Skip to main content

निगम के साॅफ्टवेयर में रिकार्ड अपडेट न होने से अटक रही एनओसी, रजिस्ट्री के लिए टोकन को भटक रहे लोग

प्रदेश सरकार की ओर से जमीन, मकान आदि संपत्तियों की रजिस्ट्री के लिए नगर निगम की एनओसी अनिवार्य किए जाने से शहरी इलाका वासियों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। इसकी वजह नगर निगम के साॅफ्टवेयर में रिकार्ड अपडेट नहीं होना है। यही कारण है कि प्राॅपर्टी टैक्स, डेवलपमेंट चार्ज और प्लाट के रकबे आदि में हेरफेर होने की स्थिति में नगर निगम कार्यालय परिसर में स्थित नागरिक सुविधा केंद्र का ऑनलाइन सिस्टम शिकायतों के निपटारे के लिए सपोर्ट नहीं कर रहा है।

इस मामले को लेकर पार्षदों के पास भी पीड़ित लोग पहुंच रहे हैं। सोमवार को पार्षद इस बाबत नगर निगम कमिश्नर प्रदीप गोदारा से मिलकर समस्या के समाधान की बात करेंगे। इधर, निगम की टैक्स ब्रांच का दावा है कि एनओसी देने के लिए हेल्प डेस्क बनाई गई है। साथ ही काउंटर भी खोले गए हैं। जहां पर हर आने वाले उपभोक्ता को जागरूक किया जाता है। साथ ही उसकी समस्याओं के समाधान के तरीके बताए जाते हैं। इसके बावजूद लोगों को नगर निगम के दफ्तर के चक्कर काटने को मजबूर होना पड़ रहा है।

ऐसे करें एनओसी के लिए आवेदन

हर प्रापर्टी के लिए सर्वप्रथम उपभोक्ताओं का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। फिर नो ड्यूज सर्टिफिकेट मैनेजमेंट पर जाकर यूजर यूएलबी एचआरवाई डॉट ओआरजी पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। प्रापर्टी आईडी डालने पर प्रापर्टी की पूरी डिटेल खुल जाएगी और सभी देयकों का भुगतान होने की स्थिति में ईश्यू एंड नो ड्यूज सर्टिफिकेट का बॉक्स सामने होगा। इस पर क्लिक करने पर एनओसी निकल जाएगी। उपभोक्ता घर बैठे ऑनलाइन इसके निकाल सकते हैं। बकाए होने अथवा प्रापर्टी के रकबे आदि में गड़बड़ी होने पर रेज ऑब्जेक्शन बॉक्स पर क्लिक करना होगा। यदि उपभोक्ता के पास रजिस्ट्री की कापी और प्रापर्टी टैक्स व डेवलपमेंट चार्ज की जमा पर्ची है तो उसको अटैच करना करते हुए सम्मिट करना होगा। इसके बाद एनओसी की दिक्कत खत्म हो जाएगी।

सौ से ऊपर लोग एनओसी के लिए निगम कार्यालय के काट रहे चक्कर

नगर निगम वार्ड-1 के पार्षद कृष्ण सहरावत ने बताया कि हर दिन दो से चार की संख्या में लोग एनओसी नहीं दिए जाने की शिकायत लेकर उनके पास पहुंच रहे हैं। सबसे ज्यादा दिक्कत सूर्या नगर और शास्त्री नगर इलाका वासियों को हो रही है। उन्होंने बताया कि अब तक सौ से ऊपर लोगों को एनओसी नहीं मिलने की शिकायत है। सोमवार को इस बाबत नगर निगम कमिश्नर प्रदीप गोदारा से मिलकर समस्या का समाधान कराया जाएगा। दूसरी ओर अंबेडकर चौक स्थित नगर निगम कार्यालय में हेल्प डेस्क और काउंटर खोले गए हैं। जहां पर उपभोक्ताओं को एनओसी के लिए जागरुक किया जा रहा है।

