Skip to main content

ठोकर लगने के कारण ट्री गार्ड से टकराया एएसआई तो पेड़ों को बचाने की ठानी, अब तक 500 से पेड़ों से हटवा चुके हैं ट्री गार्ड

नई अनाज मंडी पुलिस चौकी पर तैनात एएसआई कृष्ण कुमार बिश्नोई पैदल जाते समय ठोकर लगने के बाद पेड़ के चारों तरफ लगे ट्री गार्ड से टकराए तो उन्होंने देखा कि ट्री गार्ड के कारण एक तरह से पेड़ का विकास रुका हुआ है। इसके बाद एएसआई ने पेड़ों को बचाने की ठान ली। यही नहीं जो पेड़ बड़े हो चुके हैं और उन्हें ट्री गार्ड की आवश्यकता नहीं है। ऐसे पेड़ों पर लगे ट्री गार्ड को हटवाने को वन विभाग के अधिकारियों से भी शिकायत की मगर सुनवाई नहीं की गई।

ट्री गार्ड हटवाने को 5 माह पहले ही एएसआई ने हिसार कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। कोर्ट के आदेश के बाद वन विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर खुद एएसआई ने ट्री गार्ड हटवाना शुरू किया। यही नहीं वह हिसार के अलावा फतेहाबाद में भी लोगों को पौधों को बचाने एवं लगाने की अपील कर रहे हैं।

दरअसल, कृष्ण कुमार बिश्नोई मूल रूप से फतेहाबाद के धांगड़ गांव के हैं। वर्ष 1992 में वह हरियाणा पुलिस में सिपाही के पद पर भर्ती हुए थे। बताया कि वह पहले से ही पौधों को बचाने के लिए मुहिम चलाए हुए हैं। लोगों को सोशल मीडिया वह अन्य माध्यमों से पौधे लगाने के प्रति जागरूक करते हैं।

मगर अब उन्होंने हिसार व फतेहाबाद दोनों जिलों में विभिन्न स्थानों पर जिन पेड़ों को ट्री गार्ड की आवश्यकता नहीं है, उन्हें हटाने की मुहिम शुरू की है। लोगों का भी पूरा साथ मिल रहा है। फतेहाबाद में कुछ दोस्त भी उनकी पूरी मदद कर रहे हैं। वन विभाग के अधिकारियों के सहयोग से ट्री गार्ड को हटाया जा रहा है। साथ ही अधिक से अधिक पौधे भी लगवाए जा रहे हैं।

एएसआई ने बताया कि अभी तक है 5 हजार से अधिक पौधे लगा चुके हैं। पौधों का फायदा उन्हें आने वाले समय में मिलेगा। लोग खुली हवा में सांस ले सकेंगे।

परिंदों की प्यास बुझाने की भी छेड़ी मुहिम
एएसआई कृष्ण ने हिसार और फतेहाबाद में प्यासे परिंदों की प्यास बुझाने की मुहिम भी छेड़ी हुई है। जिसके तहत उन्होंने विभिन्न स्थानों पर मिट्टी के बर्तनों में दाना-पानी की व्यवस्था पक्षियों की लिए की हुई है। वह अन्य लोगों से भी पक्षियों के लिए दाना पानी की व्यवस्था करने की अपील करते हैं।

पौधे हैं परिवार के सदस्य
कृष्ण बिश्नोई का कहना है कि पौधे परिवार के सदस्यों के समान होते हैं। उनकी भी हमें परिवार के सदस्यों की तरह ही देखरेख करनी चाहिए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
हिसार में पेड़ लगते एएसआई कृष्ण कुमार बिश्नोई।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3ecegkb

Popular posts from this blog

फेसबुक पर दोस्ती कर विधवा से किया गैंगरेप, जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया

किला थाना क्षेत्र में शुक्रवार को फेसबुक पर दोस्ती कर गैंगरेप का मामला सामने आया। पीड़िता के साथ 6 महीने पहले दोस्ती कर आरोपी ने जाल में फंसा लिया। फिर दोस्त कि डेयरी में ले जाकर दोस्त के साथ दुष्कर्म किया। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 26 वर्षीय महिला ने बताया कि उसकी 10 साल पहले शादी हुई थी। शादी के दो साल बाद ही पति की मौत हो गई। मौत के बाद वह मायके में आकर रहने लगी। 6 महीने उसकी पहलवान चौक कुटानी रोड के सोनू के साथ फेसबुक पर बातचीत शुरू हुई थी। उसने बातों में फंसा लिया। 25 अगस्त की रात 9 बजे सोनू ने उसे जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया। वह घर से बाहर आई तो वह अपनी एक्टिवा पर बैठाकर पहलवान चौक के पास बनी महालक्ष्मी डेयरी में ले गया। जिसका संचालक विकास है। सोनू उसे अंदर ले गया और को‌ल्ड ड्रिंक पिला दी। इस बीच विकास भी वहां आ गया। वह बेेहोश हो गई। वहीं रात करीब साढ़े 11 बजे होश आया तो उसके शरीर पर कपड़े नहीं थे। महिला का आरोप है कि फेसबुक मित्र सोनू व सोनू ने दोस्त विकास के साथ मिलकर दुष्कर्म किया है। किला पुलिस का कहना है कि आरोपी की तलाश जारी है। Download D

कोसली विधायक ने गिनाए एक साल के काम, बोले- नपा भी जल्द बनेगी

कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने प्रदेश सरकार के एक साल पूरा करने के उपलक्ष्य में कोसली विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्य गिनवाए। विधायक लक्ष्मण यादव मंगलवार को बाईपास स्थित जिला भाजपा कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उनके साथ जिलाध्यक्ष मा. हुकमचंद सहित अन्य पदाधिकारी भी थे। विधायक ने कहा कि कोसली विधानसभा क्षेत्र में एक साल के दौरान 110 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन हुए हैं तथा कुछ का कार्य गतिमान हैं। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल के 8 माह संकट का समय रहा। उस समय परियोजनाओं से ज्यादा जीवन का सवाल था। कहा कि कोरोना संकट के समय कोसली क्षेत्र के लोगों ने 21 लाख रुपए की राशि आपदा कोष में जमा करवाकर सराहनीय कार्य किया। उन्होंने बताया कि कोसली-भाकली के बीच विवाद सुलझा रहे हैं। क्षेत्र में जल्द नगर पालिका बनने की उम्मीद है। बरोदा चुनाव में भाजपा की जीत का दाव किया। विधायक ने कहा कि कृष्णावती नदी की छंटाई लिए टैंडर हो गए हैं। खोल क्षेत्र में भूमिगत जलस्तर काफी नीचे चला गया है। जलस्तर को ऊपर उठाने के लिए कृष्णावती नदी पानी रिचार्ज करने का काम पूरा क

कोरोना काल में आयुर्वेदिक दवाओं की मांग बढ़ी, 4 माह में जिले के लोग पी गए 2 लाख काढ़ा पाउच, 80 हजार खाई गिलोय की गोली

कोरोनाकाल में कोरोना संक्रमण से बचाव व उपचार के लिए लोगों का एलोपैथी दवाओं की बजाय आयुर्वेदिक दवाओं पर ज्यादा भरोसा बढ़ा है। आयुष विभाग में आए काढ़ा पाउच की लगातार डिमांड बढ़ रही है। जून से लेकर अब तक जिले में 2 लाख काढ़ा पाउच को उबालकर लाेग पी चुके हैं। इसी तरह से गुडुची घनवटी (गिलोय की गोली) की भी खपत जो पहले नाममात्र की होती थी अब काफी बढ़ चुकी है। 80 हजार गिलोय गोली को लोग अब तक आयुष विभाग से ले जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आयुष विभाग ने इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर विभिन्न जड़ी बूटियों से तैयार काढ़ा पाउच तैयार कर जून माह में प्रदेश भर के जिलों में भेजा था। जिस समय काढ़ा पाउच की सप्लाई भेजी गई थी। उस दौरान भीषण गर्मी थी। लेकिन लोगों ने इसकी परवाह न करते हुए कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आयुष विभाग से खूब काढ़ा पाउच लेकर गए। इसी तरह से गिलोय गोली भी लोगों द्वारा खूब ली गई। शुरुआत में घर-घर जाकर बांटे गए थे काढ़ा पाउच : जून में जब पहली बार आयुष विभाग का काढ़ा आया तो अधिकारियों व कर्मचारियों ने घर-घर जाकर, दफ्तरों में काढ़ा पाउच लोगों को बांटे। अब बदले मौसम में और बढ़