Skip to main content

करनाल, असंध, निसिंग में नशे के गढ़ को तोड़ने के लिए कमेटी का गठन, डीसी चेयरमैन, एसपी को बनाया मेंबर

नशे की संलिप्तता में करनाल का नाम टॉप टेन में है। यहां पंजाब, राजस्थान, यूपी, बिहार से नशे की सप्लाई आ रही है। पंजाब या राजस्थान से नशा लेकर निर्धारित स्थान तक पहुंचाने के 15 हजार रुपए मिलते हैं। दो हजार से तीन हजार रुपए प्रति ग्राम स्मैक, चूरापोस्त, अफीम उपलब्ध है। इसको रोकने के लिए हरियाणा सरकार की तरफ से जिला स्तर पर एक कमेटी गठित की है, जिसके चेयरमैन डीसी और सदस्य एसपी समेत 9 अधिकारी बनाए गए हैं। जिला समाज कल्याण विभाग के अधिकारी को सेक्रेटरी नियुक्त किया है। गठित की गई कमेटी को नशा बेचने वाला और नशा खरीदने वाले की सूचना मिलते ही तुरंत प्रभाव से रेड करवानी होगी। इसमें लेटलतीफी सहन नहीं की जाएगी।

जिले में नशे के प्रति जागरूक करने के लिए सक्षम युवा, आंगनबाडी वर्कर, स्टूडेंट क्लब समेत पुलिस भी स्पेशल अभियान चलाएगी। नशे पर हर महीने मीटिंग में मंथन और समीक्षा रिपोर्ट भी तैयार करनी है। जिले में असंध, निसिंग और करनाल नशे का गढ़ हैं। करनाल में जहां रामनगर, शिव काॅलोनी में नशा बिक रहा है, वहीं असंध-निसिंग में सप्लाई करने के दर्जनभर अड्डे हैं। वॉटसएप कॉल करके नशे की डिलीवरी हो रही है। नशे देते हुए भी ग्राहक को परखने के लिए तीन से चार ठिकाने बदलकर देते हैं, ताकि वह प्रशासन के जाल में न फंसे।

स्कूल, काॅलेज में बनाए जाएंगे क्लब

सरकार के आदेश हैं कि नशे को रोकने के लिए सबसे पहले स्टूडेंट्स को जागरूक करेंगे। स्कूल, काॅलेज में जाकर 10 से 12 स्टूडेंट्स के क्लब बनाए जाएंगे। इनके पेरेंट्स को भी जोड़ा जाएगा। जो नशा करते हुए पकड़ा या जो सप्लाई कर रहा है उनको पकड़कर उनकी नागरिक अस्पताल में काउंसिलिंग की जाएगी। जो युवा नशे के खिलाफ प्रचार करेगा उनको आई कार्ड समेत वर्दी भी दी जाएगी, ताकि फिल्ड में उनके साथ कोई बदतमीजी न करें।

वारदातें होने का मुख्य कारण नशा
अपराध संख्या
हत्या 24
रेप 36
लूट 17
रोबरी 2
चोरी 444
लड़ाई 137
यह आकड़ा वर्ष 2020 का

75 बड़े नशा सप्लायर को पकड़ चुकी है पुलिस
नशा बरामद
हेरोइन 33 ग्राम
कैप्शूल 1 किलोग्राम
स्मैक 162 ग्राम
चूरापोस्त 481 किलोग्राम
अफीम किलोग्राम
देसी शराब 12 हजार बोतल
अंगेजी शराब 1336 बोतल
नशा बरामद
बियर शराब 192 बोतल

  • एक जनवरी से अब तक एनडीपीएस के 65 केस दर्ज किए और 75 लोग गिरफ्तार किए गए।
  • शराब अधिनियम के तहत 560 केस दर्ज, 612 लोगों को गिरफ्तार किए।

जानिए कमेटी में किन अधिकारियों को सौंपी गई है जिम्मेदारी
डीसी को चेयरमैन, एसपी, चीफ मेडिकल ऑफिसर, डीईओ, सीडीपीओ, डीपीआरओ, ड्रग्स कंट्रोल ऑफिसर, तीन एनजीओ जो नशे को लेकर पहले की जागरूकता कैंप लगा रही हैं), दो सेवानिवृत्त अधिकारी को कमेटी का सदस्य बनाया है। जबकि जिला समाज कल्याण अधिकारी को सेक्रेटरी की जिम्मेदारी दी है।

कार्रवाई : पुलिस की एंटी नारकोटिक्स सेल टीम ने दो नशा सप्लायरों को पकड़ा
पुलिस की एंटी नारकोटिक सेल टीम ने राजस्थान के नशा सप्लाई में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पांच दिन के रिमांड में आरोपियों ने बताया कि उन्हें नशे की सप्लाई करने के 15 हजार रुपए एक चक्कर के मिलते हैं।राजस्थान के बाबू नाम का व्यक्ति सप्लाई के लिए भेजता है। पुलिस इसको पकड़ने के लिए राजस्थान में रेड कर रही है। सेल के इंचार्ज निरीक्षक मोहन लाल ने बताया कि एक मोटरसाइकिल पर सवार होकर दो युवक राजस्थान से नशीले पदार्थ की सप्लाई करने असंध की तरफ आने की सूचना मिली। टीम ने तुरंत चेकिंग की और आरोपी पंकज मेघवाल वासी गांव पचपहाड़ व आरोपी बालचंद वासी गांव सकनिया जिला झालावास राजस्थान के पास से 325 ग्राम अफीम बरामद की गई। इस संबंध में असंध थाना में एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
करनाल. एंटी नारकोटिक टीम द्वारा पकड़े गए सप्लायर। फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2S5mIYY

