Skip to main content

8 जिलों के मंडलाध्यक्षों का प्रशिक्षण सीनियर ने पढ़ाया सिद्धांतों का पाठ

सैनी धर्मशाला में गुरुवार से भाजपा के मंडलाध्यक्षों का दो दिवसीय प्रशिक्षण शुरू हुआ। पार्टी के सीनियर नेताओं ने पार्टी सिद्धांतों और इतिहास से मंडलाध्यक्षों को रू-ब-रू कराया। प्रशिक्षण में आठ जिलों के मंडलाध्यक्षों को बुलाया गया है। शुक्रवार को सीएम मनोहरलाल व हरियाणा प्रभारी विनोद तावड़े मंडलाध्यक्षों की क्लास लेंगे। शिविर का शुभारंभ सुबह सरस्वती हेरिटेज बोर्ड के वाइस चेयरमैन धुम्मन सिंह किरमिच व लाडवा से पूर्व विधायक डॉ. पवन सैनी ने दीप प्रज्वलित करके किया। पहले दिन छह सत्र आयोजित हुए। इसमें वक्ताओं ने अपने विचार रखे।

प्रशिक्षण संयोजक ओमप्रकाश अत्रे ने हमारा विचार और हमारा परिवार पर संबोधन दिया। मेहरचंद गहलोत ने समसामयिकी विषय पर अपने विचार रखे। संदीप देशवाल ने सोशल मीडिया की बारीकियों से अवगत कराया। सांसद नायब सैनी ने हमारी कार्यपद्धति एवं संघटन संरचना में हमारी भूमिका विषय पर कहा कि भाजपा एक विचारधारा को लेकर काम करने वाला दल है, जो कार्यकर्ताओं पर आधारित है। इसका प्रत्यक्ष प्रमाण कोरोना संक्रमण काल है। जब पूरा विश्व कोरोना से जूझ रहा था तब कार्यकर्ताओं ने जनसेवा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

हमारी ताकत सामूहिकता और पारस्परिक्ता है, इसी भाव से संगठन को मजबूती मिलती है। कार्यपद्धति में चार बातें महत्वपूर्ण हैं, इनमें योजना बनाना, योजना का क्रियान्वयन, क्रियान्वयन के दौरान उचित निगरानी और समाप्ति के बाद समीक्षा करना। इसको लेकर समय-समय पर कार्यसमिति की बैठकें, प्रवास रचना, कार्ययोजना पर विचार हेतु विशेष बैठकें, कार्य-विस्तर पर चर्चा, संपर्क योजना को लेकर विचार-विर्मश किया जाता है।

आज होगा कार्यालय का भूमिपूजन : जिलाध्यक्ष
जिलाध्यक्ष राजकुमार सैनी ने बताया कि मण्डल अध्यक्षों के प्रशिक्षण शिविर में सोनीपत, पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र, कैथल, अम्बाला, यमुनानगर, पंचकूला जिला हिस्सा ले रहे हैं। इसमें जिला प्रभारी, जिला अध्यक्ष, जिला प्रशिक्षण प्रमुख, मंडल अध्यक्ष भाग ले रहे हैं। शुक्रवार को दूसरे दिन 27 नवम्बर को हरियाणा भाजपा प्रभारी विनोद तावड़े, मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा केंद्रीय परिवहन राज्यमंत्री वीके सिंह कार्यकर्ताओं को संगठन मजबूती का मंत्र देंगे। प्रशिक्षण शिविर में शिरकत करने से पहले हरियाणा प्रभारी विनोद तावड़े केडीबी रोड पर सर्किट हाउस के नजदीक सुबह 11 बजे से लेकर एक बजे तक जिला कार्यालय का भूमिपूजन करेंगे।

गिनाई पार्टी उपलब्धियां : सरस्वती हेरिटेज बोर्ड के वाइस चेयरमैन धुम्मन सिंह किरमिच ने भाजपा सरकार की उपलब्धियों को लेकर अपना वक्तव्य दिया। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार द्वारा युवाओं को मेरिट के आधार पर नौकरी देने की चर्चा अन्य प्रदेशों में भी है। इसके साथ ही पारदर्शिता के आधार पर तबादले से भी कर्मचारी वर्ग खुश है। विकास में भी सरकार की ओर से कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Training of Principals of 8 District Divisionals taught by Principal


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3l94Okb

Popular posts from this blog

फेसबुक पर दोस्ती कर विधवा से किया गैंगरेप, जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया

