Skip to main content

अब मशीन से चमकेंगी शहर की सड़कें, नगर परिषद को मिली रोड स्वीपिंग मशीन

हांसी शहर में सड़कों की सफाई अब मशीन से होगी। सड़कों को चमकाने के लिए सरकार ने नगर परिषद को रोड स्वीपिंग मशीन दी है। मशीन के साथ ड्राइवर, ऑपरेटर भी भेजे गए हैं। परिषद ने जींद चौक के समीप सफाई कर मशीन का ट्रायल लिया। ट्रायल सफल रहा। आगामी दिनों में औपचारिक मुहूर्त करवाने के बाद मशीन को काम में लाया जाएगा।मशीन, ड्राइवर व ऑपरेटर का खर्च सरकार वहन करेगी। सरकार द्वारा पिछले वर्ष सभी नगर निगम, परिषदों को यह मशीनें देने की घोषणा की गई थी। जिसके तहत हांसी को यह मशीन मिली है। शहर को पहली बार इस तरह की हाईटेक मशीन मिली हैं। मशीन द्वारा सड़कों की सफाई आसानी से हो सकेगी। इसे केवल सड़कों की सफाई में ही उपयोग किया जाएगा।

बताया जाता है कि इस मशीन से शहर की बड़ी व चौड़ी सड़कों, रेलवे ओवरब्रिज आदि पर सफाई का कार्य हो सकेगा। रोड स्वीपिंग मशीन से एक बार में कम से कम दस फीट का कचरा साफ होगा। मशीन को चलाने के लिए परिषद द्वारा पूरा रोड मैप भी तैयार किया जाएगा। रोड स्वीपिंग मशीन से सड़कों की सफाई के साथ -साथ कचरे का भी उठाव होगा। यह मशीन ईंट-पत्थर भी उठा सकती है। मशीन में तीन बड़े -बड़े साइज के ब्रश लगे हैं। एक सेंटर में दो मशीन के अगल- बगल जो सड़कों की सफाई करते रहते है। दोनों तरफ लगे झाड़ू गोल- गोल घूम कर कचरे को सड़क के बीचों -बीच लाते है और बीच का झाडू सड़कों से कचरे को डम्प टैंक में एकत्र कर लेगा है। मशीन में वाटर टैंक और स्प्रिकर लगा है। जरूरत पड़ने पर स्प्रिकर से सड़कों पर पानी का छिड़काव भी किया जा सकता है। इतना ही नहीं रोड स्वीपिंग मशीन के पीछे एक वैक्यूम क्लीनर लगा है जिससे ओवर ब्रिज के फुटपाथ या शहर के अन्य फुटपाथों की सफाई होगी। मशीन का हेल्पर इस वैक्यूम क्लीनर को पकड़कर आॅपरेट करेगा।

इसलिए मशीन उपयोग
शहर में झाड़ू से सड़कों की सफाई के दौरान काफी संख्या में धूल कण उड़ते हैं। जिससे सड़कों से गुजरने वाले लोगों व दुकानदारों को परेशानी होती है। इस वजह से वायु प्रदूषण की समस्या बनी रहती थी। जो लोगों की सेहत के लिए हानिकारक है। लेकिन अब यह मशीन सूक्ष्म धूलकण को भी खींच लेगी। इस मशीन से सफाई के दौरान धूल कण नहीं उड़ेंगे। इससे राहत मिलेगी।

मिट्टी की समस्या ज्यादा
शहर में सड़कों के किनारों पर मिट्टी की परतें जमा हैं। परतें भी धीरे-धीरे मोटी होती जा रही हैं। जिससे सड़क के किनारे पूरी तरह से मिट्टी में दबे नजर आते हैं। वहीं डिवाइडरों के साथ में भी मिट्टी जमी हुई है। इस मशीन से ऐसी सड़कें अच्छे से साफ हो जाएंगी।

सफल रहा ट्रायल : एक्सईएन
^रोड क्लीनिंग मशीन हांसी को मिल गई है। प्रदेश सरकार द्वारा यह मशीन दी गई है। इसका ट्रायल करवाया है, जो सफल रहा। आगामी दिनों में मशीन को चला देंगे।'' -मनदीप धनखड़, एक्सईएन, नगर परिषद।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Now city roads will shine with machine, city council gets road sweeping machine


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2TMSg7d

Popular posts from this blog

फेसबुक पर दोस्ती कर विधवा से किया गैंगरेप, जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया

किला थाना क्षेत्र में शुक्रवार को फेसबुक पर दोस्ती कर गैंगरेप का मामला सामने आया। पीड़िता के साथ 6 महीने पहले दोस्ती कर आरोपी ने जाल में फंसा लिया। फिर दोस्त कि डेयरी में ले जाकर दोस्त के साथ दुष्कर्म किया। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 26 वर्षीय महिला ने बताया कि उसकी 10 साल पहले शादी हुई थी। शादी के दो साल बाद ही पति की मौत हो गई। मौत के बाद वह मायके में आकर रहने लगी। 6 महीने उसकी पहलवान चौक कुटानी रोड के सोनू के साथ फेसबुक पर बातचीत शुरू हुई थी। उसने बातों में फंसा लिया। 25 अगस्त की रात 9 बजे सोनू ने उसे जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया। वह घर से बाहर आई तो वह अपनी एक्टिवा पर बैठाकर पहलवान चौक के पास बनी महालक्ष्मी डेयरी में ले गया। जिसका संचालक विकास है। सोनू उसे अंदर ले गया और को‌ल्ड ड्रिंक पिला दी। इस बीच विकास भी वहां आ गया। वह बेेहोश हो गई। वहीं रात करीब साढ़े 11 बजे होश आया तो उसके शरीर पर कपड़े नहीं थे। महिला का आरोप है कि फेसबुक मित्र सोनू व सोनू ने दोस्त विकास के साथ मिलकर दुष्कर्म किया है। किला पुलिस का कहना है कि आरोपी की तलाश जारी है। Download D

कोसली विधायक ने गिनाए एक साल के काम, बोले- नपा भी जल्द बनेगी

कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने प्रदेश सरकार के एक साल पूरा करने के उपलक्ष्य में कोसली विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्य गिनवाए। विधायक लक्ष्मण यादव मंगलवार को बाईपास स्थित जिला भाजपा कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उनके साथ जिलाध्यक्ष मा. हुकमचंद सहित अन्य पदाधिकारी भी थे। विधायक ने कहा कि कोसली विधानसभा क्षेत्र में एक साल के दौरान 110 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन हुए हैं तथा कुछ का कार्य गतिमान हैं। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल के 8 माह संकट का समय रहा। उस समय परियोजनाओं से ज्यादा जीवन का सवाल था। कहा कि कोरोना संकट के समय कोसली क्षेत्र के लोगों ने 21 लाख रुपए की राशि आपदा कोष में जमा करवाकर सराहनीय कार्य किया। उन्होंने बताया कि कोसली-भाकली के बीच विवाद सुलझा रहे हैं। क्षेत्र में जल्द नगर पालिका बनने की उम्मीद है। बरोदा चुनाव में भाजपा की जीत का दाव किया। विधायक ने कहा कि कृष्णावती नदी की छंटाई लिए टैंडर हो गए हैं। खोल क्षेत्र में भूमिगत जलस्तर काफी नीचे चला गया है। जलस्तर को ऊपर उठाने के लिए कृष्णावती नदी पानी रिचार्ज करने का काम पूरा क

कोरोना काल में आयुर्वेदिक दवाओं की मांग बढ़ी, 4 माह में जिले के लोग पी गए 2 लाख काढ़ा पाउच, 80 हजार खाई गिलोय की गोली

कोरोनाकाल में कोरोना संक्रमण से बचाव व उपचार के लिए लोगों का एलोपैथी दवाओं की बजाय आयुर्वेदिक दवाओं पर ज्यादा भरोसा बढ़ा है। आयुष विभाग में आए काढ़ा पाउच की लगातार डिमांड बढ़ रही है। जून से लेकर अब तक जिले में 2 लाख काढ़ा पाउच को उबालकर लाेग पी चुके हैं। इसी तरह से गुडुची घनवटी (गिलोय की गोली) की भी खपत जो पहले नाममात्र की होती थी अब काफी बढ़ चुकी है। 80 हजार गिलोय गोली को लोग अब तक आयुष विभाग से ले जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आयुष विभाग ने इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर विभिन्न जड़ी बूटियों से तैयार काढ़ा पाउच तैयार कर जून माह में प्रदेश भर के जिलों में भेजा था। जिस समय काढ़ा पाउच की सप्लाई भेजी गई थी। उस दौरान भीषण गर्मी थी। लेकिन लोगों ने इसकी परवाह न करते हुए कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आयुष विभाग से खूब काढ़ा पाउच लेकर गए। इसी तरह से गिलोय गोली भी लोगों द्वारा खूब ली गई। शुरुआत में घर-घर जाकर बांटे गए थे काढ़ा पाउच : जून में जब पहली बार आयुष विभाग का काढ़ा आया तो अधिकारियों व कर्मचारियों ने घर-घर जाकर, दफ्तरों में काढ़ा पाउच लोगों को बांटे। अब बदले मौसम में और बढ़