Skip to main content

2 दिन से एमएसपी पर पीआर धान की नहीं हुई खरीद, सरकारी रिकॉर्ड में 17500 क्विंटल मंडियों में अटका

सरकार और राइस मिलर्स की लड़ाई में किसान पिस रहा है। पीआर धान की सरकारी खरीद कागजों में रविवार से शुरू हो चुकी है लेकिन पूरे जिले में किसी भी मंडी में एक दाने की खरीद अब तक नहीं हुई। मार्केट कमेटी के रिकॉर्ड अनुसार ही 17500 क्विंटल पीआर धान मंडियों में पहुंच चुका है। हालांकि धान इससे कहीं ज्यादा मात्रा में मंडियों में पड़ा है। सोमवार सुबह नई अनाज मंडी में एमएसपी पर धान की खरीद शुरू न होने पर किसानों ने मार्केट कमेटी कार्यालय के बाहर धरना शुरू किया।

उसके बाद एसडीएम संजय कुमार किसानों के बीच पहुंचे और उन्हें एमएसपी पर खरीद का आश्वासन दिया। किसानों ने एसडीएम से दो टूक कहा कि वे पहले ही दुखी हैं और अब उन्हें और परेशान नहीं किया जाए। एक दिन का अल्टीमेटम देते हुए किसान बलजीत किच्छाना, गुरनाम सिंह डोहर, फूल सिंह नरड़, संजय ग्योंग, होशियार गिल व राममेहर गिल प्यौदा, तेजिंद्र सिंह अरनौली ने कहा कि अगर सोमवार सायं तक एम एसपी पर खरीद शुरू नहीं हुई तो मंगलवार से किसान कार्यालय के बाहर धरना देंगे और आंदोलन करने को मजबूर होंगे।

किसानों को एक-एक क्विंटल धान लाने के मैसेज पर एसडीएम बोले-गलती सुधारी जाएगी, दोबारा भेजेंगे मैसेज

धरना दे रहे किसानों ने एसडीएम को एक-एक क्विंटल धान मंडी में लाने के लिए भेजे गए मैसेज भी दिखाए और कहा कि अगर इसी तरह रहा तो किसान मंडियों में फसल को कैसे बेच पाएंगे। वहीं एसडीएम ने कहा कि यह तकनीकी गड़बड़ या अनजाने में हुई गलती है। पोर्टल के अनुसार आंकड़ों को दुरुस्त कर मैसेज दोबारा भेजे जाएंगे।

खरीद न होने का बड़ा कारण राइस मिलर्स का कस्टम मिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करवाना

खरीद न होने का सबसे बड़ा कारण राइस मिलर्स द्वारा सरकारी धान की कस्टम मिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करवाना है। सीजन से पहले सभी राइस मिलर्स डीएफएससी कार्यालय में रजिस्ट्रेशन करवाते हैं और उसके बाद उन्हें एजेंसी और मंडियां अलॉट कर दी जाती हैं लेकिन इस बार रजिस्ट्रेशन नहीं करवाने से अब तक मंडियां अलॉट नहीं की जा सकी हैं। राइस मिलर्स एसोसिएशन के कार्यवाहक प्रदेशाध्यक्ष अमरजीत सिंह छाबड़ा का कहना है कि चावल की रिकवरी दर 67 से 62 प्रतिशत करने, लस्टर लॉस व ब्रॉकनिंग को लेकर नई नीति निर्धारित करने और प्रति क्विंटल के हिसाब से 100 रुपए चार्ज देने समेत उनकी कई जायज मांगें हैं, जिनकी सरकार वर्षों से अनदेखी करती आ रही है। इस बार जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जाती वे मंडियों से धान नहीं उठाएंगे।

राइस मिलर्स खरीद करें, आढ़ती बोली करवाने को तैयार: प्रधान

नई अनाज मंडी आढ़ती एसोसिएशन के शमशेर मित्तल ने कहा कि सरकार व्यवस्था ठीक करे। वहीं मंडी प्रधान कृष्ण मित्तल ने कहा कि राइस मिलर्स का मांगों को लेकर सरकार के साथ मतभेद है। राइस मिलर खरीद करने के लिए आते हैं तो आढ़ती बोली करवाने को तैयार हैं। एजेंसी के लिए वे बोली नहीं करवा सकते हैं, क्योंकि एजेंसी की उठान की व्यवस्था ठीक नहीं है । आढ़तियों की यह भी मांग है कि खरीद एजेंसियों द्वारा जो अनाप-शनाप कटौती की गई है, उसका तुरंत भुगतान किया जाए।

एक-एक दाने की खरीद एमएसपी पर की जाएगी

किसानों के एक-एक दाने की खरीद एमएसपी पर की जाएगी। एजेंसियां खरीद करने को तैयार हैं, लेकिन नमी की मात्रा ज्यादा होने से परेशानी आ रही है। राइस मिलर्स के साथ सरकार के स्तर पर बातचीत चल रही है और जल्द ही समाधान निकाल लिया जाएगा।संजय कुमार, एसडीएम, कैथल।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
धरने पर बैठे किसानों से बातचीत करते एसडीएम संजय कुमार।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3kTm2Cs

