Skip to main content

कमिश्नर से जेई तक पंचकूला में किए तलब, निदेशक ने प्रोफार्मा दे कहा-हफ्ते में रिपोर्ट दो

भ्रष्टाचार नगर निगम का पीछा नहीं छोड़ रहा है। 6 माह से शांत पड़े हुए स्ट्रीट लाइट घोटाले की जांच से गुरुवार को नगर निगम के अफसर विचलित हो गए। क्योंकि शहरी स्थानीय निकाय के निदेशक अमित अग्रवाल ने कमिश्नर ओम प्रकाश सहित निगम के 6 अफसरों को समन जारी कर पंचकूला तलब कर लिया। जो रिकॉर्ड जांच कमेटी को निगम अफसर पांच माह से नहीं दे रहे हैं, निदेशक ने एक सप्ताह में देने के लिए अफसरों को बाउंड कर दिया। कमिश्नर हामी भरकर आएं हैं कि एक सप्ताह में रिपोर्ट मिल जाएगी।

निदेशक ने अफसरों को एक प्रोफार्मा भी दिया, कहा कि इसी के मुताबिक रिपोर्ट लेकर आना। इससे पहले पानीपत नगर निगम के अफसरों ने मंत्री अनिल विज के निर्देश पर बनाई गई जांच कमेटी को टुकड़ों में कुछ रिकॉर्ड उपलब्ध कराए थे। निदेशक के आदेश के बाद निगम अफसरों की हवाइयां उड़ी हुई हैं। अब एक हफ्ते में जवाब देना है।

एक सप्ताह में रिपोर्ट देने के लिए बाउंड किया तो हामी भरकर आए निगम अफसर
पंचकूला से आया था समन : निदेशक का समन था इसलिए कमिश्नर ओम प्रकाश, एसई महीपाल सिंह, एक्सईएन नवीन कुमार व ज्ञानप्रकाश वधवा, एमई जगबीर मलिक और जेई मनोज कुमार गुरुवार को पंचकूला पहुंच गए। इससे एक दिन पहले एक्सईएन राहुल पुनिया भी रिकॉर्ड देने पंचकूला पहुंचे थे।

इस मामले में 2 सवालों के जवाब जानने जरूरी

1 निदेशक ने क्यों कमिश्नर तक को तलब कर लिया: घोटाले के बाद मंत्री अनिल विज के 18 दिसंबर 2019 को दिए निर्देश पर करनाल निगम के चीफ इंजीनियर रमेश चंद मढान के नेतृत्व में जांच कमेटी बनी। इसे 15 दिन में रिपोर्ट देनी थी, पर निगम अफसरों ने रिपोर्ट नहीं दी। चीफ इंजीनियर ने निगम कमिश्नर को 3 बार लेटर लिखा, साथ में ही कॉपी यूएलबी के निदेशक को करते रहे। इसलिए, यूएलबी निदेशक ने कमिश्नर सहित अफसरों को तलब किया।
2 क्यों रिकॉर्ड देने से कतरा रहे अफसर: आखिर रिकॉर्ड देने में अफसरों को क्या दिक्कत आ रही है? यह वह रिकॉर्ड है, जिसमें दर्ज है कि 2 सालों में शहर में स्ट्रीट लाइट लगाने में 3 करोड़ रुपए खर्च कर दिए। रिकॉर्ड में ऐसे-ऐसे फर्मों से स्ट्रीट लाइटें खरीदना दिखाया गया है, जिसमें से कोई रेत-बजरी बेचता है, कोई सोना-चांदी का कारोबारी है। जांच रिपोर्ट में कहा गया कि बिल्डिंग मटीरियल सप्लायरों को भी स्ट्रीट लाइट के एवज में अफसरों ने पेमेंट की है।