1.6 लाख जमा कराने पर भी 2.32 लाख का दिखाया बकाया

पार्षद कदम सिंह अहलावत ने बताया कि उनके पास भी एनओसी नहीं दिए जाने की शिकायतें आ रही हैं। बताया कि सेक्टर-1 निवासी अविनाशी लाल का रामगोपाल कॉलोनी में 4 शॉपिंग कॉम्पलेक्स है। वर्ष 2008 में डेवलपमेंट चार्ज सहित सभी प्रकार के देय के लिए निगम खजाने में 1 लाख 64 हजार रुपए जमा करवा दिए गए थे। लेकिन वर्तमान में जब अविनाशी लाल एनओसी लेने पहुंचे तो निगम के अधिकारियों ने उनको 2 लाख 32 हजार रुपए का बकाया दिखा दिया। जबकि उनके पास पुराने जमा की रसीद भी है। ऐसा ही एक मामला सेक्टर-2 निवासी जुनेजा परिवार का है। उन्हें भी एनओसी के लिए परेशान होना पड़ रहा है।

वर्तमान में खेती की जमीन की रजिस्ट्री नहीं हो पा रही : जयभगवान ठेकेदार

सेक्टर-6 के रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान रमेश खासा ने बताया कि सेक्टर-6 के एरिया को पहले से ही नगर निगम अनअप्रूव्ड बताता रहा है। दो दिन पहले सहमति बनी थी कि जो भी प्लाटधारक रजिस्ट्री के कागज लेकर जाएगा, उसकी एनओसी में कोई अड़चन नहीं आने दी जाएगी। इसके बाद भी नगर निगम दफ्तर जाने पर लोगों को यह कहकर लौटा दिया गया। पार्षद जयभगवान ठेकेदार ने बताया कि वर्तमान में खेती की जमीन की रजिस्ट्री नहीं हो पा रही है। इसका एक कारण एनओसी नहीं मिलना भी है। क्योंकि बिना एनओसी टोकन जारी नहीं किया जाता है। उन्होंने बताया कि उनके वार्ड का अधिकांश एरिया ग्रामीण है। लोग उनके पास एनओसी मिलने में आ रही दिक्कत बता रहे हैं।

एनओसी लेने वालों की मदद के लिए नगर निगम कार्यालय में हेल्प डेस्क और काउंटर खोले गए हैं। उपभोक्ता कहीं से भी ऑनलाइन एनओसी के लिए आवेदन कर सकता है। अब तक 1200 शिकायतों में से 720 का निपटारा किया। ऑनलाइन टैक्स के रूप में लगभग 50 लाख रुपए निगम के खाते में जमा हुए हैं। फिलहाल दो तरह की दिक्कतें आ रही हैं। पहली कुछ आईडी सिस्टम नहीं दिखा रहा है। दूसरा कुछ एरिया अनअप्रूव्ड बता रहा है। ऐसे में जो लोग अपनी रजिस्ट्री की कॉपी, प्रापर्टी टैक्स व डेवलपमेंट चार्ज की रसीद आदि मुहैया कराते हैं। चेकिंग के बाद उनकी एनओसी अप्रूव्ड कर दी जाती है। -जगदीश चंद्र शर्मा, जेडटीओ नगर निगम।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
नगर निगम में हाउस टैक्स जमा करवाते हुए लाेग।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3j4ddFk

Popular posts from this blog

फेसबुक पर दोस्ती कर विधवा से किया गैंगरेप, जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया

किला थाना क्षेत्र में शुक्रवार को फेसबुक पर दोस्ती कर गैंगरेप का मामला सामने आया। पीड़िता के साथ 6 महीने पहले दोस्ती कर आरोपी ने जाल में फंसा लिया। फिर दोस्त कि डेयरी में ले जाकर दोस्त के साथ दुष्कर्म किया। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 26 वर्षीय महिला ने बताया कि उसकी 10 साल पहले शादी हुई थी। शादी के दो साल बाद ही पति की मौत हो गई। मौत के बाद वह मायके में आकर रहने लगी। 6 महीने उसकी पहलवान चौक कुटानी रोड के सोनू के साथ फेसबुक पर बातचीत शुरू हुई थी। उसने बातों में फंसा लिया। 25 अगस्त की रात 9 बजे सोनू ने उसे जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया। वह घर से बाहर आई तो वह अपनी एक्टिवा पर बैठाकर पहलवान चौक के पास बनी महालक्ष्मी डेयरी में ले गया। जिसका संचालक विकास है। सोनू उसे अंदर ले गया और को‌ल्ड ड्रिंक पिला दी। इस बीच विकास भी वहां आ गया। वह बेेहोश हो गई। वहीं रात करीब साढ़े 11 बजे होश आया तो उसके शरीर पर कपड़े नहीं थे। महिला का आरोप है कि फेसबुक मित्र सोनू व सोनू ने दोस्त विकास के साथ मिलकर दुष्कर्म किया है। किला पुलिस का कहना है कि आरोपी की तलाश जारी है। Download D

