Skip to main content

जिले में कोरोना की चेन को तोड़ने को धारा 144 लागू, धरना-प्रदर्शन और सभाओं पर लगाई रोक

प्रशासन ने भले ही कोरोना के बढ़ते संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए बुधवार से जिले में धारा 144 लगाते हुए धरना-प्रदर्शन, सामाजिक एवं धार्मिक कार्यक्रमों व सभाओं पर तुरंत प्रभाव से रोक लगा दी है, परंतु इसके बावजूद कोरोना जिले में कोरोना पर रोक लगा पाना आसान नहीं है। क्योंकि कोरोना का संक्रमण दुकानदारों से लेकर आंगनबाड़ी केंद्रों, मेडिकल प्रयोगशाला व अस्पतालों समेत अपनी पैठ जमा चुका है।

इसी के चलते अब जिले में संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने वाले लोगों का पता लगाना संभव नहीं है। इसके चलते बुधवार को जिले में कोरोना के 49 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से 12 केस नारनौल शहर के विभिन्न मोहल्लों में आए हैं, जबकि शेष 37 केस जिले के विभिन्न स्थानों पर मिले हैं। इन केसों की पड़ताल करने पर पता चला है कि नारनौल के मोहल्ला पुरानी सराय में मिले एक केस को छोड़ कर अन्य केसों की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। सभी केस पूर्व में संक्रमित मिले लोगों के संपर्क में आने से पाॅजिटिव हुए हैं।

नारनौल के मोहल्ला पुरानी सराय में एक बुजुर्ग महिला कोरोना पाॅजिटिव मिली है। शहर के विभिन्न मोहल्लों व गांवों में मिले केस पूर्व में संक्रमित आए व्यक्तियों के संपर्क में आने से बीमार हुए हैं। सिविल सर्जन डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि जिला में आज 49 नए कोरोना वायरस संक्रमित केस आए हैं। अब जिला में कोरोना पॉजिटिव की कुल संख्या 1501 हो गई है। उन्होंने बताया कि आज 19 कोरोना संक्रमित मरीज को डिस्चार्ज किया है। अभी तक जिले में कुल 1181 कोरोना संक्रमित मरीज ठीक हो चुके हैं। जिला में कोरोना के 319 केस अभी भी एक्टिव हैं। आज 7 मोबाइल टीमों ने 523 लोगों की स्क्रीनिंग की है। जिले में 26 अगस्त तक 91154 नागरिकों की स्क्रीनिंग की गई है। इनमें से 53797 मरीजों में सामान्य बीमारी मिली है। कोविड-19 के लिए अब तक जिले से 26160 सैंपल भेजे गए हैं। इनमें 966 सैंपल की रिपोर्ट आनी शेष है।

10 आंगनबाड़ी वर्कर कोरोना पॉजिटिव, नौनिहालों पर मंडराए संकट के बादल

कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए धरने-प्रदर्शन, समारोह व अन्य सामाजिक गतिविधियों पर रोक लगा दी है। बावजूद इसके स्थिति गंभीर होती दिखाई दे रही है। बुधवार को नांगल चौधरी ब्लॉक के 9 गांवों में 10 आंगनबाड़ी वर्कर व हेल्पर तथा चार अन्य लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इससे लोगों को ग्रामीण महिलाएं व नौनिहालों में संक्रमण फैलने की चिंता सताने लगी है। 24 अगस्त को आंगनबाड़ी वर्कर व हेल्परों के सैंपल कलेक्ट किए थे। एसएमओ डॉ. अरुण कालरा ने डॉ. अविनाश पूनिया, डॉ. मनीष यादव, डॉ. अभिषेक सिंघानिया, डॉ. जिलेसिंह, डॉ. अमित शर्मा के नेतृत्व सैंपल टीम गठित की। रायमलिकपुर की आंगनबाड़ी वर्कर ने 6 लोगों के संपर्क में आने की पुष्टि की है। किंतु पीड़ितों के बयानों से चिकित्सक संतुष्ट नहीं हुए।

