Skip to main content

इंटरव्यू में एक अंक पर भी जनरल, एससी-बीसी और एक्स सर्विस मैन कैटेगरी के अभ्यर्थी का होगा चयन, 7485 परीक्षार्थियों में पास हुए 954

एक तरफ बर्खास्त पीटीआई राज्य भर में मंत्रियों का घेराव कर काले झंडे दिखा रहें हैं। जबकि दूसरी तरफ सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन भर्ती की प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ा रहा है। पिछले माह 23 तारीख को परीक्षा आयोजित कराने के बाद शनिवार को इसका परिणाम घोषित कर दिया है। इस परिणाम में सबसे खास बात यह है कि 1983 पदों के लिए आयोजित इस परीक्षा में 954 ही पास हो पाए हैं।

कमीशन ने जनरल कैटेगिरी के लिए पास प्रतिशत 50, एससी-बीसी के लिए 45 और एक्स सर्विसमैन के लिए 45 प्रतिशत निर्धारित किए थे। लेकिन 7485 अभ्यर्थियों में 954 ही इस निर्धारित पास प्रतिशत तक पहुंच पाए। अब एक, तीन और चार अक्टूबर को इंटरव्यू होगा।

इस इंटरव्यू में यदि दस्तावेज सभी ठीक रहे तो जनरल, एससी-ए, एससी-बी, बीसी-ए, बीसी-बी और एक्स सर्विस कैटेगिरी के अभ्यर्थियों को एक अंक मिलने पर भी चयन तय है। क्योंकि इन कैटेगिरी के लिए जितनी पद आरक्षित है, उससे काफी कम संख्या में ही अभ्यर्थी पास हो पाए हैं। इंटरव्यू में मुकाबला खेल के मैदान में जोर दिखाने वाले आउट स्टैंडिंग स्पोर्ट्स पर्सन के बीच होगा। क्योंकि इस कैटेगिरी में निर्धारित पोस्ट से ज्यादा अभ्यर्थी पास हुए हैं। पास हुए अभ्यर्थी रविवार से कमीशन की वैबसाइट से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगेद्ध।

इस भर्ती के बारे में जो आप जानना चाहते हैं

2006 में हुड्‌डा सरकार में 1983 पदों पर भर्ती निकाली गई। उस वक्त21,294 आवेदन जमा हुए। पेपर हुआ तो लीक हो गया। इसके बाद कई नियम बदले गए। 2008 में आखिर 30 अंक का इंटरव्यू हुआ और 2010 में रिजल्ट आया। मामला हाई कोर्ट के बाद सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा। कुछ माह पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने भर्ती रद्द कर दोबारा भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के आदेश दिए। जिसमें कहा गया कि 2006 में आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों को मौका दिया जाए।

एचएसएससी ने आवेदन मांगे तो 9,294 जमा हुए। 23 अगस्त को 5 शहरों में केंद्र बनाकर परीक्षा हुई तो उसमें 7485 परीक्षार्थी पहुंचे। कर्मचारियों ने दावा किया कि इनमें बर्खास्त पीटीआई में करीब 120 ही शामिल हुए।

हिसार में कथित पेपर लीक का मामला सामने आया। एफआईआर भी दर्ज हुई। कुछ लोग पकड़े भी जा चुके हैं। परंतु कमीशन ने पेपर लीक नहीं माना। कहा गया कि नकल की कोशिश थी। इस मामले में बर्खास्त पीटीआई ने हाई कोर्ट में पेपर रद्द कराने को याचिका दाखिल की है। जिस पर 30 सितंबर को सुनवाई होनी है।

जारी रहेगा आंदोलन: प्रधान

इधर, शारीरिक शिक्षक संघ संघर्ष समिति के प्रधान धर्मेंद्र पहलवान का कहना है कि हमारा आंदोलन जारी रहेगा। हमने पेपर लीक होने को लेकर हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की हुई है। जिसमें हमारी मांग है कि पेपर को रद्द किया जाए। हर दिन आंदोलन बढ़ेगा। सरकार सभी बर्खास्त पीटीआई को एडजस्ट कर सकती है। सरकार को इनके लिए रास्ता निकालना चाहिए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फाइल फोटो।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2S1R1jh

Popular posts from this blog

फेसबुक पर दोस्ती कर विधवा से किया गैंगरेप, जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया

