Skip to main content

सूखा-गीला कचरा अलग-अलग नहीं देने पर आठ वार्डों में नहीं भेजेंगे ट्रैक्टर ट्रॉली

शहर को साफ-सुथरा बनाए जाने की दिशा में अब नगर परिषद ने सख्त रुख अपना लिया है। परिषद ने शहर के उन 8 वार्डों में ट्रैक्टर ट्रॉली से कचरा उठाने पर पाबंदी लगा दी है। जहां लोगों ने सूखा और गीले कचरे के लिए डस्टबिन नहीं रखे और मिक्स कचरा ही ट्राली में डाल रहे थे। बीते एक साल से नगर परिषद ने 10 लाख रुपए का ठेका सभी 19 वार्ड में मौजूद घर और दुकानों से कचरा लेने के लिए छोड़ रखा है।

अब इसी महीने नगर परिषद ने सॉलिड बेस्ट मैनेजमेंट को बढ़ावा देने के लिए सूखा और गीला कचरा अलग-अलग लेना शुरू कर दिया है। इसके लिए ट्रॉली में अलग-अलग बॉक्स भी बनाए हुए हैं। सूखे और गीले कचरे के लिए दुकानदार और मकान मालिक को डस्टबिन की व्यवस्था खुद ही करनी होगी।

अब शहर के आठ वार्ड ऐसे हैं जो मुनादी के बाद भी मिक्स कचरा रखकर ट्राली में डाल रहे थे तब उन सभी 8 वार्डों में कचरा लेने के लिए ट्रॉली को नहीं भेजा जा रहा है। परिषद का ये भी कहना है कि इन वार्ड के लोग खाली प्लॉट या गली के बाहर मौजूद डस्टबिन में मिक्स कचरा डालता दिखता है तो उसके खिलाफ जुर्माना वसूला जाएगा।

घर के बाहर मिक्स कचरा डालने पर 5 हजार का जुर्माना लगा

घर के सामने खाली प्लॉट पर मिक्स कचरा डालने पर वार्ड 16 के एक निवासी पर परिषद ने 5 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है। जुर्माना भरने के लिए उसे 7 दिन का समय दिया गया है। राशि जमा नहीं की गई तो कोर्ट के जरिए मामला दर्ज कर लिया जाएगा। बताया गया कि सीआईडी में तैनात एक कर्मचारी ने जब इस शख्स को प्लॉट में मिक्स कचरा न डालने की नसीहत दी तब भी वह नहीं माना। तब सूचना मिलने पर नगर परिषद की टीम ने सबूत मिलने पर आरोपी के खिलाफ नोटिस जारी किया।

इन वार्डों के लोग कर रहे सहयोग

अपने घर पर सूखे और गीले कचरे के लिए अलग-अलग डस्टबिन रखकर रोजाना घर के बाहर आने वाली ट्रेक्टर ट्रॉली में अलग-अलग कचरा डालने बाल लोगों का सहयोग कई वार्डों से नगर परिषद को मिल रहा है। उनमें वार्ड 4, 5, 6, 7, 9, 10, 11, 17, 18 व 19 वार्ड के लोग शामिल हैं।

इन वार्डों से नहीं मिला सहयोग

कई दिनों तक मुनादी करने के बाद भी घर में सूखा और गिला कचरा रखने के लिए अलग-अलग डस्टबिन नहीं रखने और पहले की तरह सूखा और गिला कचरा एक साथ डालने की आदत वाले लोग ज्यादा हैं। ऐसे वार्डों में वार्ड नंबर 1, 2, 3, 12, 13, 14, 15 व 16 के लोग शामिल हैं।

सोमवार से फिर होगी मुनादी, लोग अलग-अलग डस्टबिन रखें

नगर परिषद के सेनेटरी इंस्पेक्टर आनंद मलिक का कहना है कि बीते कई चरणों में सभी वार्डों और सार्वजनिक स्थानों पर मुनादी कराई गई। सुखा और गिला कचरे के लिए लोग अपने घरों में अलग-अलग डस्टबिन रखें और सूखा और गीला कचरा के लिए शहर में अलग अलग रखे डस्टबिन में ही डालें। मलिक ने कहा कि इसके बाद भी लोगों में इस बार में कम जागरूकता आई है। ऐसे में सोमवार को एक बार फिर से मुनादी होगी और अगर इसके बाद भी खाली प्लाट और डस्टबिन में मिक्स कचरा डालते लोग नजर आते हैं तो वीडियोग्राफी करके उनके खिलाफ जुर्माना लगाया जाएगा।

10 स्थान पर रखे डस्टबिन

नगर परिषद ने शहर के प्रमुख मार्गों और चौराहों पर भी सूखे और गीले कचरे के लिए अलग-अलग डस्टबिन रख दिए हैं। इनमें बीकानेर चौक, बेरी गेट, माता गेट, रेवाड़ी रोड, रहनिया रोड, कोसली रोड, श्रीराम शर्मा पार्क, दादरी रोडवेज हाउस व मेडिकल अस्पताल रोड शामिल हैं।

हमने पहले चरण में लोगों को सुखा और गिला कचरा अलग-अलग रखने की जागरूकता दी। एक बार फिर मुनादी होगी। वार्ड मेंबर से भी अपील है कि वह लोगों को जागरूक करें। फिर भी लोग नहीं माने तो उनके खिलाफ जुर्माना किया जाएगा। इसके लिए दरोगा की टीम तैनात होगी। वीडियोग्राफी में जो भी शख्स मिक्स कचरा डालता दिखता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। -अरुण कुमार नांदल, सचिव नगर परिषद झज्जर