Popular posts from this blog

फेसबुक पर दोस्ती कर विधवा से किया गैंगरेप, जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया

किला थाना क्षेत्र में शुक्रवार को फेसबुक पर दोस्ती कर गैंगरेप का मामला सामने आया। पीड़िता के साथ 6 महीने पहले दोस्ती कर आरोपी ने जाल में फंसा लिया। फिर दोस्त कि डेयरी में ले जाकर दोस्त के साथ दुष्कर्म किया। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 26 वर्षीय महिला ने बताया कि उसकी 10 साल पहले शादी हुई थी। शादी के दो साल बाद ही पति की मौत हो गई। मौत के बाद वह मायके में आकर रहने लगी। 6 महीने उसकी पहलवान चौक कुटानी रोड के सोनू के साथ फेसबुक पर बातचीत शुरू हुई थी। उसने बातों में फंसा लिया। 25 अगस्त की रात 9 बजे सोनू ने उसे जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया। वह घर से बाहर आई तो वह अपनी एक्टिवा पर बैठाकर पहलवान चौक के पास बनी महालक्ष्मी डेयरी में ले गया। जिसका संचालक विकास है। सोनू उसे अंदर ले गया और को‌ल्ड ड्रिंक पिला दी। इस बीच विकास भी वहां आ गया। वह बेेहोश हो गई। वहीं रात करीब साढ़े 11 बजे होश आया तो उसके शरीर पर कपड़े नहीं थे। महिला का आरोप है कि फेसबुक मित्र सोनू व सोनू ने दोस्त विकास के साथ मिलकर दुष्कर्म किया है। किला पुलिस का कहना है कि आरोपी की तलाश जारी है। Download D

कोसली विधायक ने गिनाए एक साल के काम, बोले- नपा भी जल्द बनेगी

कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने प्रदेश सरकार के एक साल पूरा करने के उपलक्ष्य में कोसली विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्य गिनवाए। विधायक लक्ष्मण यादव मंगलवार को बाईपास स्थित जिला भाजपा कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उनके साथ जिलाध्यक्ष मा. हुकमचंद सहित अन्य पदाधिकारी भी थे। विधायक ने कहा कि कोसली विधानसभा क्षेत्र में एक साल के दौरान 110 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन हुए हैं तथा कुछ का कार्य गतिमान हैं। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल के 8 माह संकट का समय रहा। उस समय परियोजनाओं से ज्यादा जीवन का सवाल था। कहा कि कोरोना संकट के समय कोसली क्षेत्र के लोगों ने 21 लाख रुपए की राशि आपदा कोष में जमा करवाकर सराहनीय कार्य किया। उन्होंने बताया कि कोसली-भाकली के बीच विवाद सुलझा रहे हैं। क्षेत्र में जल्द नगर पालिका बनने की उम्मीद है। बरोदा चुनाव में भाजपा की जीत का दाव किया। विधायक ने कहा कि कृष्णावती नदी की छंटाई लिए टैंडर हो गए हैं। खोल क्षेत्र में भूमिगत जलस्तर काफी नीचे चला गया है। जलस्तर को ऊपर उठाने के लिए कृष्णावती नदी पानी रिचार्ज करने का काम पूरा क

कोरोना काल में आयुर्वेदिक दवाओं की मांग बढ़ी, 4 माह में जिले के लोग पी गए 2 लाख काढ़ा पाउच, 80 हजार खाई गिलोय की गोली

कोरोनाकाल में कोरोना संक्रमण से बचाव व उपचार के लिए लोगों का एलोपैथी दवाओं की बजाय आयुर्वेदिक दवाओं पर ज्यादा भरोसा बढ़ा है। आयुष विभाग में आए काढ़ा पाउच की लगातार डिमांड बढ़ रही है। जून से लेकर अब तक जिले में 2 लाख काढ़ा पाउच को उबालकर लाेग पी चुके हैं। इसी तरह से गुडुची घनवटी (गिलोय की गोली) की भी खपत जो पहले नाममात्र की होती थी अब काफी बढ़ चुकी है। 80 हजार गिलोय गोली को लोग अब तक आयुष विभाग से ले जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आयुष विभाग ने इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर विभिन्न जड़ी बूटियों से तैयार काढ़ा पाउच तैयार कर जून माह में प्रदेश भर के जिलों में भेजा था। जिस समय काढ़ा पाउच की सप्लाई भेजी गई थी। उस दौरान भीषण गर्मी थी। लेकिन लोगों ने इसकी परवाह न करते हुए कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आयुष विभाग से खूब काढ़ा पाउच लेकर गए। इसी तरह से गिलोय गोली भी लोगों द्वारा खूब ली गई। शुरुआत में घर-घर जाकर बांटे गए थे काढ़ा पाउच : जून में जब पहली बार आयुष विभाग का काढ़ा आया तो अधिकारियों व कर्मचारियों ने घर-घर जाकर, दफ्तरों में काढ़ा पाउच लोगों को बांटे। अब बदले मौसम में और बढ़