2 पाॅइंट से समझें, निगम का सिस्टम कैसे काम कर रहा है

1 जिस जेई भूपेंद्र को सस्पेंड करने की सिफारिश हुई वह पदोन्नति पा गया: पार्षदाें की बनी जांच रिपोर्ट के बाद नगर निगम हाउस ने 16 दिसंबर की मीटिंग में जेई भूपेंद्र सिंह को सस्पेंड करने की सिफारिश की किया। भूपेंद्र ने जांच कमेटी को रिकॉर्ड नहीं दिया था। हाउस की सिफारिश के बाद भी भूपेंद्र पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। भूपेंद्र, आज बतौर एमई चरखी-दादरी में काम कर रहे हैं। भूपेंद्र की दो-तीन मेजरमेंट बुक अफसरों को नहीं मिल रही है। अफसर इससे परेशान हैं।
2 जिन अफसरों के कार्यकाल में ज्यादा लाइटें खरीदी गई, वे बाहर जा चुके हैं: घोटाले में कौन शामिल थे और कौन नहीं, यह तो जांच के बाद ही पता चलेगा। लेकिन जिन अफसरों के कार्यकाल में नगर निगम ने ज्यादा स्ट्रीट लाइटें खरीदी, वे 6 अफसर यहां से जा चुके हैं। जिनमें एक्सईएन अंकित लोहान, एमई प्रदीप कल्याण, एमई विनोद गोयल, जेई मंजीत राठी और जेई विरेंद्र मलिक।

क्या है पूरा मामला

10 अगस्त 2019 को नगर निगम हाउस की मीटिंग में मुद्दा उठा कि 2 सालों में शहर में जो स्ट्रीट लाइटें लगाई गई, उसमें करीब 3 करोड़ का घोटाला हुआ है। पार्षद दुष्यंत भट्‌ट की अध्यक्षता में कमेटी बनी, जिसने 16 दिसंबर को हाउस की मीटिंग में अपनी रिपोर्ट दी। रिपोर्ट में कई तथ्य चौकाने वाले थे- मसलन- सिंगल बिड पर ही अफसरों ने टेंडर जारी कर दिए। विभागीय काम में भ्रष्टाचार किया गया। ठेकेदारों ने पानी सप्लाई की पाइप पर स्ट्रीट लाइटें लगा दी। 18 दिसंबर को शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल ने जांच के आदेश दिए थे।
कमिश्नर बोले- देरी नहीं हुई; नगर निगम कमिश्नर ओम प्रकाश ने कहा कि रिकॉर्ड लेकर निदेशक के पास गया था, लेकिन उन्होंने अब हमें प्रोफार्मा दिया है, उसी के तहत रिपोर्ट मांगी है। रिपोर्ट देने में कोई देर नहीं हुई, सब कुछ ठीक है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/36LtCcr

Popular posts from this blog

फेसबुक पर दोस्ती कर विधवा से किया गैंगरेप, जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया

किला थाना क्षेत्र में शुक्रवार को फेसबुक पर दोस्ती कर गैंगरेप का मामला सामने आया। पीड़िता के साथ 6 महीने पहले दोस्ती कर आरोपी ने जाल में फंसा लिया। फिर दोस्त कि डेयरी में ले जाकर दोस्त के साथ दुष्कर्म किया। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 26 वर्षीय महिला ने बताया कि उसकी 10 साल पहले शादी हुई थी। शादी के दो साल बाद ही पति की मौत हो गई। मौत के बाद वह मायके में आकर रहने लगी। 6 महीने उसकी पहलवान चौक कुटानी रोड के सोनू के साथ फेसबुक पर बातचीत शुरू हुई थी। उसने बातों में फंसा लिया। 25 अगस्त की रात 9 बजे सोनू ने उसे जन्मदिन की पार्टी देने के लिए घर से बाहर ‌बुलाया। वह घर से बाहर आई तो वह अपनी एक्टिवा पर बैठाकर पहलवान चौक के पास बनी महालक्ष्मी डेयरी में ले गया। जिसका संचालक विकास है। सोनू उसे अंदर ले गया और को‌ल्ड ड्रिंक पिला दी। इस बीच विकास भी वहां आ गया। वह बेेहोश हो गई। वहीं रात करीब साढ़े 11 बजे होश आया तो उसके शरीर पर कपड़े नहीं थे। महिला का आरोप है कि फेसबुक मित्र सोनू व सोनू ने दोस्त विकास के साथ मिलकर दुष्कर्म किया है। किला पुलिस का कहना है कि आरोपी की तलाश जारी है। Download D

