Skip to main content

सभी सरपंचों व पार्षदों से फोन पर बिजली, पानी व राशन संबंधी समस्याओंं के बारे में पूछेगा डीसी कार्यालय, तुरंत होगा समाधान

कोरोना संक्रमण के चलते लोगों व जन प्रतिनिधियों को सार्वजनिक समस्याओं के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर ना लगाने पड़ें इसके लिए जिला प्रशासन ने विशेष योजना तैयार की है। योजना के तहत प्रशासन द्वारा लगाए गए 5 कंप्यूटर ऑपरेटर एक दिन में अधिकतम 50 गांवों के सरपंचों को फोन कर उनसे गांव के बिजली, पानी व राशन की समस्या के बारे में जानकारी लेंगे। इसके अलावा हर गांव से कोरोना वायरस की स्थिति तथा तैयारियों के बारे में भी फीडबैक लिया जाएगा।
इसी प्रकार की समस्याओं के बारे में नगर परिषद व नगर पालिका के पार्षदों से भी फोन कर सार्वजनिक समस्याओं के बारे में जानकारी जुटाई जाएगी। कंप्यूटर ऑपरेटरों द्वारा नोट की गई सभी सार्वजनिक समस्याएं संबंधित विभाग को भेजी जाएंगी। प्रशासन द्वारा भेजी गई समस्याओं को संबंधित विभाग तय समय में हल करेगा तथा डीसी कार्यालय को समस्या का समाधान करने के बाद इसकी सूचना देगा। डीसी खुद समय-समय पर गांवों व शहर से आई समस्याओं पर संबंधित विभाग द्वारा की गई कार्रवाई की समीक्षा करेंगे।

जनप्रतिनिधियों से पूछे जाएंगे ये सवाल
Q. गांव या वार्ड में घरों में कितने बजे से कितने बजे तक बिजली सप्लाई होती है।
Q. गांव की ढाणियों में कितने घंटे बिजली सप्लाई हो रही है।
Q. गांव में बिजली की किसी प्रकार की सार्वजनिक समस्या यदि है तो।
Q. गांव या वार्ड में पीने के पानी की स्थिति कैसी है।
Q. गांव में पशुओं के लिए बने जोहड़ में पानी है या नहीं।
Q. कोरोना संक्रमण के दौरान किए गए लॉकडाउन में कितने लोग गांव में बाहर से आए हैं। उनकी जांच हुई है या नहीं।
Q. डिस्ट्रेस राशन टोकन से वितरित किए जा रहे राशन की गांव में क्या स्थिति है।

काम के लिए लगाए एनआईसी के 5 ऑपरेटर

गांवों में सरपंचों से फीडबैक लेने के लिए प्रशासन ने एनआईसी के 5 ऑपरेटर लगाए हैं। प्रत्येक कंप्यूटर ऑपरेटर एक दिन में अधिकतम 10 ग्राम पंचायतों को फोन कर उक्त सभी सवाल पूछेगा तथा उन्हें नोट करेगा। इस प्रकार 5 ऑपरेटर रोजाना कम से कम 30 तथा अधिक से अधिक 50 ग्राम पंचायतों से जानकारी लेंगे।

सीटीएम के माध्यम से जाएंगी समस्याएं
कंप्यूटर ऑपरेटरों द्वारा गांवों से ली गई समस्याओं की रिपोर्ट रोजाना नगराधीश अनुभव मेहता के माध्यम से संबंधित विभाग के अधिकारियों के पास जाएंगी। इन समस्याओं का समाधान संबंधित विभाग को तय समय में करना होगा। समाधान नहीं होने की स्थिति में अधिकारियों को काम नहीं होने का कारण भी बताना होगा।

रोजाना 9 से 10 बजे तक करेंगे फोन

इस योजना के तहत एनआईसी के कंप्यूटर ऑपरेटर रोजाना सुबह 9 बजे से 10 बजे तक एक घंटे तक सरपंचों व पार्षदों को फोन कर गांव के बारे में उक्त सवाल पूछेंगे। रोजाना यह जानकारियों डीसी कार्यालय को भेजी जाएंगी।