नांगल सोडा में दो तथा बूढ़वाल में एक, नायन में दो आंगनबाड़ी वर्कर संक्रमित मिली हैं। डॉ. मनीष यादव की अगुवाई में टीम ने पीड़ितों की जांच व परिजनों की स्क्रीनिंग आरंभ कर दी है। दूसरी ओर डॉ. अविनाश पूनिया ने दताल, मोहनपुर, नोलायजा में पीड़ितों को उपचार दिया। पंचायतों की मदद से कंटेनमेंट जोन तथा निगरानी का प्रबंध किया है। दौंखेरा में डॉ. जिलेसिंह, डॉ. अभिषेक सिंघानिया की टीम ने सैंपलिंग प्रक्रिया आरंभ की है। ढाणी बाठोठा में डॉ. विकास टेटवानी ने पीडि़त की जांच करके उसे नारनौल रेफर कर दिया। रिपोर्ट आने के बाद संबंधित गांवों में भय का माहौल है। ग्रामीण कॉन्टेक्ट हिस्ट्री पर चर्चा करते देखे गए। उन्होंने आशंका जताई की महिलाओं का आपस में मिलना-जुलना अधिक रहता है, जिस कारण संक्रमण फैलने की संभावनाओं से इंकार नहीं किया जा सकता। सैंपल लेने वाली टीम में एलटी योगेश शर्मा, धर्मबीर यादव, कुलदीप, रवि प्रकाश, सचिन शेहरावत व शीशराम को शामिल किया है।

ग्रामीणों की मानें तो संक्रमित आंगनबाड़ी वर्करों से पड़ोस व मौहल्ले की कई महिलाओं ने संपर्क किया है। जिस पर कई ग्रामीणों की नजर है, वे सैंपल देना नहीं चाहती। इतना ही नहीं पीड़ितों द्वारा लिखवाई कॉन्टेक्ट रिपोर्ट भी परिजनों तक सिमटी हुई है। ऐसे में कोरोना संक्रमण की चैन लंबी बढ़ने की संभावना व्यक्त होने लगी है। विभागीय सैंपल रिपोर्ट में एक पुलिस का मुजरिम तथा निजी डेंटल चिकित्सक भी संक्रमित मिले हैं। कमानिया गांव निवासी युवक का पुलिस ने 24 अगस्त को चेकअप कराया था। संक्रमित रिपोर्ट मिलने के बाद आइओ व अन्य पुलिस कर्मियों को एकांतवास में रहने हिदायत दे दी। सीएचसी के एसएमओ डॉ. अरुण कालरा ने बताया कि आंगनबाड़ी वर्करों का महिलाओं से साथ संपर्क अधिक रहता है। इसलिए सभी वर्कर व हेल्परों के सैंपल लेने आरंभ कर दिया। पहली ही रिपोर्ट में 10-12 वर्कर संक्रमित मिली हैं। आज करीब 130 सैंपल और लिए गए हैं, जिनकी रिपोर्ट शुक्रवार की सुबह आएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Section 144 applied to break the corona chain in the district, prohibition on sit-in demonstrations and meetings


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2QuK8q4

Popular posts from this blog

फेसबुक पर दोस्ती कर विधवा से किया गैंगरेप, जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया

किला थाना क्षेत्र में शुक्रवार को फेसबुक पर दोस्ती कर गैंगरेप का मामला सामने आया। पीड़िता के साथ 6 महीने पहले दोस्ती कर आरोपी ने जाल में फंसा लिया। फिर दोस्त कि डेयरी में ले जाकर दोस्त के साथ दुष्कर्म किया। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 26 वर्षीय महिला ने बताया कि उसकी 10 साल पहले शादी हुई थी। शादी के दो साल बाद ही पति की मौत हो गई। मौत के बाद वह मायके में आकर रहने लगी। 6 महीने उसकी पहलवान चौक कुटानी रोड के सोनू के साथ फेसबुक पर बातचीत शुरू हुई थी। उसने बातों में फंसा लिया। 25 अगस्त की रात 9 बजे सोनू ने उसे जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया। वह घर से बाहर आई तो वह अपनी एक्टिवा पर बैठाकर पहलवान चौक के पास बनी महालक्ष्मी डेयरी में ले गया। जिसका संचालक विकास है। सोनू उसे अंदर ले गया और को‌ल्ड ड्रिंक पिला दी। इस बीच विकास भी वहां आ गया। वह बेेहोश हो गई। वहीं रात करीब साढ़े 11 बजे होश आया तो उसके शरीर पर कपड़े नहीं थे। महिला का आरोप है कि फेसबुक मित्र सोनू व सोनू ने दोस्त विकास के साथ मिलकर दुष्कर्म किया है। किला पुलिस का कहना है कि आरोपी की तलाश जारी है। Download D

