Skip to main content

बरसाती नाले से नहीं काटे साै से ज्यादा सीवर कनेक्शन, सफाई के लिए कल की डेडलाइन, एयरफोर्स स्टेशन के पास नाला अब भी ब्लॉक

25 मई से शुरू हुए नौतपा में पड़ रही भीषण गर्मी से शुक्रवार की शाम को हुई तेज बरसात ने निजात दिला दी। जिला के ऐलनाबाद, रानियां और सिरसा में जमकर मेघा बरसे और 23 एमएम बरसात रिकार्ड की गई। बरसात से शहर में जलभराव हो गया। शहर के निचले इलाके पानी से भर गए। करीब पांच घंटे बाद पानी की निकासी हो पाई। तेज बरसात के कारण दिन का अधिकतम तापमान भी 45 डिग्री से 9 डिग्री गिरकर 36 डिग्री पहुंच गया।

इसके अलावा न्यूनतम तापमान में भी 5 डिग्री की गिरावट दर्ज हुई। जिससे रात को ठंडी बयार चली। लोगों ने ठंडे मौसम का पूरा आनंद लिया। अब तक भीषण गर्मी से तन बदन झुलसा हुआ था। लू के कारण लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे थे। बीमार होने भी शुरू हो गए थे। इसके अलावा बिजली की खपत भी बढ़ गई थी। नौतपा में पड़ रही भीषण गर्मी के कारण सिरसा में रेड अलर्ट जारी था। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार शनिवार और रविवार को भी बरसात हो सकती है। अगले दो तीन दिन गर्मी से अब राहत मिलने की पूरी संभावना है। यहां बता दें कि बुधवार की शाम से मौसम बदला था। तेज आंधी के साथ रात को हल्की बरसात हुई थी।

ऐलनाबाद में पूरे दिन रहे बादल, शाम को 4 बजे बरसात हुई

पिछले एक सप्ताह से निरंतर आग उगल रहे सूर्य देव के कारण गर्मी झेल रहे ऐलनाबाद शहर के लोगों ने शुक्रवार को हुई बारिश से राहत ली है। नौतपा के पांचवे दिन शुक्रवार सांय करीब 4 बजे हुई बारिश से मौसम खुशगवार हो गया। उपमंडल प्रशासन के अनुसार 22 एमएम बारिश दर्ज की गई। अतिरिक्त अनाज मंडी में शैड से बाहर आढतियों की दुकानों के आगे पड़ी गेहूं एक बार फिर बारिश में भीग गई।

उठान नहीं होने से मंडियों में हजारों क्विंटल गेहूं भीगा

अभी अनाज मंडियों में गेहूं की खरीद का कार्य चल रहा है। उठान धीमा होने के कारण अभी भी मंडियों में बाहर खुले में गेहूं पड़ा है। रानियां, ऐलनाबाद और सिरसा की मंडियों में हजारों क्विंटल गेहूं से भरे बैग पड़े थे। वे एक बार फिर भीग गए।

ओलों से खराब फसल की गिरदावरी के दिए जाएंगे निर्देश

शुक्रवार देर शाम रानियां में तेज हवाओं के साथ बरसात हुई । जहां बरसात होने से गर्मी से निजात मिली है वहीं ओलावृष्टि होने की वजह से किसानों की नरमे की फसल को भी नुकसान हुआ है। रानियां के कानूनगो महेंद्र सिंह ने बताया कि शुक्रवार देर शाम 15 एमएम बरसात दर्ज की गई है ओलावृष्टि से खराब होगी किसानों की फसलों के लिए उच्च अधिकारियों के निर्देश के बाद स्पेशल गिरदावरी के आदेश दिए जाएंगे।

15 वर्ष पहले 6 करोड़ से बना बरसाती नाला पड़ा है बेकार

शहर के हिसार रोड और डबवाली रोड पर करीब 15 वर्ष पूर्व 6 करोड़ रुपये की लागत से बरसाती नाले का निर्माण किया गया था। हर वर्ष बरसाती सीजन से पहले इस नाले की सफाई करवानी हाेती है ताकि बरसात के समय सड़कों पर पानी न ठहरे। लेकिन इस वर्ष अभी तक भी पीडब्ल्यूडी विभाग इस बरसाती नाले की सफाई नहीं करवाया पाया है। इसलिए डीसी ने इसके सफाई के निर्देश दिए हैं और 31 मई तक की डेडलाइन भी जारी की है।

बरसाती नाले में ये हैं खामियां

  • कई लोगों ने गैरकानूनी तरीके से सीवरेज कनेक्शन भी कर लिए हैं। इस वजह से इस नाले में रोजाना सीवरेज का पानी भी समाने लगा है।
  • कुल मिलाकर यह बरसाती नाला सीवरेज का बड़ा नाला बन कर रह गया।
  • बरसाती नाला तो बना दिया लेकिन नाले से पानी निकासी का प्रबंध ही नहीं किया।
  • एयरफोर्स स्टेशन के पास नाला बंद कर दिया गया है जहां से पानी आगे जाने का कोई प्रबंध नहीं है।

शहर के इन इलाकों में हुआ जलभराव

  • बस स्टैंड, हिसार रोड।
  • अंबेडकर चौक, परशुराम चौक।
  • बेगू रोड, एमसी कॉलोनी।
  • खैरपुर, बरनाला रोड।
  • सूरतगढ़िया बाजार, नोहरिया बाजार।
  • शिव चौक, जनता भवन रोड।
  • बरनाला रोड, बाल भवन के पास।
  • पुरानी कचहरी रोड।
  • अग्रसैन कॉलोनी

