Skip to main content

जिले में एक और कोरोना पॉजिटिव से टोटल केस 12, अब तक 7 मरीज हो चुके ठीक, रतिया दोबारा से संक्रमित क्षेत्र में शामिल

23 मार्च से लॉकडाउन घोषणा के बाद से अब तक जिले में 12 कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। इनमें 6 लोग कोरोना हॉट स्पॉट एरिया महाराष्ट्र व 5 दिल्ली से रिलेटिड हैं व एक राजस्थान के आगरा से रिलेटिड है। पॉजिटिव मरीजों में से तीन पुरूष व 9 महिलाएं शामिल हैं। ज्यादातर लोग दिल्ली व महाराष्ट्र से आए हैं। हालांकि 12 में से 7 लोग ठीक भी हो चुके हैं। ज्यादातर दूसरी रिपोर्ट में ही निगेटिव मिले।


टोहाना में तीन केस : दो महिलाएं, एक लड़की
टोहाना एरिया में तीन कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। इनमें दो महिलाएं हैं। एक युवती है। शहर के हरपाल चौक में एक महिला पॉजिटिव मिली, यह आगरा से आई थी। हालांकि शुक्रवार को इस महिला की दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आई है। जिससे शहर के लोगों को राहत मिली है वहीं गुरुवार रात को ही दिल्ली से हिसार तक रोडवेज बस में आई मां-बेटी पॉजिटिव मिली हैं। नागरिक अस्पताल के एसएमओ डॉ. एचएस सागु ने बताया कि उसकी एक बार और जांच की जाएगी यदि वह रिपोर्ट निगेटिव आई तो उसे अग्रोहा मेडिकल कॉलेज से रिलीव कर दिया जाएगा।

रतिया क्षेत्र में 6 केस

रतिया एरिया में अब तक 6 केस पॉजिटिव मिल चुके हैं। इनमें से पांच को अग्रोहा मेडिकल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। रतिया कोरोना मुक्त हुआ था लेकिन अहरवां के पास ढाणी की महिला पॉजिटिव मिली जो दिल्ली से बस में हिसार तक आई थी।

भट्‌टूकलां क्षेत्र में दो केस

भट्‌टूकलां में अब तक दो केस मिले हैं। इनमें एक युवती जो दिल्ली से घर आई थी व जांडवाला बागड़ में युवक पॉजिटिव मिला था। जो जमातियों के संपर्क में आया था। हालांकि यह दोनों कुछ ही दिनों में ठीक होकर घर आ गए थे।

भूना एरिया में एक केस

बोस्ती में महिला कोरोना पॉजिटिव मिल चुकी है। यह महिला अपने रिश्तेदारों के साथ मुंबई से आई थी। इस महिला के साथ-साथ उकलाना के रहने वाले उसके भांजा-भांजी भी पॉजिटिव मिले थे।

फतेहाबाद के लिए राहत

अब तक जिले के टोहाना, रतिया, भूना व भट्‌टू एरिया में कोरोना पॉजिटिव केस मिल चुके हैं। मुख्य तौर पर फतेहाबाद शहर व इसके साथ लगता ग्रामीण एरिया अभी तक कोरोना से बचा हुआ है। लेकिन अब यहां के लोगों को संभल कर चलने की जरूरत है।

अहरवां की 20 वर्षीय महिला पॉजिटिव

गांव अहरवां की रुडीवाली निवासी 20 वर्षीय महिला कोरोना पॉजिटिव मिली है। महिला ने बीती 25 मई को नागरिक अस्पताल में सैंपलिंग करवाई थी। गुरुवार को जारी रिपोर्ट में महिला कोरोना पॉजिटिव मिली। महिला को गांव से अग्रोहा मेडिकल में भेज दिया गया। विभाग ने गांव में लोगों के स्वास्थ्य की जांच शुरु कर दी। रतिया को रात को ही कोरोना मुक्त घोषित किया गया था। दोपहर को फिर से एक नया केस आने पर रतिया कोरोना क्षेत्र में शामिल हो गया है। अब तक यहां कुल 6 लोग पॉजिटिव मिल चुके है जिसमें 5 लोगों के ठीक होने पर उन्हें डिस्चार्ज किया जा चुका है।
जानिए... ये है हिस्ट्री
महिला अहरवां की रुड़ीवाली ढाणी की रहने वाली है। दिल्ली में उसका मायका है। वह टोहाना के गांव चंदड़ के लोगों के साथ ही बीती 25 मई को दिल्ली से हरियाणा रोडवेज बस में हिसार तक आई। हिसार से चंदड़ के लोग अपने वाहन से टोहाना चले गये जबकि महिला निजी वाहन में फतेहाबाद होते हुए गांव आई। उसके साथ आए दो लोगों की रिर्पोट पॉजिटिव आई है। महिला ने 26 मई को नागरिक अस्पताल में अपनी कोरोना जांच के लिए सैपलिंग करवाई। सैपलिंग के बाद वह गांव आ गई।

उसे विभाग ने 14 दिन के लिए घर में ही क्वारेंटाइन कर दिया। गुरुवार को महिला की रिपोर्ट जारी की गई। जिसमें वह पॉजिटिव आई। महिला को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने अग्रोहा मेडिकल भेज दिया। पता चलने पर स्वास्थ विभाग की टीम ने आसपास की हिस्टरी जुटाने का काम शुरु कर दिया। पता किया जा रहा है कि महिला के घर-घर कौन-कौन लोग आए और वह किन-किन लोगों से मिली। महिला को गांव तक छोड़ने वाले चालक का भी सैंपल
लिया जाएगा।

