Skip to main content

सरकार से मंजूरी, सूर्यग्रहण पर अनुष्ठान में 200 लोग हो सकेंगे शामिल, कोरोना टेस्ट जरूरी

21 जून को कंकण सूर्यग्रहण लगने जा रहा है। कोविड महामारी के चलते इस बार सूर्यग्रहण मेला रद हो चुका है। लेकिन दशकों बाद ऐसा सूर्यग्रहण है, जिसका पाथ कुरुक्षेत्र से ही है। ऐसे में धार्मिक परंपरा सीमित तौर पर निभाने के लिए कुछ धार्मिक अनुष्ठान साधु-संत चाह रहे हैं। संतों व तीर्थ पुरोहितों से अनुष्ठान को मंथन कर मंजूरी के लिए सरकार के पास प्रस्ताव भेजा था। बुधवार को सरकार ने भी मंजूरी दे दी। 200 लोग तक सरोवरों पर जाने की अनुमति होगी, लेकिन 50 से ज्यादा लोग एक जगह एकत्रित नहीं हो सकते।

लिहाजा सरोवरों पर अलग-अलग जगह छोटे स्तर पर अनुष्ठान व पूजा पाठ की प्लानिंग प्रशासन बना रहा है। उन्हीं लोगों को अनुमति मिलेगी, जो कोरोना निगेटिव होंगे। मीटिंग में तय हुआ था कि इसके लिए पहले शामिल होने वालों की सूची तैयार की जाएगी। इनका कोरोना टेस्ट कराया जाएगा। केडीबी व प्रशासन ही अनुष्ठान में शामिल होने वालों की कोविड जांच कराएगी, लेकिन अभी तक केडीबी के पास करीब 34 तीर्थ पुरोहितों व ब्राह्मणों ने ही आवेदन किए। जबकि तीन दिन बचे हैं। ऐसे में प्रशासन के समक्ष भी चुनौती खड़ी है। साधू-संतों समेत किस-किस को शामिल होने की मंजूरी दी जाए, इस पर आयोजन से पहले फैसला लेना होगा।

ब्रह्मसरोवर किनारे धार्मिक अनुष्ठान व सन्निहित पर पूजा पाठ होंगे
साधू संतों के सान्निध्य में सूर्यग्रहण पर कुछ अनुष्ठान कराने की योजना है। इसके लिए 200 लोगों के लिए प्रशासन को मंजूरी मिली है, लेकिन कोविड नियमों के तहत उक्त सभी एक जगह एकत्रित नहीं होंगे। तीर्थ पुरोहित सन्निहित पर पूजा पाठ करेंगे। जबकि ब्रह्मसरोवर किनारे स्वामी ज्ञानानंद महाराज की अगुवाई में धार्मिक अनुष्ठान होंगे। डीसी धीरेंद्र खड़गटा ने माना कि सरकार से अनुष्ठान की मंजूरी मिली है। कोविड नियमों के तहत ही अनुष्ठान कराया जाएगा।

पहले सूची तैयार होगी, उसके बाद जारी होगा पास
सोमवार की मीटिंग में तय हुआ था कि कोरोना निगेटिव ही इसमें शामिल होंगे। अलग-अलग जगह अनुष्ठान व पूजा पाठ होगी। इसके लिए बाकायदा सूची तैयार की जाएगी। इसके बाद इन्हें पास जारी किए जाएंगे, लेकिन अभी तक केडीबी के पास 34 तीर्थ पुरोहितों व ब्राह्मणों ने आवेदन किए। ऐसे में तीन दिन के भीतर टेस्ट भी कराना होगा। अभी आमतौर पर दो से तीन दिनों में रिपोर्ट मिल रही है। केडीबी अधिकारियों का कहना है कि टेस्ट रिपोर्ट आयोजन से पहले मिल जाएगी। शामिल होने वाले सभी साधू संत भी एक दिन पहले ही पहुंच जाएंगे।

20 से 21 जून तक श्रद्धालुओं के आवागमन पर रहेगी रोक : एसपी
डीसी ने कहा कि 21 जून को सूर्यग्रहण मेला नहीं होगा। ब्रह्मसरोवर, सन्निहित सरोवर के एक किमी में धारा 144 रहेगी। 21 जून तक ब्रह्मसरोवर, सन्निहित सरोवर के आसपास लोग जमा नहीं होंगे। एसपी आस्था मोदी को निर्देश दिए कि 19 जून को सुबह नौ से शाम पांच, 20 से 21 जून तक श्रद्धालुओं के आवागमन पर रोक रहेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Approval from government, 200 people will be involved in rituals on solar eclipse, corona test required


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2USoApZ

Popular posts from this blog

फेसबुक पर दोस्ती कर विधवा से किया गैंगरेप, जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया

किला थाना क्षेत्र में शुक्रवार को फेसबुक पर दोस्ती कर गैंगरेप का मामला सामने आया। पीड़िता के साथ 6 महीने पहले दोस्ती कर आरोपी ने जाल में फंसा लिया। फिर दोस्त कि डेयरी में ले जाकर दोस्त के साथ दुष्कर्म किया। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 26 वर्षीय महिला ने बताया कि उसकी 10 साल पहले शादी हुई थी। शादी के दो साल बाद ही पति की मौत हो गई। मौत के बाद वह मायके में आकर रहने लगी। 6 महीने उसकी पहलवान चौक कुटानी रोड के सोनू के साथ फेसबुक पर बातचीत शुरू हुई थी। उसने बातों में फंसा लिया। 25 अगस्त की रात 9 बजे सोनू ने उसे जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया। वह घर से बाहर आई तो वह अपनी एक्टिवा पर बैठाकर पहलवान चौक के पास बनी महालक्ष्मी डेयरी में ले गया। जिसका संचालक विकास है। सोनू उसे अंदर ले गया और को‌ल्ड ड्रिंक पिला दी। इस बीच विकास भी वहां आ गया। वह बेेहोश हो गई। वहीं रात करीब साढ़े 11 बजे होश आया तो उसके शरीर पर कपड़े नहीं थे। महिला का आरोप है कि फेसबुक मित्र सोनू व सोनू ने दोस्त विकास के साथ मिलकर दुष्कर्म किया है। किला पुलिस का कहना है कि आरोपी की तलाश जारी है। Download D

कोसली विधायक ने गिनाए एक साल के काम, बोले- नपा भी जल्द बनेगी

कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने प्रदेश सरकार के एक साल पूरा करने के उपलक्ष्य में कोसली विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्य गिनवाए। विधायक लक्ष्मण यादव मंगलवार को बाईपास स्थित जिला भाजपा कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उनके साथ जिलाध्यक्ष मा. हुकमचंद सहित अन्य पदाधिकारी भी थे। विधायक ने कहा कि कोसली विधानसभा क्षेत्र में एक साल के दौरान 110 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन हुए हैं तथा कुछ का कार्य गतिमान हैं। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल के 8 माह संकट का समय रहा। उस समय परियोजनाओं से ज्यादा जीवन का सवाल था। कहा कि कोरोना संकट के समय कोसली क्षेत्र के लोगों ने 21 लाख रुपए की राशि आपदा कोष में जमा करवाकर सराहनीय कार्य किया। उन्होंने बताया कि कोसली-भाकली के बीच विवाद सुलझा रहे हैं। क्षेत्र में जल्द नगर पालिका बनने की उम्मीद है। बरोदा चुनाव में भाजपा की जीत का दाव किया। विधायक ने कहा कि कृष्णावती नदी की छंटाई लिए टैंडर हो गए हैं। खोल क्षेत्र में भूमिगत जलस्तर काफी नीचे चला गया है। जलस्तर को ऊपर उठाने के लिए कृष्णावती नदी पानी रिचार्ज करने का काम पूरा क

कोरोना काल में आयुर्वेदिक दवाओं की मांग बढ़ी, 4 माह में जिले के लोग पी गए 2 लाख काढ़ा पाउच, 80 हजार खाई गिलोय की गोली

कोरोनाकाल में कोरोना संक्रमण से बचाव व उपचार के लिए लोगों का एलोपैथी दवाओं की बजाय आयुर्वेदिक दवाओं पर ज्यादा भरोसा बढ़ा है। आयुष विभाग में आए काढ़ा पाउच की लगातार डिमांड बढ़ रही है। जून से लेकर अब तक जिले में 2 लाख काढ़ा पाउच को उबालकर लाेग पी चुके हैं। इसी तरह से गुडुची घनवटी (गिलोय की गोली) की भी खपत जो पहले नाममात्र की होती थी अब काफी बढ़ चुकी है। 80 हजार गिलोय गोली को लोग अब तक आयुष विभाग से ले जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आयुष विभाग ने इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर विभिन्न जड़ी बूटियों से तैयार काढ़ा पाउच तैयार कर जून माह में प्रदेश भर के जिलों में भेजा था। जिस समय काढ़ा पाउच की सप्लाई भेजी गई थी। उस दौरान भीषण गर्मी थी। लेकिन लोगों ने इसकी परवाह न करते हुए कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आयुष विभाग से खूब काढ़ा पाउच लेकर गए। इसी तरह से गिलोय गोली भी लोगों द्वारा खूब ली गई। शुरुआत में घर-घर जाकर बांटे गए थे काढ़ा पाउच : जून में जब पहली बार आयुष विभाग का काढ़ा आया तो अधिकारियों व कर्मचारियों ने घर-घर जाकर, दफ्तरों में काढ़ा पाउच लोगों को बांटे। अब बदले मौसम में और बढ़