Skip to main content

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट की चिमनी हुई तैयार, सितंबर में होगा ट्रायल

जिले की बहुप्रतिक्षित सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट की योजना पर अमल तेज हो गया है। अब इसका ट्रायल दो महीने पहले ही होगा। इसके लिए निर्माण प्रक्रिया को कोरोना काल में अटक गई थी उसे अब फिर से गति मिल गई है। प्लांट में जारी निर्माण कार्य में अहम कड़ी रही चिमनी का लगभग काम पूरा हो गया है।

कोरोना काल में विभिन्न स्थानों पर अटकी सभी मशीनें अब प्लांट में पहुंच गई है। ग्रीन सोल एजेंसी की देखरेख में अब मशीनरी को सेट करने की प्रक्रिया भी अब शुरू हो गई है। एक अन्य एजेंसी प्लांट के अन्य निर्माण कार्यों का जायजा लेने के लिए अगले सप्ताह पहुंचेगी, जो कचरा प्रबंधन को लेकर बन रही व्यवस्था की समीक्षा करेगी। वे विशेष रूप से बॉयलर व टर्बाइन का सितंबर में ट्रायल होगा। बता दें कि इस तरह के देश में 5 प्लांट बनने है जबकि यह प्लांट प्रदेश का पहला प्लांट हैं।

650 टन कचरे के निपटान के साथ ही बनेगी बिजली

इस प्लांट के जरिए सोनीपत, गन्नौर, गोहाना, समालखा, राई एवं मुरथल के साथ पानीपत से करीब 650 टन कचरे से मुरथल के साढ़े 18 एकड़ जमीन में करीब नौ मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा। इस नौ मेगावाट बिजली से मुरथल सहित क्षेत्र के 20 गांवों को 24 घंटे रोशन किया जा सकता है।

पौने दो साल में पूरा होना था प्रोजेक्ट, डेढ़ साल तो शुरू ही नहीं हुआ, अब 26 अप्रैल तक का मिला समय

176 करोड़ रुपए के इस प्रोजेक्ट को लेकर हरियाणा सरकार एवं जेबीएम समूह के मध्य सीएम मनोहर लाल की मौजूदगी में सितंबर 2017 में समझौता हुआ था। इसके लिए 21 महीनों का समय दिया गया था, यह कार्य पिछले साल में ही पूरा हो जाना चाहिए था, लेकिन अब यह इस साल भी पूरी नहीं हो पाएगा। क्योंकि शुरुआती डेढ़ साल में तो एजेंसी सामान की खरीद तक नहीं कर सकी थी। सरकार के साथ पावर जरनेट को लेकर समझौता डेढ़ साल बाद जाकर हुआ। अब हरियाणा सरकार ने इस प्रोजेक्ट को 26 अप्रैल 2021 तक पूरा करने का समय बढ़ा दिया है।

सिविल वर्क 90 प्रतिशत पूरा

प्लांट में सिविल वर्क 90 प्रतिशत पूरा हो चुका है, जिसे शत प्रतिशत पूरा करने के साथ अब ट्रायल का दौर शुरू होगा। जिसमें सबसे पहले मशीनरी के ट्रायल होंगे तथा कचरा निपटान एवं बिजली निर्माण को लेकर सबसे बड़ा ट्रायल फरवरी में किया जाएगा।

अभी भी वर्करों की कमी

एजेंसी के लिए वर्करों को फिर से जुटाना एक बड़ा झमेला बन गया है। फरवरी में जहां यहां करीब एक हजार कर्मी कार्यरत थे अब आधे भी नहीं हैं। पहले लेबर कोस्ट पांच सौ थी, अब 650 हो गई है। पहले उनके आने-जाने की दिक्कत नहीं थी अब अक्सर कंपनी के वाहनों से वर्करों को लाया जाता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सोनीपत. मुरथल में बनाया जा रहा कचरा प्रबंधन प्लांट।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34LXypS

Popular posts from this blog

फेसबुक पर दोस्ती कर विधवा से किया गैंगरेप, जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया

किला थाना क्षेत्र में शुक्रवार को फेसबुक पर दोस्ती कर गैंगरेप का मामला सामने आया। पीड़िता के साथ 6 महीने पहले दोस्ती कर आरोपी ने जाल में फंसा लिया। फिर दोस्त कि डेयरी में ले जाकर दोस्त के साथ दुष्कर्म किया। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 26 वर्षीय महिला ने बताया कि उसकी 10 साल पहले शादी हुई थी। शादी के दो साल बाद ही पति की मौत हो गई। मौत के बाद वह मायके में आकर रहने लगी। 6 महीने उसकी पहलवान चौक कुटानी रोड के सोनू के साथ फेसबुक पर बातचीत शुरू हुई थी। उसने बातों में फंसा लिया। 25 अगस्त की रात 9 बजे सोनू ने उसे जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया। वह घर से बाहर आई तो वह अपनी एक्टिवा पर बैठाकर पहलवान चौक के पास बनी महालक्ष्मी डेयरी में ले गया। जिसका संचालक विकास है। सोनू उसे अंदर ले गया और को‌ल्ड ड्रिंक पिला दी। इस बीच विकास भी वहां आ गया। वह बेेहोश हो गई। वहीं रात करीब साढ़े 11 बजे होश आया तो उसके शरीर पर कपड़े नहीं थे। महिला का आरोप है कि फेसबुक मित्र सोनू व सोनू ने दोस्त विकास के साथ मिलकर दुष्कर्म किया है। किला पुलिस का कहना है कि आरोपी की तलाश जारी है। Download D

कोसली विधायक ने गिनाए एक साल के काम, बोले- नपा भी जल्द बनेगी

कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने प्रदेश सरकार के एक साल पूरा करने के उपलक्ष्य में कोसली विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्य गिनवाए। विधायक लक्ष्मण यादव मंगलवार को बाईपास स्थित जिला भाजपा कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उनके साथ जिलाध्यक्ष मा. हुकमचंद सहित अन्य पदाधिकारी भी थे। विधायक ने कहा कि कोसली विधानसभा क्षेत्र में एक साल के दौरान 110 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन हुए हैं तथा कुछ का कार्य गतिमान हैं। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल के 8 माह संकट का समय रहा। उस समय परियोजनाओं से ज्यादा जीवन का सवाल था। कहा कि कोरोना संकट के समय कोसली क्षेत्र के लोगों ने 21 लाख रुपए की राशि आपदा कोष में जमा करवाकर सराहनीय कार्य किया। उन्होंने बताया कि कोसली-भाकली के बीच विवाद सुलझा रहे हैं। क्षेत्र में जल्द नगर पालिका बनने की उम्मीद है। बरोदा चुनाव में भाजपा की जीत का दाव किया। विधायक ने कहा कि कृष्णावती नदी की छंटाई लिए टैंडर हो गए हैं। खोल क्षेत्र में भूमिगत जलस्तर काफी नीचे चला गया है। जलस्तर को ऊपर उठाने के लिए कृष्णावती नदी पानी रिचार्ज करने का काम पूरा क

कोरोना काल में आयुर्वेदिक दवाओं की मांग बढ़ी, 4 माह में जिले के लोग पी गए 2 लाख काढ़ा पाउच, 80 हजार खाई गिलोय की गोली

कोरोनाकाल में कोरोना संक्रमण से बचाव व उपचार के लिए लोगों का एलोपैथी दवाओं की बजाय आयुर्वेदिक दवाओं पर ज्यादा भरोसा बढ़ा है। आयुष विभाग में आए काढ़ा पाउच की लगातार डिमांड बढ़ रही है। जून से लेकर अब तक जिले में 2 लाख काढ़ा पाउच को उबालकर लाेग पी चुके हैं। इसी तरह से गुडुची घनवटी (गिलोय की गोली) की भी खपत जो पहले नाममात्र की होती थी अब काफी बढ़ चुकी है। 80 हजार गिलोय गोली को लोग अब तक आयुष विभाग से ले जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आयुष विभाग ने इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर विभिन्न जड़ी बूटियों से तैयार काढ़ा पाउच तैयार कर जून माह में प्रदेश भर के जिलों में भेजा था। जिस समय काढ़ा पाउच की सप्लाई भेजी गई थी। उस दौरान भीषण गर्मी थी। लेकिन लोगों ने इसकी परवाह न करते हुए कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आयुष विभाग से खूब काढ़ा पाउच लेकर गए। इसी तरह से गिलोय गोली भी लोगों द्वारा खूब ली गई। शुरुआत में घर-घर जाकर बांटे गए थे काढ़ा पाउच : जून में जब पहली बार आयुष विभाग का काढ़ा आया तो अधिकारियों व कर्मचारियों ने घर-घर जाकर, दफ्तरों में काढ़ा पाउच लोगों को बांटे। अब बदले मौसम में और बढ़