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सूखा-गीला कचरा नगर परिषद की ट्रैक्टर ट्रॉली में डालते हुए।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/33X1ORq

Popular posts from this blog

फेसबुक पर दोस्ती कर विधवा से किया गैंगरेप, जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया

किला थाना क्षेत्र में शुक्रवार को फेसबुक पर दोस्ती कर गैंगरेप का मामला सामने आया। पीड़िता के साथ 6 महीने पहले दोस्ती कर आरोपी ने जाल में फंसा लिया। फिर दोस्त कि डेयरी में ले जाकर दोस्त के साथ दुष्कर्म किया। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 26 वर्षीय महिला ने बताया कि उसकी 10 साल पहले शादी हुई थी। शादी के दो साल बाद ही पति की मौत हो गई। मौत के बाद वह मायके में आकर रहने लगी। 6 महीने उसकी पहलवान चौक कुटानी रोड के सोनू के साथ फेसबुक पर बातचीत शुरू हुई थी। उसने बातों में फंसा लिया। 25 अगस्त की रात 9 बजे सोनू ने उसे जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया। वह घर से बाहर आई तो वह अपनी एक्टिवा पर बैठाकर पहलवान चौक के पास बनी महालक्ष्मी डेयरी में ले गया। जिसका संचालक विकास है। सोनू उसे अंदर ले गया और को‌ल्ड ड्रिंक पिला दी। इस बीच विकास भी वहां आ गया। वह बेेहोश हो गई। वहीं रात करीब साढ़े 11 बजे होश आया तो उसके शरीर पर कपड़े नहीं थे। महिला का आरोप है कि फेसबुक मित्र सोनू व सोनू ने दोस्त विकास के साथ मिलकर दुष्कर्म किया है। किला पुलिस का कहना है कि आरोपी की तलाश जारी है। Download D

कोसली विधायक ने गिनाए एक साल के काम, बोले- नपा भी जल्द बनेगी

कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने प्रदेश सरकार के एक साल पूरा करने के उपलक्ष्य में कोसली विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्य गिनवाए। विधायक लक्ष्मण यादव मंगलवार को बाईपास स्थित जिला भाजपा कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उनके साथ जिलाध्यक्ष मा. हुकमचंद सहित अन्य पदाधिकारी भी थे। विधायक ने कहा कि कोसली विधानसभा क्षेत्र में एक साल के दौरान 110 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन हुए हैं तथा कुछ का कार्य गतिमान हैं। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल के 8 माह संकट का समय रहा। उस समय परियोजनाओं से ज्यादा जीवन का सवाल था। कहा कि कोरोना संकट के समय कोसली क्षेत्र के लोगों ने 21 लाख रुपए की राशि आपदा कोष में जमा करवाकर सराहनीय कार्य किया। उन्होंने बताया कि कोसली-भाकली के बीच विवाद सुलझा रहे हैं। क्षेत्र में जल्द नगर पालिका बनने की उम्मीद है। बरोदा चुनाव में भाजपा की जीत का दाव किया। विधायक ने कहा कि कृष्णावती नदी की छंटाई लिए टैंडर हो गए हैं। खोल क्षेत्र में भूमिगत जलस्तर काफी नीचे चला गया है। जलस्तर को ऊपर उठाने के लिए कृष्णावती नदी पानी रिचार्ज करने का काम पूरा क

कोरोना काल में आयुर्वेदिक दवाओं की मांग बढ़ी, 4 माह में जिले के लोग पी गए 2 लाख काढ़ा पाउच, 80 हजार खाई गिलोय की गोली

कोरोनाकाल में कोरोना संक्रमण से बचाव व उपचार के लिए लोगों का एलोपैथी दवाओं की बजाय आयुर्वेदिक दवाओं पर ज्यादा भरोसा बढ़ा है। आयुष विभाग में आए काढ़ा पाउच की लगातार डिमांड बढ़ रही है। जून से लेकर अब तक जिले में 2 लाख काढ़ा पाउच को उबालकर लाेग पी चुके हैं। इसी तरह से गुडुची घनवटी (गिलोय की गोली) की भी खपत जो पहले नाममात्र की होती थी अब काफी बढ़ चुकी है। 80 हजार गिलोय गोली को लोग अब तक आयुष विभाग से ले जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आयुष विभाग ने इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर विभिन्न जड़ी बूटियों से तैयार काढ़ा पाउच तैयार कर जून माह में प्रदेश भर के जिलों में भेजा था। जिस समय काढ़ा पाउच की सप्लाई भेजी गई थी। उस दौरान भीषण गर्मी थी। लेकिन लोगों ने इसकी परवाह न करते हुए कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आयुष विभाग से खूब काढ़ा पाउच लेकर गए। इसी तरह से गिलोय गोली भी लोगों द्वारा खूब ली गई। शुरुआत में घर-घर जाकर बांटे गए थे काढ़ा पाउच : जून में जब पहली बार आयुष विभाग का काढ़ा आया तो अधिकारियों व कर्मचारियों ने घर-घर जाकर, दफ्तरों में काढ़ा पाउच लोगों को बांटे। अब बदले मौसम में और बढ़