Skip to main content

हड़ताड़ी के सरपंच ने दिया नोटिस का जवाब, मुझसे गलती हुई...पद्मश्री अवाॅर्डी ग्राम सचिव नरेंद्र खाली चेक पर करवाते थे साइन

(सुभाष राय) डिवेलपमेंट वर्क पूरा किए बिना ही पंचायत के खाते से 1.51 करोड़ रुपए निकालने के मामले में हड़ताड़ी के सरपंच गुरमीत सिंह ने अपनी गलती मान ली है। डीसी को दिए जवाब में सरपंच ने माना कि काम पूरा नहीं हुए थे, लेकिन तत्कालीन ग्राम सचिव नरेंद्र सिंह के साथ मिलकर पंचायत का पूरा खाता खाली कर दिया। यह भी माना कि मेजरमेंट बुक (एमबी) में एंट्री किए बिना ही पैसे निकाले। गलती मानकर सरपंच ने पद्मश्री पुरस्कार प्राप्त तत्कालीन ग्राम सचिव नरेंद्र सिंह की मुश्किलें बढ़ा दी है। सरपंच ने अपने जवाब में डिडवाड़ी निवासी ग्राम सचिव नरेंद्र सिंह को ही इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है। सरपंच ने अपने कबूलनामा में लिखा है कि नरेंद्र उससे खाली चेक पर साइन करवाते थे। वहीं चेक फर्मों को दिया जाता था। गौरतलब है कि भास्कर में 13 मई खब छपने के बाद डीसी ने दोनों को कारण बताओ नोटिस जारी कर 15 दिनों में जवाब मांगा था। ग्राम सचिव का सनौली खुर्द ब्लॉक ट्रांसफर कर दिया गया है।

सरपंच ने लिखा- ग्राम सचिव के कहने पर ही नहीं दिया जांच के लिए रिकॉर्ड
सरपंच ने डीसी को दिए जवाब में लिखा है कि मैंने- ग्राम सचिव नरेंद्र सिंह को रिकॉर्ड पूरा करने के लिए कहा, लेकिन उन्होंने रिकॉर्ड पूरा नहीं किया। साथ ही उन्होंने जांच के लिए बीडीपीओ को पंचायत का रिकॉर्ड देने से भी रोक दिया। सरपंच ने यह भी लिखा है कि ग्राम सचिव नरेंद्र के दबाव में ही उसने बीडीपीओ और ग्राम सचिव कुलदीप और रामशरण के खिलाफ झूठे आरोप लगाए। खबर प्रकाशित होने पर सरपंच ने अफसरों पर पैसे मांगने के आरोप लगाए थे।

नरेंद्र सिंह बोले- सरपंच कोरा झूठ बोल रहा है

{सरपंच झूठ बोल रहा है। सरपंच की अध्यक्षता में ही मीटिंग होती है, जिसका प्रस्ताव पास होता है। उसके बाद पेमेंट जारी होती है। जिसके लिए पहले कागज फिर चेक पर साइन होते हैं। सरपंच पढ़ा-लिखा है, वह मेरे कहने पर ही ऐसी गलती कर दी।
{बीडीपीओ और अन्य अफसराें के खिलाफ बयान देने के लिए मुझे कैसे जिम्मेदार ठहरा सकता है। मैं कहूंगा- कुएं में कूद जाओ तो क्या सरपंच कूद जाएगा? यह सब झूठे दावे हैं। सोमवार को मैं भी अपना जवाब डीसी को सौंप दूंगा।

काम का मूल्यांकन कराएं जो भी देनदारी निकलेगी दूंगा : सरपंच

सरपंच हड़ताड़ी गुरमीत सिंह ने कहा कि अपनी गलती स्वीकार करता हूं कि कार्यों का मूल्यांकन हुए बिना ग्रांट की राशि नहीं निकालनी चाहिए थी। जिला स्तर पर कोई कमेटी गठित करके डिवेलपमेंट वर्क का मूल्यांकन कराया जाए। जांच में जो भी देनदारी निकलेगी, मैं देने को तैयार हूं।

बीडीपीओ ने की थी कार्रवाई की सिफारिश हड़ताड़ी पंचायत को सरकार ने 6 डिवेलपमेंट वर्क के लिए 1.51 करोड़ की ग्रांट दी थी। बीडीपीओ ने 2 मार्च को अफसरों संग जांच की। रिपोर्ट में बताया कि 6 डिवेलपमेंट वर्क के लिए ग्राम सचिव नरेंद्र सिंह और सरपंच गुरमीत ने 1.51 करोड़ रुपए बैंक से निकाल लिए, लेकिन काम पूरे नहीं हुए। साथ ही मेजरमेंट बुक में इन 6 वर्क पर खर्च की गई राशि सिर्फ 94.88 लाख दिखाई गई। इतना ही नहीं एमबी बुक में कहीं भी एसडीओ के साइन नहीं कराए गए। बीडीपीओ ने मांडी पंचायत में 24.28 लाख के डिवेलपमेंट वर्क पूरा किए बिना ही ग्रांट निकालने में सरपंच और ग्राम सचिव नरेंद्र को दोषी ठहरा चुके हैं। बीडीपीओ ने 9 मार्च 2020 काे दोनों के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश की थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सरपंच गुरमीत सिंह