किला थाना क्षेत्र में शुक्रवार को फेसबुक पर दोस्ती कर गैंगरेप का मामला सामने आया। पीड़िता के साथ 6 महीने पहले दोस्ती कर आरोपी ने जाल में फंसा लिया। फिर दोस्त कि डेयरी में ले जाकर दोस्त के साथ दुष्कर्म किया। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 26 वर्षीय महिला ने बताया कि उसकी 10 साल पहले शादी हुई थी। शादी के दो साल बाद ही पति की मौत हो गई। मौत के बाद वह मायके में आकर रहने लगी। 6 महीने उसकी पहलवान चौक कुटानी रोड के सोनू के साथ फेसबुक पर बातचीत शुरू हुई थी। उसने बातों में फंसा लिया। 25 अगस्त की रात 9 बजे सोनू ने उसे जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया। वह घर से बाहर आई तो वह अपनी एक्टिवा पर बैठाकर पहलवान चौक के पास बनी महालक्ष्मी डेयरी में ले गया। जिसका संचालक विकास है। सोनू उसे अंदर ले गया और को‌ल्ड ड्रिंक पिला दी। इस बीच विकास भी वहां आ गया। वह बेेहोश हो गई। वहीं रात करीब साढ़े 11 बजे होश आया तो उसके शरीर पर कपड़े नहीं थे। महिला का आरोप है कि फेसबुक मित्र सोनू व सोनू ने दोस्त विकास के साथ मिलकर दुष्कर्म किया है। किला पुलिस का कहना है कि आरोपी की तलाश जारी है। Download D

कोसली विधायक ने गिनाए एक साल के काम, बोले- नपा भी जल्द बनेगी

कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने प्रदेश सरकार के एक साल पूरा करने के उपलक्ष्य में कोसली विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्य गिनवाए। विधायक लक्ष्मण यादव मंगलवार को बाईपास स्थित जिला भाजपा कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उनके साथ जिलाध्यक्ष मा. हुकमचंद सहित अन्य पदाधिकारी भी थे। विधायक ने कहा कि कोसली विधानसभा क्षेत्र में एक साल के दौरान 110 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन हुए हैं तथा कुछ का कार्य गतिमान हैं। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल के 8 माह संकट का समय रहा। उस समय परियोजनाओं से ज्यादा जीवन का सवाल था। कहा कि कोरोना संकट के समय कोसली क्षेत्र के लोगों ने 21 लाख रुपए की राशि आपदा कोष में जमा करवाकर सराहनीय कार्य किया। उन्होंने बताया कि कोसली-भाकली के बीच विवाद सुलझा रहे हैं। क्षेत्र में जल्द नगर पालिका बनने की उम्मीद है। बरोदा चुनाव में भाजपा की जीत का दाव किया। विधायक ने कहा कि कृष्णावती नदी की छंटाई लिए टैंडर हो गए हैं। खोल क्षेत्र में भूमिगत जलस्तर काफी नीचे चला गया है। जलस्तर को ऊपर उठाने के लिए कृष्णावती नदी पानी रिचार्ज करने का काम पूरा क

कोरोना काल में आयुर्वेदिक दवाओं की मांग बढ़ी, 4 माह में जिले के लोग पी गए 2 लाख काढ़ा पाउच, 80 हजार खाई गिलोय की गोली

कोरोनाकाल में कोरोना संक्रमण से बचाव व उपचार के लिए लोगों का एलोपैथी दवाओं की बजाय आयुर्वेदिक दवाओं पर ज्यादा भरोसा बढ़ा है। आयुष विभाग में आए काढ़ा पाउच की लगातार डिमांड बढ़ रही है। जून से लेकर अब तक जिले में 2 लाख काढ़ा पाउच को उबालकर लाेग पी चुके हैं। इसी तरह से गुडुची घनवटी (गिलोय की गोली) की भी खपत जो पहले नाममात्र की होती थी अब काफी बढ़ चुकी है। 80 हजार गिलोय गोली को लोग अब तक आयुष विभाग से ले जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आयुष विभाग ने इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर विभिन्न जड़ी बूटियों से तैयार काढ़ा पाउच तैयार कर जून माह में प्रदेश भर के जिलों में भेजा था। जिस समय काढ़ा पाउच की सप्लाई भेजी गई थी। उस दौरान भीषण गर्मी थी। लेकिन लोगों ने इसकी परवाह न करते हुए कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आयुष विभाग से खूब काढ़ा पाउच लेकर गए। इसी तरह से गिलोय गोली भी लोगों द्वारा खूब ली गई। शुरुआत में घर-घर जाकर बांटे गए थे काढ़ा पाउच : जून में जब पहली बार आयुष विभाग का काढ़ा आया तो अधिकारियों व कर्मचारियों ने घर-घर जाकर, दफ्तरों में काढ़ा पाउच लोगों को बांटे। अब बदले मौसम में और बढ़