कोसली विधायक ने गिनाए एक साल के काम, बोले- नपा भी जल्द बनेगी

कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने प्रदेश सरकार के एक साल पूरा करने के उपलक्ष्य में कोसली विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्य गिनवाए। विधायक लक्ष्मण यादव मंगलवार को बाईपास स्थित जिला भाजपा कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उनके साथ जिलाध्यक्ष मा. हुकमचंद सहित अन्य पदाधिकारी भी थे। विधायक ने कहा कि कोसली विधानसभा क्षेत्र में एक साल के दौरान 110 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन हुए हैं तथा कुछ का कार्य गतिमान हैं। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल के 8 माह संकट का समय रहा। उस समय परियोजनाओं से ज्यादा जीवन का सवाल था। कहा कि कोरोना संकट के समय कोसली क्षेत्र के लोगों ने 21 लाख रुपए की राशि आपदा कोष में जमा करवाकर सराहनीय कार्य किया। उन्होंने बताया कि कोसली-भाकली के बीच विवाद सुलझा रहे हैं। क्षेत्र में जल्द नगर पालिका बनने की उम्मीद है। बरोदा चुनाव में भाजपा की जीत का दाव किया। विधायक ने कहा कि कृष्णावती नदी की छंटाई लिए टैंडर हो गए हैं। खोल क्षेत्र में भूमिगत जलस्तर काफी नीचे चला गया है। जलस्तर को ऊपर उठाने के लिए कृष्णावती नदी पानी रिचार्ज करने का काम पूरा क

कोरोना काल में आयुर्वेदिक दवाओं की मांग बढ़ी, 4 माह में जिले के लोग पी गए 2 लाख काढ़ा पाउच, 80 हजार खाई गिलोय की गोली

कोरोनाकाल में कोरोना संक्रमण से बचाव व उपचार के लिए लोगों का एलोपैथी दवाओं की बजाय आयुर्वेदिक दवाओं पर ज्यादा भरोसा बढ़ा है। आयुष विभाग में आए काढ़ा पाउच की लगातार डिमांड बढ़ रही है। जून से लेकर अब तक जिले में 2 लाख काढ़ा पाउच को उबालकर लाेग पी चुके हैं। इसी तरह से गुडुची घनवटी (गिलोय की गोली) की भी खपत जो पहले नाममात्र की होती थी अब काफी बढ़ चुकी है। 80 हजार गिलोय गोली को लोग अब तक आयुष विभाग से ले जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आयुष विभाग ने इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर विभिन्न जड़ी बूटियों से तैयार काढ़ा पाउच तैयार कर जून माह में प्रदेश भर के जिलों में भेजा था। जिस समय काढ़ा पाउच की सप्लाई भेजी गई थी। उस दौरान भीषण गर्मी थी। लेकिन लोगों ने इसकी परवाह न करते हुए कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आयुष विभाग से खूब काढ़ा पाउच लेकर गए। इसी तरह से गिलोय गोली भी लोगों द्वारा खूब ली गई। शुरुआत में घर-घर जाकर बांटे गए थे काढ़ा पाउच : जून में जब पहली बार आयुष विभाग का काढ़ा आया तो अधिकारियों व कर्मचारियों ने घर-घर जाकर, दफ्तरों में काढ़ा पाउच लोगों को बांटे। अब बदले मौसम में और बढ़