Skip to main content

1.95 लाख किसानों के 4639 करोड़ रुपए समय पर नहीं मिले, 13269 आढ़तियों को दिए जाएंगे नोटिस

किसानों को गेहूं बिक्री के बाद मिलने वाली राशि को देने में देरी करने वाले आढ़तियों की गिनती पूरी हो गई है। 13269 आढ़तियों ने सरकार की ओर से तय किए गए समय 72 घंटे की अवधि में किसानों के खातों में राशि नहीं डाली। अब इन आढ़तियों से 15 फीसदी ब्याज की वसूली की जाएगी। नोटिस तैयार कर लिए गए हैं और संभवत: आज से आढ़तियों को नोटिस जारी होंगे।
किसानों को जो राशि देरी से उपलब्ध कराई गई है, वह 4639 करोड़ रुपए है।

यानी करीब 30 फीसदी राशि ऐसी है जो किसानों को समय पर नहीं मिली है। इससे किसानों को आर्थिक नुकसान हुआ है। अबकी बार 12 हजार करोड़ रुपए से अधिक का गेहूं किसानों से खरीदा गया है। लॉकडाउन की वजह से अबकी बार गेहूं खरीद का कार्य 20 अप्रैल से शुरू किया गया था। देरी से गेहूं खरीद शुरू हुई थी, लेकिन किसानों को राशि भी देरी से उपलब्ध हो पाई है।

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने बताया कि प्रदेश के 13269 आढ़तियों ने करीब 1.95 लाख किसानों के खातों में देरी से राशि डाली है। यह राशि करीब 4639 करोड़ रुपए है। इस राशि का 15 फीसदी ब्याज अब वसूला जाएगा। यह ब्याज चार से 20 दिन का होगा। ब्याज वसूलने के लिए नोटिस तैयार हो गए हैं, जल्द ही आढ़तियों को ये नोटिस पहुंच जाएंगे। जो राशि आएगी, वह किसानों के खातों में भेज दी जाएगी।

1.95 लाख किसानों को देरी से मिली राशि : खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों के अनुसार पिछले करीब 25 दिनों से यह गणना की जा रही थी कि कितने आढ़तियों ने कितने किसानों की राशि देरी से दी है। गणना करने के बाद पता चला है कि 195673 किसानों की राशि तय समय में नहीं मिली है। यह राशि कुल 4639.50 करोड़ रुपए है। विभाग की ओर से 15 जून तक का आंकड़ा तैयार किया गया है।

78 लाख टन गेहूं की हुई है खरीद
खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने अबकी बार प्रदेश की करीब 1831 अनाज मंडियों व खरीद केंद्रों से 78 लाख टन गेहूं की खरीद की है। जबकि तैयारियां 95 लाख टन की हुई थी। उत्पादन कम होने के कारण किसानों को नुकसान हुआ है, वहीं किसानों को गेहूं की राशि समय पर नहीं मिल सकी है। विभाग ने उन आढ़तियों की सूची भी तैयार कर ली है, जिन्होंने चार से सात, आठ से 15 और 16 से 20 दिनों की देरी से किसानों के खातों में राशि भेजी है।

यहां 5 लाख से अधिक किसानों ने बेचा है गेहूं
प्रदेश की अनाज मंडियों व खरद केंद्रों में अबकी बार पांच लाख से अधिक किसानों ने गेहूं बेची है। अबकी बार प्रदेश में 23.87 लाख हेक्टेयर में गेहूं की बिजाई की गई थी। हर साल एक अप्रैल से गेहूं खरीद शुरू होती है, लेकिन अबकी बार लॉकडाउन की वजह से गेहूं खरीद 20 दिन देरी से शुरू हुई थी। अभी गेहूं खरीद का कार्य चल रहा है और 30 जून तक जारी रहेगा।

नोटिस देकर वसूला जाएगा ब्याज
खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पहले उन आढ़तियों को नोटिस जारी किए जाएंगे, जिन्होंने किसानों के खातों में राशि देरी से डाली है। यही नहीं ऐसे आढ़तियों से 15 फीसदी ब्याज वसूला जाएगा। यह ब्याज वसूलने के बाद किसानों के खातों में डाला जाएगा। नोटिस जारी होने के बाद फाइनल होगा कि कितने लाख या करोड़ रुपए का ब्याज किसानों को मिलेगा।

11 जून तक 12953 करोड़ आढ़तियों को दिए : सरकारी खरीद एजेंसियों ने 11 जून तक आढ़तियों को 12953 करोड़ रुपए दिए हैं, जो कुल राशि का करीब 97 फीसदी है। जबकि 337 करोड़ रुपए पेंडिग है। आढ़तियों की ओर से अब तक किसानों के खातों में 12338 करोड़ रुपए ट्रांसफर कर चुके हैं। 455 करोड़ रुपए आढ़तियों की ओर बकाया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतीकात्मक फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37Dkc3a

