कैंट के महेश नगर थाने में साइबर ठगी का मामला सामने आया है। उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम पंचकूला के चीफ इलेक्ट्रिकल ऑफिस में तैनात महिला कर्मी पूनम रानी से 5.30 लाख रुपए की धोखाधड़ी हो गई। पूनम महेश नगर में किराए के मकान में बच्चों के साथ रहती है। पूनम ने बताया कि उसकी बच्चों की एफडी कुछ माह पहले ही पूरी हुई थी।
प्राॅपर्टी खरीदने के लिए एफडी का सारा पैसा बैंक खाते में जमा था। वहीं, दैनिक भास्कर ने भी ठग के मोबाइल नंबर पर कॉल की तो उसने फोन रिसीव की। ठग ने कॉल रिसीव करके खुद को पंजाब नेशनल बैंक का कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव बताया और समस्या पूछी, लेकिन ठग ने 30 सेकेंड के अंदर फोन कॉल कट कर दी।
पीएनबी का कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव बनकर ठग ने ऐसे की धोखाधड़ी
मेरा बेटा अंकित सामान खरीदने21 दिसंबर को बाजार गया था। मैंने अपना पीएनबी का डेबिट कार्ड देकर 500 रुपए निकलवाने के लिए कहा। बिग बाजार के नजदीक एक्सिस बैंक के एटीएम से डेबिट कार्ड के जरिए अंकित ने पैसे निकालने का प्रयास किया तो खाते से पैसे कट गए, लेकिन मशीन ने कैश नहीं निकाला। इस पर अंकित ने गूगल से पीएनबी कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव का नंबर सर्च कर फाेन किया। ठग ने उसे अपनी बातों में फंसाया और अपने मोबाइल नंबर से सर्वे मंकी डॉट कॉम नाम की एक एप का लिंक भेजा।
जब बेटे ने 24 दिसंबर को एप इंस्टाल की तो उसके मोबाइल पर एक ओटीपी आया। जैसे ही उसने ओटीपी के लिए मोबाइल नंबर डाला तो अकाउंट से 2 लाख रुपए की पेमेंट एकदम से कट गई। दो लाख की रकम निकलने पर बेटा घबरा गया और मुझे कुछ नहीं बताया। इसी के चलते ठग अकाउंट से 10-10 हजार रुपए की ट्रांजेक्शन करता रहा और 5 लाख 30 हजार 241 रुपए निकाल लिए। जब मैंने मैसेज देखे तो शिकायत महेश नगर थाना पुलिस को दी। जिस नंबर से उसके साथ धोखाधड़ी हुई है वह नंबर आज तक चल रहा है।
-जैसा कबीर नगर निवासी पूनम रानी ने महेश नगर थाना पुलिस को बताया।
Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3rE5J0p