Popular posts from this blog

फेसबुक पर दोस्ती कर विधवा से किया गैंगरेप, जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया

किला थाना क्षेत्र में शुक्रवार को फेसबुक पर दोस्ती कर गैंगरेप का मामला सामने आया। पीड़िता के साथ 6 महीने पहले दोस्ती कर आरोपी ने जाल में फंसा लिया। फिर दोस्त कि डेयरी में ले जाकर दोस्त के साथ दुष्कर्म किया। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 26 वर्षीय महिला ने बताया कि उसकी 10 साल पहले शादी हुई थी। शादी के दो साल बाद ही पति की मौत हो गई। मौत के बाद वह मायके में आकर रहने लगी। 6 महीने उसकी पहलवान चौक कुटानी रोड के सोनू के साथ फेसबुक पर बातचीत शुरू हुई थी। उसने बातों में फंसा लिया। 25 अगस्त की रात 9 बजे सोनू ने उसे जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया। वह घर से बाहर आई तो वह अपनी एक्टिवा पर बैठाकर पहलवान चौक के पास बनी महालक्ष्मी डेयरी में ले गया। जिसका संचालक विकास है। सोनू उसे अंदर ले गया और को‌ल्ड ड्रिंक पिला दी। इस बीच विकास भी वहां आ गया। वह बेेहोश हो गई। वहीं रात करीब साढ़े 11 बजे होश आया तो उसके शरीर पर कपड़े नहीं थे। महिला का आरोप है कि फेसबुक मित्र सोनू व सोनू ने दोस्त विकास के साथ मिलकर दुष्कर्म किया है। किला पुलिस का कहना है कि आरोपी की तलाश जारी है। Download D

कोसली विधायक ने गिनाए एक साल के काम, बोले- नपा भी जल्द बनेगी

कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने प्रदेश सरकार के एक साल पूरा करने के उपलक्ष्य में कोसली विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्य गिनवाए। विधायक लक्ष्मण यादव मंगलवार को बाईपास स्थित जिला भाजपा कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उनके साथ जिलाध्यक्ष मा. हुकमचंद सहित अन्य पदाधिकारी भी थे। विधायक ने कहा कि कोसली विधानसभा क्षेत्र में एक साल के दौरान 110 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन हुए हैं तथा कुछ का कार्य गतिमान हैं। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल के 8 माह संकट का समय रहा। उस समय परियोजनाओं से ज्यादा जीवन का सवाल था। कहा कि कोरोना संकट के समय कोसली क्षेत्र के लोगों ने 21 लाख रुपए की राशि आपदा कोष में जमा करवाकर सराहनीय कार्य किया। उन्होंने बताया कि कोसली-भाकली के बीच विवाद सुलझा रहे हैं। क्षेत्र में जल्द नगर पालिका बनने की उम्मीद है। बरोदा चुनाव में भाजपा की जीत का दाव किया। विधायक ने कहा कि कृष्णावती नदी की छंटाई लिए टैंडर हो गए हैं। खोल क्षेत्र में भूमिगत जलस्तर काफी नीचे चला गया है। जलस्तर को ऊपर उठाने के लिए कृष्णावती नदी पानी रिचार्ज करने का काम पूरा क

कोरोना काल में आयुर्वेदिक दवाओं की मांग बढ़ी, 4 माह में जिले के लोग पी गए 2 लाख काढ़ा पाउच, 80 हजार खाई गिलोय की गोली

कोरोनाकाल में कोरोना संक्रमण से बचाव व उपचार के लिए लोगों का एलोपैथी दवाओं की बजाय आयुर्वेदिक दवाओं पर ज्यादा भरोसा बढ़ा है। आयुष विभाग में आए काढ़ा पाउच की लगातार डिमांड बढ़ रही है। जून से लेकर अब तक जिले में 2 लाख काढ़ा पाउच को उबालकर लाेग पी चुके हैं। इसी तरह से गुडुची घनवटी (गिलोय की गोली) की भी खपत जो पहले नाममात्र की होती थी अब काफी बढ़ चुकी है। 80 हजार गिलोय गोली को लोग अब तक आयुष विभाग से ले जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आयुष विभाग ने इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर विभिन्न जड़ी बूटियों से तैयार काढ़ा पाउच तैयार कर जून माह में प्रदेश भर के जिलों में भेजा था। जिस समय काढ़ा पाउच की सप्लाई भेजी गई थी। उस दौरान भीषण गर्मी थी। लेकिन लोगों ने इसकी परवाह न करते हुए कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आयुष विभाग से खूब काढ़ा पाउच लेकर गए। इसी तरह से गिलोय गोली भी लोगों द्वारा खूब ली गई। शुरुआत में घर-घर जाकर बांटे गए थे काढ़ा पाउच : जून में जब पहली बार आयुष विभाग का काढ़ा आया तो अधिकारियों व कर्मचारियों ने घर-घर जाकर, दफ्तरों में काढ़ा पाउच लोगों को बांटे। अब बदले मौसम में और बढ़