कोसली विधायक ने गिनाए एक साल के काम, बोले- नपा भी जल्द बनेगी

कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने प्रदेश सरकार के एक साल पूरा करने के उपलक्ष्य में कोसली विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्य गिनवाए। विधायक लक्ष्मण यादव मंगलवार को बाईपास स्थित जिला भाजपा कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उनके साथ जिलाध्यक्ष मा. हुकमचंद सहित अन्य पदाधिकारी भी थे। विधायक ने कहा कि कोसली विधानसभा क्षेत्र में एक साल के दौरान 110 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन हुए हैं तथा कुछ का कार्य गतिमान हैं। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल के 8 माह संकट का समय रहा। उस समय परियोजनाओं से ज्यादा जीवन का सवाल था। कहा कि कोरोना संकट के समय कोसली क्षेत्र के लोगों ने 21 लाख रुपए की राशि आपदा कोष में जमा करवाकर सराहनीय कार्य किया। उन्होंने बताया कि कोसली-भाकली के बीच विवाद सुलझा रहे हैं। क्षेत्र में जल्द नगर पालिका बनने की उम्मीद है। बरोदा चुनाव में भाजपा की जीत का दाव किया। विधायक ने कहा कि कृष्णावती नदी की छंटाई लिए टैंडर हो गए हैं। खोल क्षेत्र में भूमिगत जलस्तर काफी नीचे चला गया है। जलस्तर को ऊपर उठाने के लिए कृष्णावती नदी पानी रिचार्ज करने का काम पूरा क

कोरोना काल में आयुर्वेदिक दवाओं की मांग बढ़ी, 4 माह में जिले के लोग पी गए 2 लाख काढ़ा पाउच, 80 हजार खाई गिलोय की गोली

कोरोनाकाल में कोरोना संक्रमण से बचाव व उपचार के लिए लोगों का एलोपैथी दवाओं की बजाय आयुर्वेदिक दवाओं पर ज्यादा भरोसा बढ़ा है। आयुष विभाग में आए काढ़ा पाउच की लगातार डिमांड बढ़ रही है। जून से लेकर अब तक जिले में 2 लाख काढ़ा पाउच को उबालकर लाेग पी चुके हैं। इसी तरह से गुडुची घनवटी (गिलोय की गोली) की भी खपत जो पहले नाममात्र की होती थी अब काफी बढ़ चुकी है। 80 हजार गिलोय गोली को लोग अब तक आयुष विभाग से ले जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आयुष विभाग ने इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर विभिन्न जड़ी बूटियों से तैयार काढ़ा पाउच तैयार कर जून माह में प्रदेश भर के जिलों में भेजा था। जिस समय काढ़ा पाउच की सप्लाई भेजी गई थी। उस दौरान भीषण गर्मी थी। लेकिन लोगों ने इसकी परवाह न करते हुए कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आयुष विभाग से खूब काढ़ा पाउच लेकर गए। इसी तरह से गिलोय गोली भी लोगों द्वारा खूब ली गई। शुरुआत में घर-घर जाकर बांटे गए थे काढ़ा पाउच : जून में जब पहली बार आयुष विभाग का काढ़ा आया तो अधिकारियों व कर्मचारियों ने घर-घर जाकर, दफ्तरों में काढ़ा पाउच लोगों को बांटे। अब बदले मौसम में और बढ़