कहां कितनी हुई बरसात

  • सिरसा 23mm
  • ओटू 15mm
  • पंजूआना 09mm
  • ऐलनाबाद 22mm


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
रानियां में 15 एमएम बरसात के बाद तालाब जैसी दिखीं सड़कें।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2ZRhC7F

Popular posts from this blog

फेसबुक पर दोस्ती कर विधवा से किया गैंगरेप, जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया

किला थाना क्षेत्र में शुक्रवार को फेसबुक पर दोस्ती कर गैंगरेप का मामला सामने आया। पीड़िता के साथ 6 महीने पहले दोस्ती कर आरोपी ने जाल में फंसा लिया। फिर दोस्त कि डेयरी में ले जाकर दोस्त के साथ दुष्कर्म किया। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 26 वर्षीय महिला ने बताया कि उसकी 10 साल पहले शादी हुई थी। शादी के दो साल बाद ही पति की मौत हो गई। मौत के बाद वह मायके में आकर रहने लगी। 6 महीने उसकी पहलवान चौक कुटानी रोड के सोनू के साथ फेसबुक पर बातचीत शुरू हुई थी। उसने बातों में फंसा लिया। 25 अगस्त की रात 9 बजे सोनू ने उसे जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया। वह घर से बाहर आई तो वह अपनी एक्टिवा पर बैठाकर पहलवान चौक के पास बनी महालक्ष्मी डेयरी में ले गया। जिसका संचालक विकास है। सोनू उसे अंदर ले गया और को‌ल्ड ड्रिंक पिला दी। इस बीच विकास भी वहां आ गया। वह बेेहोश हो गई। वहीं रात करीब साढ़े 11 बजे होश आया तो उसके शरीर पर कपड़े नहीं थे। महिला का आरोप है कि फेसबुक मित्र सोनू व सोनू ने दोस्त विकास के साथ मिलकर दुष्कर्म किया है। किला पुलिस का कहना है कि आरोपी की तलाश जारी है। Download D

कोसली विधायक ने गिनाए एक साल के काम, बोले- नपा भी जल्द बनेगी

कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने प्रदेश सरकार के एक साल पूरा करने के उपलक्ष्य में कोसली विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्य गिनवाए। विधायक लक्ष्मण यादव मंगलवार को बाईपास स्थित जिला भाजपा कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उनके साथ जिलाध्यक्ष मा. हुकमचंद सहित अन्य पदाधिकारी भी थे। विधायक ने कहा कि कोसली विधानसभा क्षेत्र में एक साल के दौरान 110 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन हुए हैं तथा कुछ का कार्य गतिमान हैं। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल के 8 माह संकट का समय रहा। उस समय परियोजनाओं से ज्यादा जीवन का सवाल था। कहा कि कोरोना संकट के समय कोसली क्षेत्र के लोगों ने 21 लाख रुपए की राशि आपदा कोष में जमा करवाकर सराहनीय कार्य किया। उन्होंने बताया कि कोसली-भाकली के बीच विवाद सुलझा रहे हैं। क्षेत्र में जल्द नगर पालिका बनने की उम्मीद है। बरोदा चुनाव में भाजपा की जीत का दाव किया। विधायक ने कहा कि कृष्णावती नदी की छंटाई लिए टैंडर हो गए हैं। खोल क्षेत्र में भूमिगत जलस्तर काफी नीचे चला गया है। जलस्तर को ऊपर उठाने के लिए कृष्णावती नदी पानी रिचार्ज करने का काम पूरा क

कोरोना काल में आयुर्वेदिक दवाओं की मांग बढ़ी, 4 माह में जिले के लोग पी गए 2 लाख काढ़ा पाउच, 80 हजार खाई गिलोय की गोली

कोरोनाकाल में कोरोना संक्रमण से बचाव व उपचार के लिए लोगों का एलोपैथी दवाओं की बजाय आयुर्वेदिक दवाओं पर ज्यादा भरोसा बढ़ा है। आयुष विभाग में आए काढ़ा पाउच की लगातार डिमांड बढ़ रही है। जून से लेकर अब तक जिले में 2 लाख काढ़ा पाउच को उबालकर लाेग पी चुके हैं। इसी तरह से गुडुची घनवटी (गिलोय की गोली) की भी खपत जो पहले नाममात्र की होती थी अब काफी बढ़ चुकी है। 80 हजार गिलोय गोली को लोग अब तक आयुष विभाग से ले जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आयुष विभाग ने इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर विभिन्न जड़ी बूटियों से तैयार काढ़ा पाउच तैयार कर जून माह में प्रदेश भर के जिलों में भेजा था। जिस समय काढ़ा पाउच की सप्लाई भेजी गई थी। उस दौरान भीषण गर्मी थी। लेकिन लोगों ने इसकी परवाह न करते हुए कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आयुष विभाग से खूब काढ़ा पाउच लेकर गए। इसी तरह से गिलोय गोली भी लोगों द्वारा खूब ली गई। शुरुआत में घर-घर जाकर बांटे गए थे काढ़ा पाउच : जून में जब पहली बार आयुष विभाग का काढ़ा आया तो अधिकारियों व कर्मचारियों ने घर-घर जाकर, दफ्तरों में काढ़ा पाउच लोगों को बांटे। अब बदले मौसम में और बढ़