Popular posts from this blog

फेसबुक पर दोस्ती कर विधवा से किया गैंगरेप, जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया

किला थाना क्षेत्र में शुक्रवार को फेसबुक पर दोस्ती कर गैंगरेप का मामला सामने आया। पीड़िता के साथ 6 महीने पहले दोस्ती कर आरोपी ने जाल में फंसा लिया। फिर दोस्त कि डेयरी में ले जाकर दोस्त के साथ दुष्कर्म किया। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 26 वर्षीय महिला ने बताया कि उसकी 10 साल पहले शादी हुई थी। शादी के दो साल बाद ही पति की मौत हो गई। मौत के बाद वह मायके में आकर रहने लगी। 6 महीने उसकी पहलवान चौक कुटानी रोड के सोनू के साथ फेसबुक पर बातचीत शुरू हुई थी। उसने बातों में फंसा लिया। 25 अगस्त की रात 9 बजे सोनू ने उसे जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया। वह घर से बाहर आई तो वह अपनी एक्टिवा पर बैठाकर पहलवान चौक के पास बनी महालक्ष्मी डेयरी में ले गया। जिसका संचालक विकास है। सोनू उसे अंदर ले गया और को‌ल्ड ड्रिंक पिला दी। इस बीच विकास भी वहां आ गया। वह बेेहोश हो गई। वहीं रात करीब साढ़े 11 बजे होश आया तो उसके शरीर पर कपड़े नहीं थे। महिला का आरोप है कि फेसबुक मित्र सोनू व सोनू ने दोस्त विकास के साथ मिलकर दुष्कर्म किया है। किला पुलिस का कहना है कि आरोपी की तलाश जारी है। Download D

कोसली विधायक ने गिनाए एक साल के काम, बोले- नपा भी जल्द बनेगी

कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने प्रदेश सरकार के एक साल पूरा करने के उपलक्ष्य में कोसली विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्य गिनवाए। विधायक लक्ष्मण यादव मंगलवार को बाईपास स्थित जिला भाजपा कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उनके साथ जिलाध्यक्ष मा. हुकमचंद सहित अन्य पदाधिकारी भी थे। विधायक ने कहा कि कोसली विधानसभा क्षेत्र में एक साल के दौरान 110 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन हुए हैं तथा कुछ का कार्य गतिमान हैं। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल के 8 माह संकट का समय रहा। उस समय परियोजनाओं से ज्यादा जीवन का सवाल था। कहा कि कोरोना संकट के समय कोसली क्षेत्र के लोगों ने 21 लाख रुपए की राशि आपदा कोष में जमा करवाकर सराहनीय कार्य किया। उन्होंने बताया कि कोसली-भाकली के बीच विवाद सुलझा रहे हैं। क्षेत्र में जल्द नगर पालिका बनने की उम्मीद है। बरोदा चुनाव में भाजपा की जीत का दाव किया। विधायक ने कहा कि कृष्णावती नदी की छंटाई लिए टैंडर हो गए हैं। खोल क्षेत्र में भूमिगत जलस्तर काफी नीचे चला गया है। जलस्तर को ऊपर उठाने के लिए कृष्णावती नदी पानी रिचार्ज करने का काम पूरा क

कोरोना काल में आयुर्वेदिक दवाओं की मांग बढ़ी, 4 माह में जिले के लोग पी गए 2 लाख काढ़ा पाउच, 80 हजार खाई गिलोय की गोली

कोरोनाकाल में कोरोना संक्रमण से बचाव व उपचार के लिए लोगों का एलोपैथी दवाओं की बजाय आयुर्वेदिक दवाओं पर ज्यादा भरोसा बढ़ा है। आयुष विभाग में आए काढ़ा पाउच की लगातार डिमांड बढ़ रही है। जून से लेकर अब तक जिले में 2 लाख काढ़ा पाउच को उबालकर लाेग पी चुके हैं। इसी तरह से गुडुची घनवटी (गिलोय की गोली) की भी खपत जो पहले नाममात्र की होती थी अब काफी बढ़ चुकी है। 80 हजार गिलोय गोली को लोग अब तक आयुष विभाग से ले जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आयुष विभाग ने इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर विभिन्न जड़ी बूटियों से तैयार काढ़ा पाउच तैयार कर जून माह में प्रदेश भर के जिलों में भेजा था। जिस समय काढ़ा पाउच की सप्लाई भेजी गई थी। उस दौरान भीषण गर्मी थी। लेकिन लोगों ने इसकी परवाह न करते हुए कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आयुष विभाग से खूब काढ़ा पाउच लेकर गए। इसी तरह से गिलोय गोली भी लोगों द्वारा खूब ली गई। शुरुआत में घर-घर जाकर बांटे गए थे काढ़ा पाउच : जून में जब पहली बार आयुष विभाग का काढ़ा आया तो अधिकारियों व कर्मचारियों ने घर-घर जाकर, दफ्तरों में काढ़ा पाउच लोगों को बांटे। अब बदले मौसम में और बढ़