Skip to main content

जमीन के रेट तय, डीआरओ के कोरोना संक्रमित होने से अटकी अवाॅर्ड प्रक्रिया

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस वे के लिए जिले में अधिग्रहीत की गई जमीन की अवाॅर्ड प्रक्रिया फिलहाल अटक गई है। इसका कारण दिल्ली में रह रही डीआरओ पूनम बब्बर का कोरोना संक्रमित होना है। इसी महीने पूरी होने वाली अवाॅर्ड प्रक्रिया अब डीआरओ के ऑफिस न आ पाने के कारण सितंबर में पूरी हो पाएगी। अवाॅर्ड प्रक्रिया में हो रही देरी का सरकार को नुकसान हो रहा है। भारी भरकम मुआवजा राशि पर सरकार को 12 प्रतिशत का ब्याज लग रहा है। सरकार द्वारा पहले ही यह प्रावधान किया गया है कि संबंधित किसान को जमीन की मुआवजा राशि के साथ-साथ जिस दिन जमीन अधिग्रहण का नोटिस जारी हुआ है उस दिन से लेकर अवाॅर्ड होने तक कुल मुआवजा राशि पर 12 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज भी देना होगा।

वहीं एक्सप्रेस वे के लिए जमीन के रेट तय करने की डीआरए व एलए ब्रांच द्वारा प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली गई है। लेकिन इसे फाइनल तभी समझा जाएगा जब इस पर डीआरओ की मंजूरी मिलेगी। बता दें कि एक्सप्रेस वे के लिए जिले के 16 गांवों में सैकड़ों किसानों की 949 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया गया है और अब इसकी अवाॅर्ड प्रक्रिया ही होना बाकी है।

जमीन रेट के अनुसार किसानों को मिलेगा मुआवजा

  • संबंधित गांव की जमीन का कलेक्टर रेट या फिर पिछले 3 साल में हुई ज्यादा कीमत की रजिस्ट्री के हिसाब से प्रति एकड़ मुआवजा राशि दी जाएगी।
  • नगपालिका की हदूद से अधिग्रहीत जमीन की 0 से 10 किलोमीटर दूरी पर जमीन के तय किए गए रेट पर 1.25 फैक्टर लगेगा। यानि तय रेट की फैक्टर के साथ गुणा की जाएगी।
  • 10 से 20 किलोमीटर की दूरी पर जमीन के रेट पर फैक्टर 1.50 के तहत मुआवजा दिया जाएगा।
  • 20 से 30 किलोमीटर है तो फिर तय किए गए रेट पर फैक्टर 1.75 के तहत मुआवजा दिया जाएगा।
  • फैक्टर लगने के बाद जो मुआवजा राशि बनती है उस पर 100 प्रतिशत सोलिशियम मिलेगा। यानि मुआवजा राशि दोगुनी हो जाएगी।
  • कुल मुआवजा राशि जो बनती है उस पर जमीन अधिग्रहण के नोटिफिकेशन से लेकर अवाॅर्ड होने तक 12 प्रतिशत ब्याज मिलेगा।

इधर, नेशनल हाईवे 152 डी का निर्माण जोरों पर, 67.57 करोड़ का मुआवजा बंटना अब भी बाकी

कुरुक्षेत्र जिले के गंगाटेहड़ी गांव से लेकर नारनौल तक बनने वाले नेशनल हाईवे 152 डी के निर्माण के लिए जिले में इन दिनों कार्य जोरों पर चला हुआ है। वहीं नेशनल हाईवे के लिए अधिग्रहीत की गई जमीन का अभी काफी किसानों को मुआवजा राशि मिलनी बाकी है। मुआवजा राशि के वितरण में हो रही देरी के कई कारण बताए जा रहे हैं। कुछ किसानों के अधिग्रहीत जमीन को लेकर पारिवारिक विवाद है। इस कारण उन्हें अभी तक मुआवजा राशि नहीं दी गई है।

नेशनल हाईवे 152 डी के लिए जिले में अधिग्रहीत की गई जमीन की कुल मुआवजा राशि 497 करोड़ 73 लाख 34 हजार 641 रुपए बनती है। इस राशि में से अभी तक 431 करोड़ 41 लाख 88 हजार 701 रुपए की मुआवजा राशि किसानों को बांटी जा चुकी है। अब भी 67 करोड़ 57 लाख से ज्यादा मुआवजा राशि बांटी जानी बाकी है। इसमें सबसे अधिक मुआवजा राशि जुलाना क्षेत्र के फतेहगढ़ गांव के किसानों की है। यहां की कुल मुआवजा राशि में से 58 प्रतिशत का ही वितरण हो पाया है। इसी तरह से कई और गांव भी हैं जहां के काफी किसानों को मुआवजा राशि मिलनी बाकी की है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Ground rate fixed, AWO process stuck due to corona contagion


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3b5PTni

Popular posts from this blog

फेसबुक पर दोस्ती कर विधवा से किया गैंगरेप, जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया

किला थाना क्षेत्र में शुक्रवार को फेसबुक पर दोस्ती कर गैंगरेप का मामला सामने आया। पीड़िता के साथ 6 महीने पहले दोस्ती कर आरोपी ने जाल में फंसा लिया। फिर दोस्त कि डेयरी में ले जाकर दोस्त के साथ दुष्कर्म किया। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 26 वर्षीय महिला ने बताया कि उसकी 10 साल पहले शादी हुई थी। शादी के दो साल बाद ही पति की मौत हो गई। मौत के बाद वह मायके में आकर रहने लगी। 6 महीने उसकी पहलवान चौक कुटानी रोड के सोनू के साथ फेसबुक पर बातचीत शुरू हुई थी। उसने बातों में फंसा लिया। 25 अगस्त की रात 9 बजे सोनू ने उसे जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया। वह घर से बाहर आई तो वह अपनी एक्टिवा पर बैठाकर पहलवान चौक के पास बनी महालक्ष्मी डेयरी में ले गया। जिसका संचालक विकास है। सोनू उसे अंदर ले गया और को‌ल्ड ड्रिंक पिला दी। इस बीच विकास भी वहां आ गया। वह बेेहोश हो गई। वहीं रात करीब साढ़े 11 बजे होश आया तो उसके शरीर पर कपड़े नहीं थे। महिला का आरोप है कि फेसबुक मित्र सोनू व सोनू ने दोस्त विकास के साथ मिलकर दुष्कर्म किया है। किला पुलिस का कहना है कि आरोपी की तलाश जारी है। Download D

कोसली विधायक ने गिनाए एक साल के काम, बोले- नपा भी जल्द बनेगी

कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने प्रदेश सरकार के एक साल पूरा करने के उपलक्ष्य में कोसली विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्य गिनवाए। विधायक लक्ष्मण यादव मंगलवार को बाईपास स्थित जिला भाजपा कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उनके साथ जिलाध्यक्ष मा. हुकमचंद सहित अन्य पदाधिकारी भी थे। विधायक ने कहा कि कोसली विधानसभा क्षेत्र में एक साल के दौरान 110 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन हुए हैं तथा कुछ का कार्य गतिमान हैं। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल के 8 माह संकट का समय रहा। उस समय परियोजनाओं से ज्यादा जीवन का सवाल था। कहा कि कोरोना संकट के समय कोसली क्षेत्र के लोगों ने 21 लाख रुपए की राशि आपदा कोष में जमा करवाकर सराहनीय कार्य किया। उन्होंने बताया कि कोसली-भाकली के बीच विवाद सुलझा रहे हैं। क्षेत्र में जल्द नगर पालिका बनने की उम्मीद है। बरोदा चुनाव में भाजपा की जीत का दाव किया। विधायक ने कहा कि कृष्णावती नदी की छंटाई लिए टैंडर हो गए हैं। खोल क्षेत्र में भूमिगत जलस्तर काफी नीचे चला गया है। जलस्तर को ऊपर उठाने के लिए कृष्णावती नदी पानी रिचार्ज करने का काम पूरा क

कोरोना काल में आयुर्वेदिक दवाओं की मांग बढ़ी, 4 माह में जिले के लोग पी गए 2 लाख काढ़ा पाउच, 80 हजार खाई गिलोय की गोली

कोरोनाकाल में कोरोना संक्रमण से बचाव व उपचार के लिए लोगों का एलोपैथी दवाओं की बजाय आयुर्वेदिक दवाओं पर ज्यादा भरोसा बढ़ा है। आयुष विभाग में आए काढ़ा पाउच की लगातार डिमांड बढ़ रही है। जून से लेकर अब तक जिले में 2 लाख काढ़ा पाउच को उबालकर लाेग पी चुके हैं। इसी तरह से गुडुची घनवटी (गिलोय की गोली) की भी खपत जो पहले नाममात्र की होती थी अब काफी बढ़ चुकी है। 80 हजार गिलोय गोली को लोग अब तक आयुष विभाग से ले जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आयुष विभाग ने इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर विभिन्न जड़ी बूटियों से तैयार काढ़ा पाउच तैयार कर जून माह में प्रदेश भर के जिलों में भेजा था। जिस समय काढ़ा पाउच की सप्लाई भेजी गई थी। उस दौरान भीषण गर्मी थी। लेकिन लोगों ने इसकी परवाह न करते हुए कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आयुष विभाग से खूब काढ़ा पाउच लेकर गए। इसी तरह से गिलोय गोली भी लोगों द्वारा खूब ली गई। शुरुआत में घर-घर जाकर बांटे गए थे काढ़ा पाउच : जून में जब पहली बार आयुष विभाग का काढ़ा आया तो अधिकारियों व कर्मचारियों ने घर-घर जाकर, दफ्तरों में काढ़ा पाउच लोगों को बांटे। अब बदले मौसम में और बढ़