Skip to main content

परीक्षार्थियों की मदद करवाने में संलिप्त पाए जाने पर होगी स्कूल की मान्यता रद्द

दो व तीन जनवरी को होने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा में परीक्षार्थियों की मदद करने व लापरवाही बरतने वाले केंद्र संचालक या ड्यूटी देने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। स्कूल की संलिप्त पाए जाने पर स्कूल के खिलाफ मुकदमा दर्ज होगा तथा स्कूल की मान्यता रद्द की जाएगी।

यह बात डीसी जगबीर सिंह आर्य सोमवार को अध्यापक पात्रता परीक्षा को लेकर लघु सचिवालय परिसर स्थित डीआरडीए सभागार में परीक्षा केंद्र अधीक्षकों को जरूरी निर्देश देते हुए कहा कि बोर्ड द्वारा निर्धारित समय के अनुरूप ही परीक्षार्थी का परीक्षा केंद्र में प्रवेश होना चाहिए।

निर्धारित समय के बाद कोई भी विद्यार्थी परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करेगा। इसी प्रकार से ड्यूटी देने वाले हर छोटे-छोटे बड़े कर्मचारी का पहचान पत्र जारी किया जाएगा, बिना पहचान पत्र किसी का परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं होगा। उन्होंने कहा कि जैमर, स्कैनर और सीसीटीवी कैमरे और फोटोग्राफर और वीडियोग्राफर के भी पहचान पत्र जारी किए जाएंगे।

उन्होंने निर्देश दिए कि परीक्षा केंद्र में पेपर वीडियोग्राफी के तहत खोले जाएं। पेपर का परीक्षा केंद्र के अंदर पहुंचने का समय नोट किया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि बोर्ड के नियमानुसार ही सेंटर में सिटिंग प्लान बनाई जाए। परीक्षा रूम में ऐसा कोई भी टीचर ड्यूटी न दे, जिसका ब्लड संबंधी या बहुत नजदीकी परीक्षा देता हो।

उन्होंने कहा कि परीक्षा में संस्था का नियमित स्टाफ ही ड्यूटी पर नियुक्त होना चाहिए। डीसी ने निर्देश दिए कि परीक्षा केंद्र बनाए गए स्कूल में फोटोस्टेट मशीन का रूम लॉक होना चाहिए। इसके अलावा धारा 144 लागू करने के आदेश किए जा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि परीक्षा के समय के दौरान यदि किसी रूम से परीक्षार्थी पेपर बाहर लेकर जाता है तो संबंधित ड्यूटी देने वाले के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा। इस अवसर पर एसडीएम महेश कुमार, सिटीएम मनोज कुमार दलाल व डीएसपी बीरेंद्र सिंह के अलावा सभी परीक्षा केंद्र अधीक्षक मौजूद थे।

12 शिक्षण संस्थानों में बनाए हैं 22 सेंटर

जिला शिक्षा अजीत सिंह श्योराण ने बताया कि जिला में पात्रता परीक्षा के लिए 12 शिक्षण संस्थानों में 22 सेंटर बनाए हैं। इसी प्रकार से 22 अधीक्षक और 12 और मुख्य अधीक्षक नियुक्त किए गए हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षार्थी के बाएं हाथ का अंगूठा लगेगा और बाई आंख की स्क्रीनिंग की जाएगी।

महिलाओं को सिर्फ सिंदूर, मंगलसूत्र और बिंदी लगाने की इजाजत होगी। उन्होंने बताया कि दृष्टिहीन परीक्षार्थी को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की अनुमति से ही लिखने के लिए सहायक मिलेगा और उसके पास बोर्ड का अनुमति पत्र होगा।

कोरोना संक्रमित अलग बैठाए जाएंगे

डीसी आर्य ने बताया कि यदि कोई कोरोना संक्रमित परीक्षा देने आता है तो उसे बरामदे या खुले में अलग से बैठाया जाएगा, लेेकिन उसके पास कोरोना संक्रमित होने का स्वास्थ्य विभाग का प्रमाण पत्र होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि यदि कोई परीक्षार्थी कोरोना संक्रमित होने की झूठी बात करेगा या फर्जी दस्तावेज प्रस्तुत करता है तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। डीसी ने कहा कि पात्रता परीक्षा को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न करवाने के लिए प्रशासनिक तौर पर भी अधिकारियों के उड़न दस्ते का गठन किया गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
भिवानी। डीआरडीए सभागार में अध्यापक पात्रता परीक्षा को लेकर परीक्षा केंद्र अधीक्षकों को जरूरी निर्देश देते डीसी जगबीर सिंह आर्य।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3aQeCOo

Popular posts from this blog

फेसबुक पर दोस्ती कर विधवा से किया गैंगरेप, जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया

किला थाना क्षेत्र में शुक्रवार को फेसबुक पर दोस्ती कर गैंगरेप का मामला सामने आया। पीड़िता के साथ 6 महीने पहले दोस्ती कर आरोपी ने जाल में फंसा लिया। फिर दोस्त कि डेयरी में ले जाकर दोस्त के साथ दुष्कर्म किया। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 26 वर्षीय महिला ने बताया कि उसकी 10 साल पहले शादी हुई थी। शादी के दो साल बाद ही पति की मौत हो गई। मौत के बाद वह मायके में आकर रहने लगी। 6 महीने उसकी पहलवान चौक कुटानी रोड के सोनू के साथ फेसबुक पर बातचीत शुरू हुई थी। उसने बातों में फंसा लिया। 25 अगस्त की रात 9 बजे सोनू ने उसे जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया। वह घर से बाहर आई तो वह अपनी एक्टिवा पर बैठाकर पहलवान चौक के पास बनी महालक्ष्मी डेयरी में ले गया। जिसका संचालक विकास है। सोनू उसे अंदर ले गया और को‌ल्ड ड्रिंक पिला दी। इस बीच विकास भी वहां आ गया। वह बेेहोश हो गई। वहीं रात करीब साढ़े 11 बजे होश आया तो उसके शरीर पर कपड़े नहीं थे। महिला का आरोप है कि फेसबुक मित्र सोनू व सोनू ने दोस्त विकास के साथ मिलकर दुष्कर्म किया है। किला पुलिस का कहना है कि आरोपी की तलाश जारी है। Download D

कोसली विधायक ने गिनाए एक साल के काम, बोले- नपा भी जल्द बनेगी

कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने प्रदेश सरकार के एक साल पूरा करने के उपलक्ष्य में कोसली विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्य गिनवाए। विधायक लक्ष्मण यादव मंगलवार को बाईपास स्थित जिला भाजपा कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उनके साथ जिलाध्यक्ष मा. हुकमचंद सहित अन्य पदाधिकारी भी थे। विधायक ने कहा कि कोसली विधानसभा क्षेत्र में एक साल के दौरान 110 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन हुए हैं तथा कुछ का कार्य गतिमान हैं। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल के 8 माह संकट का समय रहा। उस समय परियोजनाओं से ज्यादा जीवन का सवाल था। कहा कि कोरोना संकट के समय कोसली क्षेत्र के लोगों ने 21 लाख रुपए की राशि आपदा कोष में जमा करवाकर सराहनीय कार्य किया। उन्होंने बताया कि कोसली-भाकली के बीच विवाद सुलझा रहे हैं। क्षेत्र में जल्द नगर पालिका बनने की उम्मीद है। बरोदा चुनाव में भाजपा की जीत का दाव किया। विधायक ने कहा कि कृष्णावती नदी की छंटाई लिए टैंडर हो गए हैं। खोल क्षेत्र में भूमिगत जलस्तर काफी नीचे चला गया है। जलस्तर को ऊपर उठाने के लिए कृष्णावती नदी पानी रिचार्ज करने का काम पूरा क

कोरोना काल में आयुर्वेदिक दवाओं की मांग बढ़ी, 4 माह में जिले के लोग पी गए 2 लाख काढ़ा पाउच, 80 हजार खाई गिलोय की गोली

कोरोनाकाल में कोरोना संक्रमण से बचाव व उपचार के लिए लोगों का एलोपैथी दवाओं की बजाय आयुर्वेदिक दवाओं पर ज्यादा भरोसा बढ़ा है। आयुष विभाग में आए काढ़ा पाउच की लगातार डिमांड बढ़ रही है। जून से लेकर अब तक जिले में 2 लाख काढ़ा पाउच को उबालकर लाेग पी चुके हैं। इसी तरह से गुडुची घनवटी (गिलोय की गोली) की भी खपत जो पहले नाममात्र की होती थी अब काफी बढ़ चुकी है। 80 हजार गिलोय गोली को लोग अब तक आयुष विभाग से ले जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आयुष विभाग ने इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर विभिन्न जड़ी बूटियों से तैयार काढ़ा पाउच तैयार कर जून माह में प्रदेश भर के जिलों में भेजा था। जिस समय काढ़ा पाउच की सप्लाई भेजी गई थी। उस दौरान भीषण गर्मी थी। लेकिन लोगों ने इसकी परवाह न करते हुए कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आयुष विभाग से खूब काढ़ा पाउच लेकर गए। इसी तरह से गिलोय गोली भी लोगों द्वारा खूब ली गई। शुरुआत में घर-घर जाकर बांटे गए थे काढ़ा पाउच : जून में जब पहली बार आयुष विभाग का काढ़ा आया तो अधिकारियों व कर्मचारियों ने घर-घर जाकर, दफ्तरों में काढ़ा पाउच लोगों को बांटे। अब बदले मौसम में और बढ़