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2TRaqof

Popular posts from this blog

फेसबुक पर दोस्ती कर विधवा से किया गैंगरेप, जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया

किला थाना क्षेत्र में शुक्रवार को फेसबुक पर दोस्ती कर गैंगरेप का मामला सामने आया। पीड़िता के साथ 6 महीने पहले दोस्ती कर आरोपी ने जाल में फंसा लिया। फिर दोस्त कि डेयरी में ले जाकर दोस्त के साथ दुष्कर्म किया। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 26 वर्षीय महिला ने बताया कि उसकी 10 साल पहले शादी हुई थी। शादी के दो साल बाद ही पति की मौत हो गई। मौत के बाद वह मायके में आकर रहने लगी। 6 महीने उसकी पहलवान चौक कुटानी रोड के सोनू के साथ फेसबुक पर बातचीत शुरू हुई थी। उसने बातों में फंसा लिया। 25 अगस्त की रात 9 बजे सोनू ने उसे जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया। वह घर से बाहर आई तो वह अपनी एक्टिवा पर बैठाकर पहलवान चौक के पास बनी महालक्ष्मी डेयरी में ले गया। जिसका संचालक विकास है। सोनू उसे अंदर ले गया और को‌ल्ड ड्रिंक पिला दी। इस बीच विकास भी वहां आ गया। वह बेेहोश हो गई। वहीं रात करीब साढ़े 11 बजे होश आया तो उसके शरीर पर कपड़े नहीं थे। महिला का आरोप है कि फेसबुक मित्र सोनू व सोनू ने दोस्त विकास के साथ मिलकर दुष्कर्म किया है। किला पुलिस का कहना है कि आरोपी की तलाश जारी है। Download D

कोसली विधायक ने गिनाए एक साल के काम, बोले- नपा भी जल्द बनेगी

कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने प्रदेश सरकार के एक साल पूरा करने के उपलक्ष्य में कोसली विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्य गिनवाए। विधायक लक्ष्मण यादव मंगलवार को बाईपास स्थित जिला भाजपा कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उनके साथ जिलाध्यक्ष मा. हुकमचंद सहित अन्य पदाधिकारी भी थे। विधायक ने कहा कि कोसली विधानसभा क्षेत्र में एक साल के दौरान 110 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन हुए हैं तथा कुछ का कार्य गतिमान हैं। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल के 8 माह संकट का समय रहा। उस समय परियोजनाओं से ज्यादा जीवन का सवाल था। कहा कि कोरोना संकट के समय कोसली क्षेत्र के लोगों ने 21 लाख रुपए की राशि आपदा कोष में जमा करवाकर सराहनीय कार्य किया। उन्होंने बताया कि कोसली-भाकली के बीच विवाद सुलझा रहे हैं। क्षेत्र में जल्द नगर पालिका बनने की उम्मीद है। बरोदा चुनाव में भाजपा की जीत का दाव किया। विधायक ने कहा कि कृष्णावती नदी की छंटाई लिए टैंडर हो गए हैं। खोल क्षेत्र में भूमिगत जलस्तर काफी नीचे चला गया है। जलस्तर को ऊपर उठाने के लिए कृष्णावती नदी पानी रिचार्ज करने का काम पूरा क

कोरोना काल में आयुर्वेदिक दवाओं की मांग बढ़ी, 4 माह में जिले के लोग पी गए 2 लाख काढ़ा पाउच, 80 हजार खाई गिलोय की गोली

कोरोनाकाल में कोरोना संक्रमण से बचाव व उपचार के लिए लोगों का एलोपैथी दवाओं की बजाय आयुर्वेदिक दवाओं पर ज्यादा भरोसा बढ़ा है। आयुष विभाग में आए काढ़ा पाउच की लगातार डिमांड बढ़ रही है। जून से लेकर अब तक जिले में 2 लाख काढ़ा पाउच को उबालकर लाेग पी चुके हैं। इसी तरह से गुडुची घनवटी (गिलोय की गोली) की भी खपत जो पहले नाममात्र की होती थी अब काफी बढ़ चुकी है। 80 हजार गिलोय गोली को लोग अब तक आयुष विभाग से ले जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आयुष विभाग ने इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर विभिन्न जड़ी बूटियों से तैयार काढ़ा पाउच तैयार कर जून माह में प्रदेश भर के जिलों में भेजा था। जिस समय काढ़ा पाउच की सप्लाई भेजी गई थी। उस दौरान भीषण गर्मी थी। लेकिन लोगों ने इसकी परवाह न करते हुए कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आयुष विभाग से खूब काढ़ा पाउच लेकर गए। इसी तरह से गिलोय गोली भी लोगों द्वारा खूब ली गई। शुरुआत में घर-घर जाकर बांटे गए थे काढ़ा पाउच : जून में जब पहली बार आयुष विभाग का काढ़ा आया तो अधिकारियों व कर्मचारियों ने घर-घर जाकर, दफ्तरों में काढ़ा पाउच लोगों को बांटे। अब बदले मौसम में और बढ़