किला थाना क्षेत्र में शुक्रवार को फेसबुक पर दोस्ती कर गैंगरेप का मामला सामने आया। पीड़िता के साथ 6 महीने पहले दोस्ती कर आरोपी ने जाल में फंसा लिया। फिर दोस्त कि डेयरी में ले जाकर दोस्त के साथ दुष्कर्म किया। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 26 वर्षीय महिला ने बताया कि उसकी 10 साल पहले शादी हुई थी। शादी के दो साल बाद ही पति की मौत हो गई। मौत के बाद वह मायके में आकर रहने लगी। 6 महीने उसकी पहलवान चौक कुटानी रोड के सोनू के साथ फेसबुक पर बातचीत शुरू हुई थी। उसने बातों में फंसा लिया। 25 अगस्त की रात 9 बजे सोनू ने उसे जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया। वह घर से बाहर आई तो वह अपनी एक्टिवा पर बैठाकर पहलवान चौक के पास बनी महालक्ष्मी डेयरी में ले गया। जिसका संचालक विकास है। सोनू उसे अंदर ले गया और को‌ल्ड ड्रिंक पिला दी। इस बीच विकास भी वहां आ गया। वह बेेहोश हो गई। वहीं रात करीब साढ़े 11 बजे होश आया तो उसके शरीर पर कपड़े नहीं थे। महिला का आरोप है कि फेसबुक मित्र सोनू व सोनू ने दोस्त विकास के साथ मिलकर दुष्कर्म किया है। किला पुलिस का कहना है कि आरोपी की तलाश जारी है। Download D

कोसली विधायक ने गिनाए एक साल के काम, बोले- नपा भी जल्द बनेगी

कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने प्रदेश सरकार के एक साल पूरा करने के उपलक्ष्य में कोसली विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्य गिनवाए। विधायक लक्ष्मण यादव मंगलवार को बाईपास स्थित जिला भाजपा कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उनके साथ जिलाध्यक्ष मा. हुकमचंद सहित अन्य पदाधिकारी भी थे। विधायक ने कहा कि कोसली विधानसभा क्षेत्र में एक साल के दौरान 110 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन हुए हैं तथा कुछ का कार्य गतिमान हैं। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल के 8 माह संकट का समय रहा। उस समय परियोजनाओं से ज्यादा जीवन का सवाल था। कहा कि कोरोना संकट के समय कोसली क्षेत्र के लोगों ने 21 लाख रुपए की राशि आपदा कोष में जमा करवाकर सराहनीय कार्य किया। उन्होंने बताया कि कोसली-भाकली के बीच विवाद सुलझा रहे हैं। क्षेत्र में जल्द नगर पालिका बनने की उम्मीद है। बरोदा चुनाव में भाजपा की जीत का दाव किया। विधायक ने कहा कि कृष्णावती नदी की छंटाई लिए टैंडर हो गए हैं। खोल क्षेत्र में भूमिगत जलस्तर काफी नीचे चला गया है। जलस्तर को ऊपर उठाने के लिए कृष्णावती नदी पानी रिचार्ज करने का काम पूरा क

कोरोना काल में आयुर्वेदिक दवाओं की मांग बढ़ी, 4 माह में जिले के लोग पी गए 2 लाख काढ़ा पाउच, 80 हजार खाई गिलोय की गोली

कोरोनाकाल में कोरोना संक्रमण से बचाव व उपचार के लिए लोगों का एलोपैथी दवाओं की बजाय आयुर्वेदिक दवाओं पर ज्यादा भरोसा बढ़ा है। आयुष विभाग में आए काढ़ा पाउच की लगातार डिमांड बढ़ रही है। जून से लेकर अब तक जिले में 2 लाख काढ़ा पाउच को उबालकर लाेग पी चुके हैं। इसी तरह से गुडुची घनवटी (गिलोय की गोली) की भी खपत जो पहले नाममात्र की होती थी अब काफी बढ़ चुकी है। 80 हजार गिलोय गोली को लोग अब तक आयुष विभाग से ले जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आयुष विभाग ने इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर विभिन्न जड़ी बूटियों से तैयार काढ़ा पाउच तैयार कर जून माह में प्रदेश भर के जिलों में भेजा था। जिस समय काढ़ा पाउच की सप्लाई भेजी गई थी। उस दौरान भीषण गर्मी थी। लेकिन लोगों ने इसकी परवाह न करते हुए कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आयुष विभाग से खूब काढ़ा पाउच लेकर गए। इसी तरह से गिलोय गोली भी लोगों द्वारा खूब ली गई। शुरुआत में घर-घर जाकर बांटे गए थे काढ़ा पाउच : जून में जब पहली बार आयुष विभाग का काढ़ा आया तो अधिकारियों व कर्मचारियों ने घर-घर जाकर, दफ्तरों में काढ़ा पाउच लोगों को बांटे। अब बदले मौसम में और बढ़