बिजली निगम द्वारा अपने उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर व आधार कार्ड नंबर अब उनके बिजली अकाउंट के साथ लिंक करने शुरू कर दिए हैं। क्योंकि सरकार द्वारा आधार कार्ड के जरिए ही सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाने व उपभोक्ताओं को उनके फोन पर ही बिजली संबंधी जानकारी देने के लिए निगम द्वारा यह कार्य किया जा रहा हैं। झोझू कलां सब स्टेशन के तहत 28 हजार उपभोक्ता है जिसमें अभी तक करीबन 22 हजार उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर व आधार नंबर उनके बिजली अकाउंट से लिंक कर दिए हैं।
बिजली निगम द्वारा अपने उपभोक्ताओं को बेहतर सेवा देने के लिए अब उनके बिजली अकाउंट में मोबाइल नंबर व आधार कार्ड नंबर लिंक करने शुरू किए हैं। जिसके तहत उपभोक्ताओं को उनके घर पर ही बिजली मीटर की रीडिंग, बिजली बिल अमाउंट, बिजली बिल जमा करवाने की तिथि व बिजली कटौती तक की जानकारी उनके मोबाइल पर मिल सकेंगी।
इसके लिए उपभोक्ताओं को बिजली निगम कार्यालय में अपने आधार कार्ड नंबर व मोबाइल नंबर मुहैया कराने होंगे। ताकि उन्हें आधार से जोड़कर भविष्य में उपभोक्ताओं को मिलने वाली सुविधाओं को आसान बनाया जा सके। सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं के तहत उपभोक्ताओं को समाय पर निगम की स्कीमों की जानकारी मिलती रहेगी।
बिजली कटों तक की जानकारी मिल सकेगी मैसेज पर
बिजली मीटर अकाउंट के साथ मोबाइल नंबर व आधार कार्ड नंबर लिंक होने से उपभोक्ताओं को कई तरह के लाभ होंगे। मोबाइल नंबर पर बिजली निगम की उपभोक्ताओं से संबंधित हर तरह की एक्टिविटी का मैसेज मिल सकेगा। बिजली निगम द्वारा पहले से निर्धारित बिजली कट के बारे में जानकारी मिल सकेगी। बिजली मीटर की रीडिंग लेते ही उपभोक्ता के पास मैसेज आएगा की आप के मीटर की रीडिंग लेते ही मैसेज के जरीए रीडिंग की जानकारी आएगी। तो वहीं बिल बनने पर उपभोक्ता को उसकी अमाउंट के साथ बिल जमा करने की अंतिम तारीख के साथ मैसेज आएगा। वहीं अगर उपभोक्ता अंतिम तिथि से एक दिन पहले तक बिल जमा नहीं करवाता है तो भी उपभोक्ता को मैसेज के जरिए बिल पेंडिंग का मैसेज आएगा। ताकि उपभोक्ता समय पर बिल नहीं जमा करवाए जाने के कारण लगने वाले जुर्माने से बच सके।
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