढ़ा पाउच लेकर गए। इसी तरह से गिलोय गोली भी लोगों द्वारा खूब ली गई। शुरुआत में घर-घर जाकर बांटे गए थे काढ़ा पाउच : जून में जब पहली बार आयुष विभाग का काढ़ा आया तो अधिकारियों व कर्मचारियों ने घर-घर जाकर, दफ्तरों में काढ़ा पाउच लोगों को बांटे। अब बदले मौसम में और बढ़