17 लोगों के सैम्पल लिए
यह महिला दिल्ली से हिसार तक रोडवेज बस आई थी। वहां से उसका पति बाइक पर गांव लाया था। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद महिला के पति, स्वास्थ्य कर्मियों समेत 17 लोगों के सैम्पल लिए गए है। जोकि महिला के सम्पर्क में आए हैं।

‘महिला पॉजिटिव मिली’

डिप्टी सीएमओ डा. हनुमान ने बताया कि अहवां की महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। महिला को घर से अग्रोहा के आईसोलशन वार्ड में भर्ती किया गया है। उसके संपर्क में आने वाले लोगों के सैंपल
लिये जाएंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Total 12 cases from another corona positive in the district, so far 7 patients have been cured, Ratia included in the re-infected area


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3dg7TM4

Popular posts from this blog

फेसबुक पर दोस्ती कर विधवा से किया गैंगरेप, जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया

किला थाना क्षेत्र में शुक्रवार को फेसबुक पर दोस्ती कर गैंगरेप का मामला सामने आया। पीड़िता के साथ 6 महीने पहले दोस्ती कर आरोपी ने जाल में फंसा लिया। फिर दोस्त कि डेयरी में ले जाकर दोस्त के साथ दुष्कर्म किया। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 26 वर्षीय महिला ने बताया कि उसकी 10 साल पहले शादी हुई थी। शादी के दो साल बाद ही पति की मौत हो गई। मौत के बाद वह मायके में आकर रहने लगी। 6 महीने उसकी पहलवान चौक कुटानी रोड के सोनू के साथ फेसबुक पर बातचीत शुरू हुई थी। उसने बातों में फंसा लिया। 25 अगस्त की रात 9 बजे सोनू ने उसे जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया। वह घर से बाहर आई तो वह अपनी एक्टिवा पर बैठाकर पहलवान चौक के पास बनी महालक्ष्मी डेयरी में ले गया। जिसका संचालक विकास है। सोनू उसे अंदर ले गया और को‌ल्ड ड्रिंक पिला दी। इस बीच विकास भी वहां आ गया। वह बेेहोश हो गई। वहीं रात करीब साढ़े 11 बजे होश आया तो उसके शरीर पर कपड़े नहीं थे। महिला का आरोप है कि फेसबुक मित्र सोनू व सोनू ने दोस्त विकास के साथ मिलकर दुष्कर्म किया है। किला पुलिस का कहना है कि आरोपी की तलाश जारी है। Download D

कोसली विधायक ने गिनाए एक साल के काम, बोले- नपा भी जल्द बनेगी

कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने प्रदेश सरकार के एक साल पूरा करने के उपलक्ष्य में कोसली विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्य गिनवाए। विधायक लक्ष्मण यादव मंगलवार को बाईपास स्थित जिला भाजपा कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उनके साथ जिलाध्यक्ष मा. हुकमचंद सहित अन्य पदाधिकारी भी थे। विधायक ने कहा कि कोसली विधानसभा क्षेत्र में एक साल के दौरान 110 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन हुए हैं तथा कुछ का कार्य गतिमान हैं। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल के 8 माह संकट का समय रहा। उस समय परियोजनाओं से ज्यादा जीवन का सवाल था। कहा कि कोरोना संकट के समय कोसली क्षेत्र के लोगों ने 21 लाख रुपए की राशि आपदा कोष में जमा करवाकर सराहनीय कार्य किया। उन्होंने बताया कि कोसली-भाकली के बीच विवाद सुलझा रहे हैं। क्षेत्र में जल्द नगर पालिका बनने की उम्मीद है। बरोदा चुनाव में भाजपा की जीत का दाव किया। विधायक ने कहा कि कृष्णावती नदी की छंटाई लिए टैंडर हो गए हैं। खोल क्षेत्र में भूमिगत जलस्तर काफी नीचे चला गया है। जलस्तर को ऊपर उठाने के लिए कृष्णावती नदी पानी रिचार्ज करने का काम पूरा क

कोरोना काल में आयुर्वेदिक दवाओं की मांग बढ़ी, 4 माह में जिले के लोग पी गए 2 लाख काढ़ा पाउच, 80 हजार खाई गिलोय की गोली

कोरोनाकाल में कोरोना संक्रमण से बचाव व उपचार के लिए लोगों का एलोपैथी दवाओं की बजाय आयुर्वेदिक दवाओं पर ज्यादा भरोसा बढ़ा है। आयुष विभाग में आए काढ़ा पाउच की लगातार डिमांड बढ़ रही है। जून से लेकर अब तक जिले में 2 लाख काढ़ा पाउच को उबालकर लाेग पी चुके हैं। इसी तरह से गुडुची घनवटी (गिलोय की गोली) की भी खपत जो पहले नाममात्र की होती थी अब काफी बढ़ चुकी है। 80 हजार गिलोय गोली को लोग अब तक आयुष विभाग से ले जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आयुष विभाग ने इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर विभिन्न जड़ी बूटियों से तैयार काढ़ा पाउच तैयार कर जून माह में प्रदेश भर के जिलों में भेजा था। जिस समय काढ़ा पाउच की सप्लाई भेजी गई थी। उस दौरान भीषण गर्मी थी। लेकिन लोगों ने इसकी परवाह न करते हुए कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आयुष विभाग से खूब काढ़ा पाउच लेकर गए। इसी तरह से गिलोय गोली भी लोगों द्वारा खूब ली गई। शुरुआत में घर-घर जाकर बांटे गए थे काढ़ा पाउच : जून में जब पहली बार आयुष विभाग का काढ़ा आया तो अधिकारियों व कर्मचारियों ने घर-घर जाकर, दफ्तरों में काढ़ा पाउच लोगों को बांटे। अब बदले मौसम में और बढ़