Skip to main content

त्योहारी सीजन में मार्केट एरिया बनेगा नॉन व्हीकल जोन, टोकन पर मिलेगा ई-रिक्शा

सीएम सिटी के बाजार की सड़कों पर वाहनों की एंट्री जाम की समस्या पैदा करती है। त्योहारी सीजन में जहां मार्केट एरिया की सड़कों पर वाहनों का प्रवेश निषेध रहेगा, वहीं दिवाली के बाद इस क्षेत्र को नोन व्हीकल जोन बनाया जाएगा। सिटी के मुख्य बाजार क्षेत्र की सड़कों को सुबह नौ बजे से रात को नौ बजे तक नोन व्हीकल जोन घोषित किया जाएगा, ताकि यहां पर आने वाले ग्राहकों को जाम की समस्या को न झेलना पड़े और व्यापारियों को भी बेवजह के यातायात से होने वाली समस्या से निजात मिल जाए।

फिलहाल जिला प्रशासन की ओर से शहर में पांच स्थानों पर अस्थाई पार्किंग की व्यवस्था की गई है, लेकिन बहुत से लोग अपनी गाड़ियों को सिक्योरिटी पर संदेह के चलते यहां पार्क करने से कतराते हैं। इसी के मद्देनजर अस्थाई पार्किंग को ठेके पर दिया जाएगा, ताकि पार्किंग में खड़ी की जाने वाले गाड़ियों की सिक्योरिटी बनी रहे।

इसके अलावा प्रशासनिक देखरेख में ऐसी योजना पर भी काम किया जा रहा है, जिसके अनुसार पार्किंग में गाड़ी खड़ी करने वाले लोगों और दुकानदार व व्यापारियों को पार्किंग से लेकर बाजार तक ई रिक्शा में सफर की सुविधा मिल जाए, क्योंकि बहुत से दुकानदारों द्वारा प्रशासनिक अधिकारियों के संज्ञान में यह बात लाई गई है कि पार्किंग में गाड़ी खड़ी करने के बाद उन्हें पैदल चलना पड़ता है, जोकि उनके लिए व्यवसायिक दृष्टि से सही नहीं है। कुछ ई रिक्शाओं को पार्किंग से लेकर बाजार तक सफर में लगाया जाएगा। इसके लिए उन्हें पास बेस्ड टोकन लेना होगा।

सड़कों पर वाहनों की पार्किंग से रास्ता अवरुद्ध हो जाता है, जिससे सड़क पर बाजार में जाम की समस्या उत्पन्न होती है। सब्जीमंडी चौक से देवी मंदिर मोड़ तक अधिक जाम की समस्या पैदा होती है। वाहनों को रेंग कर गुजरना पड़ता है। हालांकि ट्रैफिक पुलिस द्वारा वाहनों को उठाने की कार्रवाई की जाती है, लेकिन यह कार्रवाई नाकाफी रहती है। सड़कों पर नाजायज पार्किंग का खामियाजा हर रोज शहर के लोग जाम के रूप में भुगतते हैं।

अभी शहर में 5 जगह है अस्थाई पार्किंग, लोगों को रहता है चोरी होने का डर

शहर में फिलहाल पांच जगह पुरानी सब्जीमंडी, श्री महावीर दल अस्पताल के पीछे, पुरानी अनाजमंडी, रामलीला ग्राउंड और पुराने नगर निगम कार्यालय में अस्थाई तौर पर पार्किंग चल रही हैं, लेकिन सिक्योरिटी पर संदेह के चलते बहुत से लोग यहां पर अपने वाहनों को पार्क करने से बचते रहते हैं। इसलिए लोग सड़क किनारे ही गाड़ी खड़ी करके बाजार से समान खरीदने लगते हैं। कई लोग तो सड़क किनारे ही गाड़ी को खड़ी करके बाजार में शॉपिंग के लिए चले जाते हैं।

रात 9 बजे के बार ओपन रहेंगी सड़कें

प्रशासन की ओर से बाजारू क्षेत्र की सड़कों पर जाम की समस्या से निपटने के लिए कर्ण गेट व घंटाघर से लगती सड़कों पर सुबह 9 से रात 9 बजे तक वाहनों का प्रवेश निषेध रहेगा। रात को नौ बजे के बाद यह सड़कें वाहनों के लिए ओपन होंगी। कौन-कौन सी सड़कों पर यह प्रतिबंध रहेगा, इसके लिए प्रशासन प्लानिंग बना रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
In the festive season, the market area will be a non-vehicle zone, e-rickshaws will be available on tokens


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3oHoPBg

Popular posts from this blog

फेसबुक पर दोस्ती कर विधवा से किया गैंगरेप, जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया

किला थाना क्षेत्र में शुक्रवार को फेसबुक पर दोस्ती कर गैंगरेप का मामला सामने आया। पीड़िता के साथ 6 महीने पहले दोस्ती कर आरोपी ने जाल में फंसा लिया। फिर दोस्त कि डेयरी में ले जाकर दोस्त के साथ दुष्कर्म किया। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 26 वर्षीय महिला ने बताया कि उसकी 10 साल पहले शादी हुई थी। शादी के दो साल बाद ही पति की मौत हो गई। मौत के बाद वह मायके में आकर रहने लगी। 6 महीने उसकी पहलवान चौक कुटानी रोड के सोनू के साथ फेसबुक पर बातचीत शुरू हुई थी। उसने बातों में फंसा लिया। 25 अगस्त की रात 9 बजे सोनू ने उसे जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया। वह घर से बाहर आई तो वह अपनी एक्टिवा पर बैठाकर पहलवान चौक के पास बनी महालक्ष्मी डेयरी में ले गया। जिसका संचालक विकास है। सोनू उसे अंदर ले गया और को‌ल्ड ड्रिंक पिला दी। इस बीच विकास भी वहां आ गया। वह बेेहोश हो गई। वहीं रात करीब साढ़े 11 बजे होश आया तो उसके शरीर पर कपड़े नहीं थे। महिला का आरोप है कि फेसबुक मित्र सोनू व सोनू ने दोस्त विकास के साथ मिलकर दुष्कर्म किया है। किला पुलिस का कहना है कि आरोपी की तलाश जारी है। Download D

कोसली विधायक ने गिनाए एक साल के काम, बोले- नपा भी जल्द बनेगी

कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने प्रदेश सरकार के एक साल पूरा करने के उपलक्ष्य में कोसली विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्य गिनवाए। विधायक लक्ष्मण यादव मंगलवार को बाईपास स्थित जिला भाजपा कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उनके साथ जिलाध्यक्ष मा. हुकमचंद सहित अन्य पदाधिकारी भी थे। विधायक ने कहा कि कोसली विधानसभा क्षेत्र में एक साल के दौरान 110 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन हुए हैं तथा कुछ का कार्य गतिमान हैं। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल के 8 माह संकट का समय रहा। उस समय परियोजनाओं से ज्यादा जीवन का सवाल था। कहा कि कोरोना संकट के समय कोसली क्षेत्र के लोगों ने 21 लाख रुपए की राशि आपदा कोष में जमा करवाकर सराहनीय कार्य किया। उन्होंने बताया कि कोसली-भाकली के बीच विवाद सुलझा रहे हैं। क्षेत्र में जल्द नगर पालिका बनने की उम्मीद है। बरोदा चुनाव में भाजपा की जीत का दाव किया। विधायक ने कहा कि कृष्णावती नदी की छंटाई लिए टैंडर हो गए हैं। खोल क्षेत्र में भूमिगत जलस्तर काफी नीचे चला गया है। जलस्तर को ऊपर उठाने के लिए कृष्णावती नदी पानी रिचार्ज करने का काम पूरा क

कोरोना काल में आयुर्वेदिक दवाओं की मांग बढ़ी, 4 माह में जिले के लोग पी गए 2 लाख काढ़ा पाउच, 80 हजार खाई गिलोय की गोली

कोरोनाकाल में कोरोना संक्रमण से बचाव व उपचार के लिए लोगों का एलोपैथी दवाओं की बजाय आयुर्वेदिक दवाओं पर ज्यादा भरोसा बढ़ा है। आयुष विभाग में आए काढ़ा पाउच की लगातार डिमांड बढ़ रही है। जून से लेकर अब तक जिले में 2 लाख काढ़ा पाउच को उबालकर लाेग पी चुके हैं। इसी तरह से गुडुची घनवटी (गिलोय की गोली) की भी खपत जो पहले नाममात्र की होती थी अब काफी बढ़ चुकी है। 80 हजार गिलोय गोली को लोग अब तक आयुष विभाग से ले जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आयुष विभाग ने इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर विभिन्न जड़ी बूटियों से तैयार काढ़ा पाउच तैयार कर जून माह में प्रदेश भर के जिलों में भेजा था। जिस समय काढ़ा पाउच की सप्लाई भेजी गई थी। उस दौरान भीषण गर्मी थी। लेकिन लोगों ने इसकी परवाह न करते हुए कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आयुष विभाग से खूब काढ़ा पाउच लेकर गए। इसी तरह से गिलोय गोली भी लोगों द्वारा खूब ली गई। शुरुआत में घर-घर जाकर बांटे गए थे काढ़ा पाउच : जून में जब पहली बार आयुष विभाग का काढ़ा आया तो अधिकारियों व कर्मचारियों ने घर-घर जाकर, दफ्तरों में काढ़ा पाउच लोगों को बांटे। अब बदले मौसम में और बढ़