जानिए... ये है योजना का उद्देश्य
फोन पर ही गांवों व वार्डों की समस्याएं नोट होने से जनप्रतिनिधियों व आम लोगों को भी सरकारी कार्यालयों में नहीं जाना पड़ेगा। क्योंकि गांव या वार्ड की समस्या सीधे डीसी कार्यालय से संबंधित विभाग के पास जाएगी इसलिए अधिकारी उस समस्या को जल्द से जल्द हल करेंगे तथा हल नहीं होने पर उन्हें कारण भी बताना पड़ेगा। ऐसा होने से सार्वजनिक समस्याओं का समाधान तय समय में हो पाएगा तथा कोविड-19 के चलते सरपंचों व पार्षदों को दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने होंगे।

अयाल्की की सरपंच ने बताई बिजली की समस्या
एनआईसी के कंप्यूटर ऑपरेटरों ने गांव अयाल्की की सरपंच इंद्रा देवी से संपर्क कर उनसे गांव की समस्या के बारे में जानकारी ली तो उन्होंने बताया कि गांव में वाटर सप्लाई में लगे ट्यूबवेल की लाइन लंबी होने के कारण लोड अधिक है। पिछले 4 साल से उनकी विभाग से ट्यूबवेल को दूसरी लाइन में जोड़ने की मांग है। लेकिन अब तक कोई समाधान नहीं हुआ। इस संबंध में डीसी नरहरि सिंह ने तुरंत निगम के एससी को फोन कर समस्या का हल करने के आदेश दिए।

फोन कर ले रहे हैं जानकारी: डीआईओ
^डीसी साहब के आदेशों पर हमारे कंप्यूटर ऑपरेटरों ने सरपंचों व पार्षदों से फीड बैक लेना शुरू कर दिया है। फतेहाबाद ब्लॉक की पंचायतों से शुरूआत की गई है। पूरा डाटा डीसी कार्यालय का भेजा जाएगा।'' -सिकंदर, डीआईओ, एनआईसी।

फोन पर सार्वजनिक समस्याएं पूछकर करेंगे समाधान:डीसी
^कोरोना वायरस के चलते लोगों को सरकारी कार्यालयों में ना आना पड़े तथा उनकी सार्वजनिक समस्याओं का जल्द समाधान हो इसलिए नया सिस्टम लागू किया है। इसके तहत रोजाना अधिकतम 50 गांवों या वार्डों के सरपंचों व पार्षदों से गांव व वार्ड की बिजली, पानी, राशन व कोरोना की स्थिति के बारे जानकारी लेकर समाधान करवाएंगे। हर सप्ताह मैं खुद रिव्यू करूंगा।'' -डॉ. नरहरि सिंह बांगड़, डीसी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
DC office will ask all the sarpanches and councilors about problems related to electricity, water and ration on the phone, solution will be done immediately


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2X5FYce

Popular posts from this blog

फेसबुक पर दोस्ती कर विधवा से किया गैंगरेप, जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया

किला थाना क्षेत्र में शुक्रवार को फेसबुक पर दोस्ती कर गैंगरेप का मामला सामने आया। पीड़िता के साथ 6 महीने पहले दोस्ती कर आरोपी ने जाल में फंसा लिया। फिर दोस्त कि डेयरी में ले जाकर दोस्त के साथ दुष्कर्म किया। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 26 वर्षीय महिला ने बताया कि उसकी 10 साल पहले शादी हुई थी। शादी के दो साल बाद ही पति की मौत हो गई। मौत के बाद वह मायके में आकर रहने लगी। 6 महीने उसकी पहलवान चौक कुटानी रोड के सोनू के साथ फेसबुक पर बातचीत शुरू हुई थी। उसने बातों में फंसा लिया। 25 अगस्त की रात 9 बजे सोनू ने उसे जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया। वह घर से बाहर आई तो वह अपनी एक्टिवा पर बैठाकर पहलवान चौक के पास बनी महालक्ष्मी डेयरी में ले गया। जिसका संचालक विकास है। सोनू उसे अंदर ले गया और को‌ल्ड ड्रिंक पिला दी। इस बीच विकास भी वहां आ गया। वह बेेहोश हो गई। वहीं रात करीब साढ़े 11 बजे होश आया तो उसके शरीर पर कपड़े नहीं थे। महिला का आरोप है कि फेसबुक मित्र सोनू व सोनू ने दोस्त विकास के साथ मिलकर दुष्कर्म किया है। किला पुलिस का कहना है कि आरोपी की तलाश जारी है। Download D

