Skip to main content

नई गाइड लाइन से रतिया के पांच हजार से ज्यादा किसानों को राहत, अब लगा सकेंगे धान की फसल

प्रदेश सरकार व कृषि विभाग द्वारा जारी नई गाइड लाइन से क्षेत्र के 5 हजार से अधिक किसानों को धान की रोपाई से राहत की उम्मीद जगी है। सरकार ने पंचायती जगह पर धान लगाने के लिए 35 मीटर व निजी जगह के लिए 40 मीटर गहरे पानी की शर्त रखी है।घग्गर, भाखड़ा, रंगोई व अन्य नहरों के आसपास का वाटर लेवल काफी ऊंचा है। कुछ जगह पर तो वाटर लेवल तीस मीटर गहरा है। हालांकि सरकार ने हाइड्रोलॉजिस्ट व ग्राउंड वाटर लेवल विभाग से साल 2019 की वाटर लेवल रिपोर्ट मांगी है जिसमें रतिया का वाटर लेवल 41.43 बताया गया है। वाटर लेवल की जांच को लेकर हर साल मानसून से पहले व बाद में केंद्रीय हाइड्रोलॉजिस्ट व ग्राउंड वाटर लेवल विभाग चंडीगढ़ व भूजल विभाग हरियाणा की हिसार टीम भू जल लेवल को मापती है। दोनों टीमें अपनी अपनी रिपोर्ट केंद्र व प्रदेश सरकार को देती है।

वाटर लेवल की सूची जारी :

धान रोपाई मामले को लेकर नई वाटर लेवल सूची जारी कर गई है। जिसमें अलीका का वाटर लेवल 27 मीटर, नंगल में 31.10, बादलगढ़ में 31.70,कलोठा में 33.90, सरदारेवाला में 34 मीटर, जल्लोपुर,दादूपुर, ढाणी दादूपुर में वाटर लेवल 33 मीटर के करीब बताया है। हाइड्रोलॉजिस्ट व ग्राउंड वाटर लेवल विभाग के अनुसार वाटर लेवल को मापने के लिए बोर लगे हुए है। एक बोर से जमीनी पानी का माप लेकर आसपास के 20 किलोमीटर के क्षेत्र को उसी हिसाब से कवर कर उसके भूजल की रिपोर्ट तैयार की जाती है। रिपोर्ट में रतिया के 9 गांवों की ही सूची जारी की गई है जिसमें वाटर लेवल 27 से 34 मीटर बताया है। जबकि सौत्र के गांवों में वाटर लेवल नीचे खिसका है। नई गाइड लाइन से नाली पार के गांवों के किसानों को राहत मिल सकती है।

16 हजार हेक्टेयर में लगा सकेंगे धान

रतिया में कुल 32 हजार हेक्टेयर में धान की रोपाई होती है। सरकार ने 16 हजार हेक्टेयर में धान की रोपाई न करने की अपील की है। क्षेत्र में 7 हजार किसान धान की रोपाई करते है। ऐसे में बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र के करीब 5 हजार किसानों को इसका फायदा मिल सकता है। वैसे भी किसानों को सरकार की अाेर से धान न लगाने की अपील की गई है व किसानों के लिए स्वैच्छिक कहा है जबकि पंचायती भूमि पर धान न लगाने की हिदायत दी है।

नई गाइड लाइन जारी हो गई है-उप निदेशक

कृषि उपनिदेशक राजेश सिहाग ने कहा कि नई गाइड लाइन जारी हो गई है। पंचायती जमीन के लिए 35 मीटर व आम किसानों के लिए 40 मीटर तक की शर्त रखी है। जहां इससे गहरा पानी है वहां 50 फीसदी में धान लगेगा। धान न लगाने पर पंचायत को 75 सौ व किसान को 7 हजार रुपये प्रति एकड़ मिलेंगे।

हमने सरकार को रिपोर्ट सौंप दी है-हाईड्रोलिस्ट
हाईड्रोलिस्ट व ग्राउंड वाटर लेवल विभाग हिसार के हाइड्रोलॉजिस्ट राकेश कुमार ने कहा कि सरकार ने हमसे रतिया के वाटर लेवल की रिपोर्ट मांगी थी। रिपोर्ट जून 2019 के आधार पर सौंपी गई है जिसमें रतिया का वाटर लेवल 41.43 मीटर है। साल 2020 की सूची तैयार करने के लिए टीमें लगा दी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
More than five thousand farmers of Ratia get relief from new guide line, now they will be able to plant paddy crop


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2TKOuLQ

Popular posts from this blog

फेसबुक पर दोस्ती कर विधवा से किया गैंगरेप, जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया

किला थाना क्षेत्र में शुक्रवार को फेसबुक पर दोस्ती कर गैंगरेप का मामला सामने आया। पीड़िता के साथ 6 महीने पहले दोस्ती कर आरोपी ने जाल में फंसा लिया। फिर दोस्त कि डेयरी में ले जाकर दोस्त के साथ दुष्कर्म किया। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 26 वर्षीय महिला ने बताया कि उसकी 10 साल पहले शादी हुई थी। शादी के दो साल बाद ही पति की मौत हो गई। मौत के बाद वह मायके में आकर रहने लगी। 6 महीने उसकी पहलवान चौक कुटानी रोड के सोनू के साथ फेसबुक पर बातचीत शुरू हुई थी। उसने बातों में फंसा लिया। 25 अगस्त की रात 9 बजे सोनू ने उसे जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया। वह घर से बाहर आई तो वह अपनी एक्टिवा पर बैठाकर पहलवान चौक के पास बनी महालक्ष्मी डेयरी में ले गया। जिसका संचालक विकास है। सोनू उसे अंदर ले गया और को‌ल्ड ड्रिंक पिला दी। इस बीच विकास भी वहां आ गया। वह बेेहोश हो गई। वहीं रात करीब साढ़े 11 बजे होश आया तो उसके शरीर पर कपड़े नहीं थे। महिला का आरोप है कि फेसबुक मित्र सोनू व सोनू ने दोस्त विकास के साथ मिलकर दुष्कर्म किया है। किला पुलिस का कहना है कि आरोपी की तलाश जारी है। Download D

कोसली विधायक ने गिनाए एक साल के काम, बोले- नपा भी जल्द बनेगी

कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने प्रदेश सरकार के एक साल पूरा करने के उपलक्ष्य में कोसली विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्य गिनवाए। विधायक लक्ष्मण यादव मंगलवार को बाईपास स्थित जिला भाजपा कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उनके साथ जिलाध्यक्ष मा. हुकमचंद सहित अन्य पदाधिकारी भी थे। विधायक ने कहा कि कोसली विधानसभा क्षेत्र में एक साल के दौरान 110 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन हुए हैं तथा कुछ का कार्य गतिमान हैं। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल के 8 माह संकट का समय रहा। उस समय परियोजनाओं से ज्यादा जीवन का सवाल था। कहा कि कोरोना संकट के समय कोसली क्षेत्र के लोगों ने 21 लाख रुपए की राशि आपदा कोष में जमा करवाकर सराहनीय कार्य किया। उन्होंने बताया कि कोसली-भाकली के बीच विवाद सुलझा रहे हैं। क्षेत्र में जल्द नगर पालिका बनने की उम्मीद है। बरोदा चुनाव में भाजपा की जीत का दाव किया। विधायक ने कहा कि कृष्णावती नदी की छंटाई लिए टैंडर हो गए हैं। खोल क्षेत्र में भूमिगत जलस्तर काफी नीचे चला गया है। जलस्तर को ऊपर उठाने के लिए कृष्णावती नदी पानी रिचार्ज करने का काम पूरा क

कोरोना काल में आयुर्वेदिक दवाओं की मांग बढ़ी, 4 माह में जिले के लोग पी गए 2 लाख काढ़ा पाउच, 80 हजार खाई गिलोय की गोली

कोरोनाकाल में कोरोना संक्रमण से बचाव व उपचार के लिए लोगों का एलोपैथी दवाओं की बजाय आयुर्वेदिक दवाओं पर ज्यादा भरोसा बढ़ा है। आयुष विभाग में आए काढ़ा पाउच की लगातार डिमांड बढ़ रही है। जून से लेकर अब तक जिले में 2 लाख काढ़ा पाउच को उबालकर लाेग पी चुके हैं। इसी तरह से गुडुची घनवटी (गिलोय की गोली) की भी खपत जो पहले नाममात्र की होती थी अब काफी बढ़ चुकी है। 80 हजार गिलोय गोली को लोग अब तक आयुष विभाग से ले जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आयुष विभाग ने इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर विभिन्न जड़ी बूटियों से तैयार काढ़ा पाउच तैयार कर जून माह में प्रदेश भर के जिलों में भेजा था। जिस समय काढ़ा पाउच की सप्लाई भेजी गई थी। उस दौरान भीषण गर्मी थी। लेकिन लोगों ने इसकी परवाह न करते हुए कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आयुष विभाग से खूब काढ़ा पाउच लेकर गए। इसी तरह से गिलोय गोली भी लोगों द्वारा खूब ली गई। शुरुआत में घर-घर जाकर बांटे गए थे काढ़ा पाउच : जून में जब पहली बार आयुष विभाग का काढ़ा आया तो अधिकारियों व कर्मचारियों ने घर-घर जाकर, दफ्तरों में काढ़ा पाउच लोगों को बांटे। अब बदले मौसम में और बढ़