कोसली विधायक ने गिनाए एक साल के काम, बोले- नपा भी जल्द बनेगी

कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने प्रदेश सरकार के एक साल पूरा करने के उपलक्ष्य में कोसली विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्य गिनवाए। विधायक लक्ष्मण यादव मंगलवार को बाईपास स्थित जिला भाजपा कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उनके साथ जिलाध्यक्ष मा. हुकमचंद सहित अन्य पदाधिकारी भी थे। विधायक ने कहा कि कोसली विधानसभा क्षेत्र में एक साल के दौरान 110 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन हुए हैं तथा कुछ का कार्य गतिमान हैं। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल के 8 माह संकट का समय रहा। उस समय परियोजनाओं से ज्यादा जीवन का सवाल था। कहा कि कोरोना संकट के समय कोसली क्षेत्र के लोगों ने 21 लाख रुपए की राशि आपदा कोष में जमा करवाकर सराहनीय कार्य किया। उन्होंने बताया कि कोसली-भाकली के बीच विवाद सुलझा रहे हैं। क्षेत्र में जल्द नगर पालिका बनने की उम्मीद है। बरोदा चुनाव में भाजपा की जीत का दाव किया। विधायक ने कहा कि कृष्णावती नदी की छंटाई लिए टैंडर हो गए हैं। खोल क्षेत्र में भूमिगत जलस्तर काफी नीचे चला गया है। जलस्तर को ऊपर उठाने के लिए कृष्णावती नदी पानी रिचार्ज करने का काम पूरा क

कोरोना काल में आयुर्वेदिक दवाओं की मांग बढ़ी, 4 माह में जिले के लोग पी गए 2 लाख काढ़ा पाउच, 80 हजार खाई गिलोय की गोली

कोरोनाकाल में कोरोना संक्रमण से बचाव व उपचार के लिए लोगों का एलोपैथी दवाओं की बजाय आयुर्वेदिक दवाओं पर ज्यादा भरोसा बढ़ा है। आयुष विभाग में आए काढ़ा पाउच की लगातार डिमांड बढ़ रही है। जून से लेकर अब तक जिले में 2 लाख काढ़ा पाउच को उबालकर लाेग पी चुके हैं। इसी तरह से गुडुची घनवटी (गिलोय की गोली) की भी खपत जो पहले नाममात्र की होती थी अब काफी बढ़ चुकी है। 80 हजार गिलोय गोली को लोग अब तक आयुष विभाग से ले जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आयुष विभाग ने इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर विभिन्न जड़ी बूटियों से तैयार काढ़ा पाउच तैयार कर जून माह में प्रदेश भर के जिलों में भेजा था। जिस समय काढ़ा पाउच की सप्लाई भेजी गई थी। उस दौरान भीषण गर्मी थी। लेकिन लोगों ने इसकी परवाह न करते हुए कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आयुष विभाग से खूब काढ़ा पाउच लेकर गए। इसी तरह से गिलोय गोली भी लोगों द्वारा खूब ली गई। शुरुआत में घर-घर जाकर बांटे गए थे काढ़ा पाउच : जून में जब पहली बार आयुष विभाग का काढ़ा आया तो अधिकारियों व कर्मचारियों ने घर-घर जाकर, दफ्तरों में काढ़ा पाउच लोगों को बांटे। अब बदले मौसम में और बढ़