कोसली विधायक ने गिनाए एक साल के काम, बोले- नपा भी जल्द बनेगी

कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने प्रदेश सरकार के एक साल पूरा करने के उपलक्ष्य में कोसली विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्य गिनवाए। विधायक लक्ष्मण यादव मंगलवार को बाईपास स्थित जिला भाजपा कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उनके साथ जिलाध्यक्ष मा. हुकमचंद सहित अन्य पदाधिकारी भी थे। विधायक ने कहा कि कोसली विधानसभा क्षेत्र में एक साल के दौरान 110 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन हुए हैं तथा कुछ का कार्य गतिमान हैं। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल के 8 माह संकट का समय रहा। उस समय परियोजनाओं से ज्यादा जीवन का सवाल था। कहा कि कोरोना संकट के समय कोसली क्षेत्र के लोगों ने 21 लाख रुपए की राशि आपदा कोष में जमा करवाकर सराहनीय कार्य किया। उन्होंने बताया कि कोसली-भाकली के बीच विवाद सुलझा रहे हैं। क्षेत्र में जल्द नगर पालिका बनने की उम्मीद है। बरोदा चुनाव में भाजपा की जीत का दाव किया। विधायक ने कहा कि कृष्णावती नदी की छंटाई लिए टैंडर हो गए हैं। खोल क्षेत्र में भूमिगत जलस्तर काफी नीचे चला गया है। जलस्तर को ऊपर उठाने के लिए कृष्णावती नदी पानी रिचार्ज करने का काम पूरा क

कोरोना काल में आयुर्वेदिक दवाओं की मांग बढ़ी, 4 माह में जिले के लोग पी गए 2 लाख काढ़ा पाउच, 80 हजार खाई गिलोय की गोली

कोरोनाकाल में कोरोना संक्रमण से बचाव व उपचार के लिए लोगों का एलोपैथी दवाओं की बजाय आयुर्वेदिक दवाओं पर ज्यादा भरोसा बढ़ा है। आयुष विभाग में आए काढ़ा पाउच की लगातार डिमांड बढ़ रही है। जून से लेकर अब तक जिले में 2 लाख काढ़ा पाउच को उबालकर लाेग पी चुके हैं। इसी तरह से गुडुची घनवटी (गिलोय की गोली) की भी खपत जो पहले नाममात्र की होती थी अब काफी बढ़ चुकी है। 80 हजार गिलोय गोली को लोग अब तक आयुष विभाग से ले जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आयुष विभाग ने इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर विभिन्न जड़ी बूटियों से तैयार काढ़ा पाउच तैयार कर जून माह में प्रदेश भर के जिलों में भेजा था। जिस समय काढ़ा पाउच की सप्लाई भेजी गई थी। उस दौरान भीषण गर्मी थी। लेकिन लोगों ने इसकी परवाह न करते हुए कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आयुष विभाग से खूब काढ़ा पाउच लेकर गए। इसी तरह से गिलोय गोली भी लोगों द्वारा खूब ली गई। शुरुआत में घर-घर जाकर बांटे गए थे काढ़ा पाउच : जून में जब पहली बार आयुष विभाग का काढ़ा आया तो अधिकारियों व कर्मचारियों ने घर-घर जाकर, दफ्तरों में काढ़ा पाउच लोगों को बांटे। अब बदले मौसम में और बढ़